scorecardresearch
 

महिलाओं में बढ़ रहा है बड़ी गाड़ियों के प्रति रुझान

भारत में एसयूवी और क्रॉसओवर जैसी बड़ी गाड़ियों की मांग लगातार बढ़ रही है. हैरानी इस बात की है कि इनकी खरीद में पुरुषों की तुलना में महिलाएं काफी आगे हैं.

X
पुरुषों से ज्यादा महिलाएं हैं SUV की कद्रदान
पुरुषों से ज्यादा महिलाएं हैं SUV की कद्रदान

भारत में एसयूवी और क्रॉसओवर जैसी बड़ी गाड़ियों की मांग लगातार बढ़ रही है. हैरानी इस बात की है कि इनकी खरीद में पुरुषों की तुलना में महिलाएं काफी आगे हैं. देश भर में ट्रैफिक की भीड़ और खराब सड़कों को देखते हुए महिलाओं में इनका क्रेज तेजी से बढ़ रहा है.

इंडस्ट्री के जानकारों के मुताबिक, SUV मॉडल्स की डिमांड में 70 फीसदी का इजाफा हुआ है और इस सेगमेंट में पूरा ध्यान फीमेल कस्टमर्स पर है. दुनिया के कई शहरों में SUV के विज्ञापन कैंपेन की मेन टारगेट कस्टमर्स महिलाएं ही हैं. इसी तरह भारत में भी CLA, GLA जैसी महिलाओं को आकर्षित करने वाली गाड़ियों में विमेन कस्टमर्स को बढ़ाने का पोटेंशियल है.

देश की टॉप एसयूवी और क्रॉसओवर ब्रांड लॉन्च करने कंपनियों के सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि मौजूदा गाड़ि‍यों को लेकर महिला ग्राहक तो बढ़ी ही हैं, साथ ही नए प्रोडक्ट्स की ओर वे खासतौर पर आकर्षित हो रही हैं.

देश में तेजी से बिकने वाली हाल ही में लॉन्च हुई क्रॉसओवर हुंडई क्रेटा के प्रमुख ने भी इसी तरह बातें अनुभव की हैं. इस बढ़ती मांग के चलते ही मार्केट में अब विमेन ओरिएंटेड मार्केटिंग और कम्यूनिकेशन स्ट्रेटजी बनाई जा रही है. इसके साथ ही महिलाओं को फोकस करते हुए नई लॉन्चिंग करने पर जोर दिया जा रहा है.

हाल ही में एक नई गाड़ी के लॉन्च के मौके पर इसी सेगमेंट के सीईओ प्रवीण शाह ने बताया कि 2002 में जब स्कॉर्पियो लॉन्च हुइ थी तब से लेकर अब तक के आंकड़े बताते हैं कि एसयूवी खरीदने वाली महिलाओं की संख्या में इजाफा हुआ है. XUV 500 या TUV 300 जैसे हमारे नए लॉन्च के साथ विमेन कस्टमर्स का प्रतिशत अनुपात और ज्यादा बढ़ गया है.

सड़कों पर दिखने वाली नई हुंडई क्रेटा इस बात का सबसे बेहतरीन उदाहरण है. इसके अलावा इसी सेगमेंट के एक दूसरे प्रमुख ने बताया कि क्रेटा के लिए महिला ग्राहकों की बढ़ती संख्या देखकर हम उत्साहित हैं और इससे हमें कई सेगमेंट के ग्राहकों को एक साथ हैंडल करने का अच्छा अनुभव मिल रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें