scorecardresearch
 

Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति पर घर की पूर्व दिशा में लगाएं ये छोटी सी चीज, नहीं होगी कलह, बढ़ेगी समृद्धि

Makar Sankranti 2022 Vastu tips: सूर्य देव का धनु राशि से निकलकर मकर राशि में पहुंचना बेहद खास माना जाता है. सूर्य के इस गोचर की प्रक्रिया को मकर संक्रांति कहते हैं. मकर संक्रांति पर स्नान, दान-पुण्य और पूजा-पाठ का विशेष महत्व है. वास्तु के अनुसार इस दिन घर की पूर्व दिशा में एक छोटी सी चीज रखने की सलाह दी गई है. ज्योतिष के अनुसार घर की पूर्व दिशा बेहद शुभ मानी जाती है.

मकर संक्रांति पर घर की पूर्व दिशा में लगाएं ये छोटी सी चीज मकर संक्रांति पर घर की पूर्व दिशा में लगाएं ये छोटी सी चीज
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दान-पुण्य और पूजा-पाठ के लिए अत्यंत शुभ मकर संक्रांति
  • गुड़ और गुलाब की पत्तियां डालकर दें सूर्य देव को अर्घ्य

Makar Sankranti 2022: सूर्य देव 14 जनवरी को मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं इसलिए इसी दिन मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाएगा. मान्यता है कि मकर संक्रान्ति के दिन देव भी धरती पर आते हैं. ये दिन स्नान, दान-पुण्य और पूजा-पाठ के लिए अत्यंत शुभ माना जाता है. ज्योतिर्विद कमलनंद लाल ने इस दिन घर की पूर्व दिशा में एक विशेष चीज लगाने की सलाह दी है, जिससे सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और घर में शुभता आती है. 

घर में लगाएं ये खास चीज 
ज्योतिर्विद कमलनंद लाल ने बताया कि मकर संक्रांति के दिन घर की पूर्व दिशा में पीतल से बना हुआ सूर्य देव का प्रतीक लगाएं. जो सूर्य का प्रतीक घर लाएं, उसमें नीचे की ओर छह या सात घंटियां लटकी हों और ये घंटियां बजने पर ओम की ध्वनि निकालती हैं तो और भी शुभ परिणाम मिलेंगे. यहां ध्यान ये भी रखें कि इस सूर्य प्रतीक को कील ठोंककर दीवार पर ना लगाएं. इस चिन्ह को लगाने के लिए लाल धागे का प्रयोग करें. इस धागे में सूर्य के चिन्ह को बांधकर घर की पूर्व दिशा में पेंडुलम की तरह टांग दें, जिससे जब हवा चले तो इसमें लगी घंटियां ओम की ध्वनि उत्पन्न करती रहें.     

सूर्य देव के मंत्रों का करें जाप
मकर संक्रांति पर सूर्य और भगवान विष्णु की पूजा का विधान है. इस दिन सूर्य देव के प्रसन्न करने के लिए सूर्य देव के मंत्रों का जाप जरूर करें. साथ ही इस दिन भगवान को तांबे के पात्र में जल, गुड़ और गुलाब की पत्तियां डालकर अर्घ्य दें. गुड़, तिल और मूंगदाल की खिचड़ी का सेवन करें और इन्हें गरीबों में बांटें. इस दिन गायत्री मंत्र का जाप करना भी बड़ा शुभ बताया गया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×