scorecardresearch
 
धर्म की ख़बरें

घर से तुरंत हटा दें ये 7 टूटी-फूटी चीजें, बना सकती हैं आपको कंगाल

positive energy in house
  • 1/9


हर कोई चाहता है कि उसके घर में सुख समृद्धि रहे. खुशियों से घर का आंगन खिला रहे. इसके लिए लोग तमाम उपाय भी करते हैं, लेकिन कई छोटी-छोटी ऐसी चीजे हैं, जिनसे लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं और आर्थिक हांनि होने लगती है. घर की ऐसी चीजें चीजें जो टूटी-फूटी और बेकार होती हैं, वे स्टोर में पड़ी रहती हैं.

positive energy in house
  • 2/9

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में इन वस्तुओं का टूटी-फूटी अवस्था में होना अशुभ माना जाता है. ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि टूटी-फूटी और बेकार अवस्था में पड़ी इन चीजों की वजह से परिवार के सदस्यों पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए इन चीजों को तुरंत ही घर से बाहर कर दें. 

positive energy in house
  • 3/9

1. टूटा हुआ शीशा: घर में कभी भी टूटा हुआ शीशा नहीं होना चाहिए. ये बेहद ही अशुभ माना जाता है और आर्थिक हांनि का बड़ा कारण होता है. इसकी वजह से घर में नकारात्मक ऊर्जा रहती है. परिवार के सदस्यों को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ता है. (फोटो/गेटी)

positive energy in house
  • 4/9

2. टूटा हुआ पलंग:  कहते हैं कि घर में यदि प्रेम और शांति है, तो उसके घर में लक्ष्मी जी का वास होता है, लेकिन टूटा हुआ पलंग वैवाहिक जीवन में मुश्किलें पैदा करता है. घर में कभी शांति नहीं रहती है. इस वजह से लक्ष्मी भी भी रूठी रहती हैं. इसलिए घर में टूटा हुआ पलंग नहीं रखना चाहिए. (फोटो/गेटी)

positive energy in house
  • 5/9

3. टूटी हुईं तस्वीरें: घर की शोभा को बढ़ाने के लिए अक्सर घर में सुंदर तस्वीरें लगाते हैं, लेकिन जब ये टूट जाती हैं, तो भी इन्हें दीवारों से नही हटाते हैं. ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि घर में यदि टूटी हुई तस्वीरें हैं, तो वास्तु दोष होता है. (फोटो/गेटी)

positive energy in house
  • 6/9

4. टूटे हुए बर्तन: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटे और बेकार बर्तन भी बेहद अशुभ हैं. भले ही इन टूटे बर्तनों का आप इस्तेमाल ही क्यों न कर रहे हों. घर में टूटे बर्तनों को नहीं रखना चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है और वास्तु दोष होता है. (फोटो/गेटी)

positive energy in house
  • 7/9

5. खराब घड़ी: खराब घड़ी को भी कभी घर में नहीं रखना चाहिए. माना जाता है कि बंद या खराब घड़ी रखने से घर-परिवार की उन्नति रुक जाती है. घर में दरिद्रता आती है और कार्यों को पूरा होने में भी बाधाओं का सामना करना पड़ता है. (फोटो/गेटी)

positive energy in house
  • 8/9

6. टूटा हुआ दरवाजा: घर का मुख्य गेट या अन्य गेटों का कुछ हिस्सा टूटा है, तो उसे तुरंत सही करा लें. दरवाजे में टूट-फूट को शास्त्रों में अशुभ माना गया है. ज्योतिषाचार्य ने बताया कि टूटे हुए गेट से घर में निगेटिव ऊर्जा आती है. (फोटो/गेटी)

positive energy in house
  • 9/9

7. फर्नीचर का रखें ध्यान: घर का फर्नीचर भी टूटा-फूटा नहीं होना चाहिए. यदि घर फर्नीचर टूटा हुआ है, तो वास्तु दोष उत्पन्न होता है, जिससे घर-परिवार के सदस्यों को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. (फोटो/गेटी)