scorecardresearch
 

जब बच्चा सो रहा हो तो फटाफट से निपटा लें ये 5 काम

अगर आप अभी-अभी मां बनी हैं तो आपके पास खुद के लिए टाइम मैनेज कर पाना बहुत मुश्किल होता होगा. आप हर समय इस इंतजार में रहती होंगी कि कब आपका बच्चा सोए और आप फटाफट से अपने काम निपटा लें.

X
things to do while baby sleeps things to do while baby sleeps

अगर आप अभी-अभी मां बनी हैं तो आपके पास खुद के लिए टाइम मैनेज कर पाना बहुत मुश्किल होता होगा. आप हर समय इस इंतजार में रहती होंगी कि कब आपका बच्चा सोए और आप फटाफट से अपने काम निपटा लें.

अगर ये आपका पहला बच्चा है तो पैरेंटिंग का ये आपका पहला अनुभव भी होगा. जिस वक्त आपका बच्चा सोता होगा आप उसके नाखून काटने जैसे छोटे-छोटे काम भी निपटाती होंगी. हम सभी जानते हैं कि जगे हुए बच्चे के नाखून काटना बहुत मुश्क‍िल है. ऐसे में बच्चे के सोने पर ही ये काम कर लेना चाहिए.

इसके साथ ही कई ऐसे दूसरे काम भी हैं जो बच्चे के सोने पर ही किए जा सकते हैं.

1. बच्चे के नाखून काटना
बच्चे को नहलाने के बाद उसे सुला दीजिए. नहाने के बाद बच्चे के नाखून मुलायम हो जाते हैं. जिसे काटना आसान हो जाता है. सोते बच्चे के नाखून काटने के बाद आप उसके नाखूनों पर हल्की मसाज भी कर सकती हैं ताकि कटे हुए नाखून खुरदुरे न रह जाएं.

2. कान साफ करना
सोते बच्चे के कान साफ करना आसान है. हालांकि कान साफ करने के दौरान वो जग भी सकता है लेकिन इसी तरह धीरे-धीरे करके ही आप उसके कान साफ कर पाएंगी.

3. नैपी बदलना
हर दो घंटे पर बच्चे की नैपी बदलनी चाहिए. ऐसे में अगर आपका बच्चा गीली नैपी के साथ ही सो गया है तो आप उसके सोते-सोते नैपी चेंज कर सकती हैं.

4. डायपर क्रीम लगाना
सोते हुए बच्चे को बहुत आसानी से डायपर क्रीम लगाई जा सकती है. जगे हुए बच्चे को डायपर क्रीम लगा तो दी जाती है लेकिन वो रगड़ से हट जाती है. ऐसे में सोए हुए बच्चे को डायपर क्रीम लगाना आसान होगा.

5. बच्चे के बाल बांधना
जगे होने पर बच्चे अपने बाल छूने नहीं देते हैं. बच्चे के सोते ही आप उसके बालों को समेटकर बांध सकती हैं. हालांकि ऐसा करने के दौरान वो जग भी सकता है लेकिन बाल बांधने का इससे अच्छा मौका कोई दूसरा नहीं होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें