scorecardresearch
 
धर्म की ख़बरें

घर की निगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए करें ये 8 काम

ऊर्जा का जीवन में विशेष महत्व है
  • 1/9

ऊर्जा का जीवन में विशेष महत्व है. घर में सुख-शांति, धन, वैभव, खुशहाली के लिए हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का होनी अनिवार्य है. यदि आपके आसपास का वातावरण सकारात्मक है तो आपका सभी कार्य करने में मन लगेगा और रुके हुए काम अपने आप बनने लगेंगे, लेकिन यदि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा यानी निगेटिव एनर्जी का प्रवेश हो चुका है तो आपके घर की सुख शांति में बाधा आएगी. इससे आपके परिवार के लोगों में चिड़चिड़ापन आएगा और कलह की स्थिति पैदा होगी. अगर आपके भी घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो चुका है तो जानिए इसे दूर करने के उपाय.

घर के अंदर रखे मेज, कुर्सी
  • 2/9

घर के अंदर रखे मेज, कुर्सी आदि को रोजाना साफ करें. क्योंकि दरिद्रता से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है. कहा जाता है कि प्रतिदिन इनकी साफ-सफाई करने से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है.

गंदे कपड़ों को घर
  • 3/9

गंदे कपड़ों को घर में इधर-उधर ना रखकर बल्कि लॉन्ड्री बास्केट में ही रखें. साफ कपड़ों को स्त्री करके आलमारी में ही रखना चाहिए. ऐसा करने से घर साफ और स्वच्छ रहेगा जिससे निगेटिव एनर्जी घर में प्रवेश नहीं कर पाएगी.

घर में एसेंशियल ऑयल का स्प्रे
  • 4/9

घर में एसेंशियल ऑयल का स्प्रे करने से भी निगेटिव एनर्जी को दूर कर सकते हैं. एसेंशियल ऑयल लाभकारी पौधों के लिक्विड एक्सट्रैक्ट होते हैं. घर में इनका स्प्रे करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है और निगेटिव एनर्जी नष्ट होती है.

कालीनों की सफाई
  • 5/9

हफ्ते में एक बार घर के सभी आसान और कालीनों की सफाई करें. वास्तु के अनुसार, ऐसा करने से इस पर जमी हुई धूल और गंदगी के साथ-साथ नकारात्मक ऊर्जा भी दूर हो जाती है.

दीपक या मोमबत्ती जलाएं
  • 6/9

निगेटिव एनर्जी को घर से दूर करने के लिए सबसे आसान तरीका है घर के कोनों में दीपक या मोमबत्ती जलाएं. क्योंकि दीपक या मोमबत्तियां सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देती हैं. सुगंधित मोमबत्तियां लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव कम हो जाता है.

भगवान का ध्यान करने
  • 7/9

भगवान का ध्यान करने से निगेटिव एनर्जी का प्रभाव कम होता है. इसलिए कहा जाता है कि रोज सुबह और शाम के समय भगवान का ध्यान करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है और निगेटिव एनर्जी खत्म हो जाती है.

तुलसी का पौधा घर
  • 8/9

घर में पौधे लगाना भी अच्छा माना जाता है. पौधों से मिलने वाली ऑक्सीजन घर को स्वच्छ बनाती है. तुलसी का पौधा घर में लगाने से वातावरण शुद्ध रहता है और निगेटिव एनर्जी दूर होती है.

प्रतिदिन योगा और मेडिटेशन
  • 9/9

प्रतिदिन योग और मेडिटेशन करने से आपके आसपास का वातावरण सकारात्मक होगा. इससे निगेटिव एनर्जी का असर आपके और आपके परिवार पर नहीं होगा.