scorecardresearch
 

Holi: होलिका दहन पर भूलकर भी ना करें ये काम, पूरे साल रहेगी पैसों की तंगी

हिंदू धर्म में होली के त्योहार का बहुत बड़ा महत्व है. धार्मिक कथाओं के अनुसार हिरण्यकश्यप की बहन होलिका को अग्नि में न जलने का वरदान प्राप्त था. अपने अहंकारी भाई के कहने पर होलिका प्रह्लाद को लेकर अग्नि में बैठ गई, लेकिन भगवान विष्णु की कृपा से प्रह्लाद की जान बच गई और होलिका जलकर भस्म हो गई. इसलिए होली के त्योहार को बुराई पर अच्छाई की जीत का त्योहार भी कहा जाता है.

होली पर ना करें ये काम होली पर ना करें ये काम
स्टोरी हाइलाइट्स
  • होली का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है
  • इस दिन सफेद चीजें खाना वर्जित माना जाता है
  • इन उपायों से मिलेगी भगवान श्री कृष्ण की कृपा

हिंदू धर्म में होली के त्योहार का बहुत बड़ा महत्व है. धार्मिक कथाओं के अनुसार, हिरण्यकश्यप की बहन होलिका को अग्नि में न जलने का वरदान प्राप्त था. अपने अहंकारी भाई के कहने पर होलिका प्रह्लाद को लेकर अग्नि में बैठ गई, लेकिन भगवान विष्णु की कृपा से प्रह्लाद की जान बच गई और होलिका जलकर भस्म हो गई. इसी वजह से होली का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है. ज्योतिष के अनुसार, होलिका दहन के दिन कई ऐसे कार्य होते हैं जिसे करना अशुभ माना जाता है और कुछ ऐसी चीजें भी होती हैं जिन्हें इस दिन खाना वर्जित होता है. आइए ज्योतिषाचार्य पंडित रजत शर्मा से जानते हैं इसके बारे में....

क्या काम नहीं करने चाहिए?
ज्योतिषाचार्य पंडित रजत शर्मा कहते हैं कि इस दिन किसी को भी पैसे उधार नहीं देने चाहिए. ऐसा करने से आपके घर में नकारात्मकता आ सकती है और पूरे साल आप आर्थिक कमी से जूझ सकते हैं.

ज्योतिषाचार्य कहते हैं कि इस दिन महिलाएं अपने पुत्रों के लिए उपवास रख सकती हैं. ऐसा करने से भगवान श्री कृष्ण की विशेष कृपा मिलती है जिससे पुत्रों को दीर्घ आयु की प्राप्ति होती है. होली के दिन अपनी माता का अपमान करने से आपको जीवन में दरिद्रता का सामना करना पड़ सकता है. इस दिन अपनी माता को उपहार दे सकते हैं. ऐसा करने से भगवान श्री कृष्ण की कृपा से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और उन्नति के नए मार्ग प्रशस्त होंगे.  

क्या नहीं खाना चाहिए?
ज्योतिषाचार्य के अनुसार, होलिका दहन के दिन व्यक्ति को अपने परिवार सहित गेहूं और गुड़ से बनी रोटी खानी चाहिए. ऐसा करने से उन्नति के नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं. होलिका दहन की अग्नि में इस मीठी रोटी को सेंककर प्रसाद के रूप में भी खाया जा सकता है. इस दिन सफेद चीजें जैसे दूध, दही, चावल आदि का सेवन करना वर्जित माना जाता है. हालांकि, इस दिन काले चने का सेवन करने से शनिदेव की विशेष कृपा मिलती है. इसके अलावा, किसी जरूरत मंद व्यक्ति को काले चने का दान कर सकते हैं. इससे आपके जीवन से संकट दूर होंगे और उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें