scorecardresearch
 
धर्म की ख़बरें

Vastu Tips: घर में मनी प्लांट लगाते समय करें इन नियमों का पालन, खुलेगा रुठा भाग्य

मनी प्लांट1
  • 1/10

घर को खूबसूरत बनाने के लिए लोग कई तरह के पौधे लगाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, तो एक पौधा ऐसा भी होता है जो न सिर्फ आपके घर की सुदंरता बढ़ाता है बल्कि आपकी आर्थिक स्थित में भी सुधार ला सकता है. ऐसे में कुछ लोग इसे घर की शोभा बढ़ाने के लिए लगा देते हैं. वास्तु में मनी प्लांट के पौधे को घर पर लगाने के कुछ नियम बताए गए हैं. आइए जानते हैं किन नियमों का पालन करके आप इस पौधे की मदद से अपना रूठा भाग्य चमका सकते हैं और घर से निगेटिविटी को दूर भगा सकते हैं.

(Photo credit- getty images) 

मनी प्लांट2
  • 2/10

वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनी प्लांट के पौधे को घर के अग्नेय दिशा में लगाना सबसे उचित माना जाता है. इस दिशा में ये पौधा लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है.

(Photo credit- getty images)

मनी प्लांट3
  • 3/10

मनी प्लांट को हमेशा साउथ ईस्ट जोन में रखना शुभ माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार साउथ ईस्ट जोन भगवान श्री गणेश की दिशा होती है. मनी प्लांट का पौधा पैसे, अच्छे भाग्य का प्रतीक माना जाता है. घर के इस कोने में इसे रखने से व्यक्ति का भाग्य खुल सकता है.

(Photo credit- getty images)

मनी प्लांट4
  • 4/10

मनी प्लांट को कभी भी नॉर्थ ईस्ट दिशा में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से स्वास्थ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. वास्तु के अनुसार, इस दिशा का प्रतिनिधित्व देवगुरु बृहस्पति करते हैं. शुक्र तथा बृहस्पति एक-दूसरे के विरोधी हैं. इसलिए मनी प्लांट नॉर्थ ईस्ट दिशा में लगाने से हानिकारक हो सकता है.

(Photo credit- getty images)

मनी प्लांट5
  • 5/10

घर के ईस्ट या वेस्ट दिशा में कभी भी मनी प्लांट नहीं लगाना चाहिए. घर के इस कोने में रखा मनी प्लांट आपको मानसिक तनाव देने के साथ रिश्ते में मतभेद भी पैदा कर सकता है. इसलिए भूलकर भी घर की ईस्ट या वेस्ट दिशा में इस पौधे को ना लगाएं.

(Photo credit- getty images)

मनी प्लांट6
  • 6/10

वास्तु के अनुसार, कहा जाता है मनी प्लांट की बेल अगर जमीन छूने लगे तो ये अशुभ संकेत है. जमीन पर छूती हुईं पत्तियां सुख-समृद्धि में रुकावट ला सकती हैं. इसलिए मनी प्लांट की बेल को ऊपर चढ़ाकर लगाना बेहतर होता है.

(Photo credit- getty images)

मनी प्लांट7
  • 7/10

वास्तु के अनुसार, मनी प्लांट साउथ ईस्ट दिशा में लगाना शुभ माना जाता है. इससे आर्थिक स्थिति में सुधार आता है. घर में सुख शांति बनाए रखने के लिए मनी प्लांट को किसी रस्सी या डंडे की मदद से ऊपर की तरफ बांध दें. ऐसा करने से आपका मान-सम्मान बढ़ेगा और पैसों में वृद्धि होगी.

(Photo credit- getty images)

 मनी प्लांट8
  • 8/10

वास्तु के अनुसार, मनी प्लांट की पत्तियां सूखने पर तुरंत हटा दें. माना जाता है कि कभी भी रविवार को इस पौधे में जल नहीं देना चाहिए. वास्तु के मुताबिक, मनी प्लांट में जल देते समय पानी में थोड़ा दूध मिला लें. ऐसा करने से आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है.

(Photo credit- getty images)

मनी प्‍लांट9
  • 9/10

वास्तु के अनुसार, मनी प्‍लांट को कभी भी घर के बाहर नहीं लगाना चाहिए. इसे हमेशा घर के अंदर ही रखना चाहिए. साथ ही इसे लोगों की नजर से बचाना चाहिए. वास्तु के अनुसार, कुछ लोगों की बुरी नजर से ये पौधा सूखने लगता है. इसलिए इसे घर के अंदर और लोगों की नजर से बचाकर ही लगाना बेहतर होता है.

 (Photo credit- getty images)

मनी प्लांट10
  • 10/10

वास्तु शास्त्र के अनुसार, गलत दिशा में मनी प्लांट लगाने से आर्थिक तंगी झेलनी पड़ती है. इसके अलावा, घर-परिवार में सुख-समृद्धि में कमी आती है. इसलिए मनी प्लांट का वास्तु के नियमों के अनुसार लगाना चाहिए. इससे शुभ फल की प्राप्ति होती है.

(Photo credit- getty images)