scorecardresearch
 
धर्म की ख़बरें

Vastu Tips: घर में लगाएं इस पक्षी की तस्वीर, होगी खूब तरक्की और मिलेगा लाभ

कमरे1
  • 1/10

जीवन से जुड़ी जटिल से जटिल समस्याओं का समाधान वास्तु में दिया गया है. माना जाता है कि सही वास्तु व्यक्ति के जीवन में खुशहाली ला सकता है, वहीं वास्तु का खराब होना व्यक्ति के जीवन कई तरह की समस्याएं खड़ी कर सकता है. ऐसे में कमरों से लेकर इसकी सजावट तक वास्तु अहम भूमिका निभाता है.

पक्षी2
  • 2/10

वास्तु के अनुसार, लिविंग रूम सबसे महत्वपूर्ण कमरा माना जाता है. इसमें लगी तस्वीरें भी कभी-कभार वास्तु दोष का कारण बनती है. तो आइए जानते हैं पंडित कमल नंदलाल से कि लिविंग रूम में किस पक्षी की तस्वीर लगाने से जीवन की समस्याओं का अंत हो सकता है और आपको सफलता मिल सकती है.

photo credit- pixabay

गिद्ध3
  • 3/10

पंडित कमल नंदलाल कहते हैं कि लिविंग रूम में गिद्ध की तस्वीर लगाने से अपार सफलता मिल सकती है. हांलाकि, अब ये पक्षी इस दुनिया में देखने को नहीं मिलता है. गिद्ध को गरुण भी कहा जाता है. जिस प्रकार शास्त्रों में गरुण का वर्णन दिया गया, उसी प्रकार से वेस्टर्न वास्तु और फेंगशुई में भी गरुण का जिक्र किया गया है.

photo credit- pixabay

घर4
  • 4/10

पंडित कमल नंदलाल कहते हैं कि बात जब घर को सजाने की आती है तो दिमाग में सबसे पहला ख्याल आता है कि वास्तु के अनुसार घर को किस तरह से सजाना उचित होगा, ताकि घर में शुभता आ सके. मुनष्य के जीवन में वास्तु का विशेष महत्व होता है. वास्तु ही हमें दिशाओं के अनुसार, सही और गलत का निर्देश देता है.

photo credit- pixabay

आर्थिक समस्याएं5
  • 5/10

घर का वास्तु सही होने पर जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है. वहीं, गलत वास्तु होने पर जीवन में तनाव पैदा होने लगता है. इससे जीवन में स्वास्थ्य संबंधी और आर्थिक समस्याएं होने लगती हैं.

गिद्ध6
  • 6/10

वास्तु में माना जाता है कि लिविंग रूम में पक्षियों की तस्वीर बहुत ही सकारात्मक परिणाम लेकर आती है. वेस्टर्न वास्तु के अनुसार, कई ऐसे पक्षी हैं जिनके चित्र लगाने से जीवन में सकारात्मकता आ जाती है. कई बार असली पक्षियों को घर में रखना संभव नहीं होता है जैसे मोर, नीलकंठ, चकोर, हंस आदि. इसी प्रकार वेस्टर्न वास्तु और चीनी वास्तु यानी फेंगशुई के अनुसार, गिद्ध ऐसा पक्षी है जिसकी मूर्ति या तस्वीर घर में लगाई जा सकती है, लेकिन वास्तव में ये विलुप्त हो चुका है.

photo credit- pixabay

गिद्ध7
  • 7/10

फेंगशुई के अनुसार, लिविंग रूम में गिद्ध की तस्वीर लगाना बहुत शुभ माना जाता है. इसे फीनिक्स भी कहते हैं. फीनिक्स अग्नि का प्रतिनिधित्व करता है. चीनी पुराणों के अनुसार, फीनीक्स को मृत्यु के बाद जीवित बताया गया है. कहा जाता है कि फीनीक्स के आंसुओं से उपचार किया जा सकता है.

photo credit- pixabay

फीनीक्स8
  • 8/10

मूलत: इसे अग्नि का प्रतीक माना गया है. इस कारण इसे पॉजिटिविटी दी जाती है. वेस्टर्न और चीनी वास्तु शास्त्र में फीनीक्स को अत्याधिक शुभ माना जाता है, लेकिन भारत के वास्तु शास्त्र में इसका कोई वर्णन नहीं है.

photo credit- pixabay

गिद्ध9
  • 9/10

पंडित कमल नंदलाल कहते हैं कि घर के लिविंग रूम में गिद्ध का चित्र लगाने से सकारात्मकता आने लगती है. वहीं चीनी वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में फीनीक्स की तस्वीर लगाने से सफलता के मार्ग खुलते हैं. क्योंकि इसे अग्नि का प्रतीक माना जाता है जो हर बाधा को जला देता है.

photo credit- pixabay

फीनीक्स10
  • 10/10

फीनीक्स की तस्वीर लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इसे लिविंग रूम की दक्षिण-पूर्वी दीवार यानी अग्नय कोण पर लगाना शुभ होता है. इससे जीवन में पॉजिटिविटी और सफलता प्राप्त होती है.