scorecardresearch
 

प्रेग्नेंसी के बाद कैसे दूर करें स्ट्रेच मार्क? अपनाइए ये घरेलू टिप्स

वैसे तो बाजार में स्ट्रेच मार्क को दूर करने के लिए कई तरह के रासायनिक उत्पाद मौजूद हैं लेकिन अगर आप केमिकल प्रोडक्ट से परहेज करना चाहती हैं तो इन घरेलू उपायों को अपना सकती हैं.

Pregnancy Stretch Marks Pregnancy Stretch Marks

प्रेग्नेंसी के बाद अक्सर महिलाओं को शेप में आने में वक्त लग जाता है. अगर डिलीवरी नॉर्मल है तो फिर भी ये थोड़ा कम वक्त लगता है लेकिन अगर डिलीवरी ऑपरेशन से हुई है तो न्यूली मदर को शेप में आने में काफी वक्त लग सकता है.

प्रेग्‍नेंसी के दौरान और बाद में शरीर में अंदरुनी रूप से तो कई परिवर्तन होते ही हैं साथ ही ऊपरी तौर पर भी कई तरह के अवांछित परिवर्तन हो जाते हैं. उन्हीं में से एक है स्ट्रेच मार्क.

यूं तो बाजार में स्ट्रेच मार्क को दूर करने के लिए कई तरह के रासायनिक उत्पाद मौजूद हैं लेकिन अगर आप केमिकल प्रोडक्ट से परहेज करना चाहती हैं तो इन घरेलू उपायों को अपना सकती हैं:

1. कैस्टर ऑयल
कैस्टर ऑयल त्वचा संबंधी बहुत सी बीमारियों के लिए फायदेमंद है. डार्क स्पॉट्स, रिंकल्स, एज स्पॉट्स, फाइन लाइन्स, मोल्स और स्ट्रेच मार्क दूर करने में ये बहुत कारगर है. कैस्टर ऑयल बहुत गाढ़ा होता है इसलिए उसकी कुछ बूंदें हाथ में लेकर प्रभावित जगह पर 15 से 20 मिनट तक मलें. सर्कुलर मोशन में मसाज करने से ज्यादा लाभ होगा. उसके बाद इसे कॉटन के कपड़े से ढक दें. एक बोतल में गर्म पानी लेकर उस जगह सिकाई करें. ऐसा नियमित रूप से करने से निशान जल्दी हट जाएंगे .

2. अंडे का सफेद भाग
अंडे का सफेद भाग त्वचा के लिए किसी जादू की तरह काम करता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है जो त्वचा की दरारों को भरने में काफी कारगर होता है. ये त्वचा को दोबारा बनाने में मदद करता है. अंडे के सफेद भाग को शरीर के उस हिस्से पर मलें जहां स्ट्रेच मार्क है. एक दिन में दो से तीन बार ऐसा करें. ऐसा करने के कुछ दिनों के भीतर ही आपको असर दिखने लगेगा.

3. कोकोआ बटर
कोकोआ बटर एक दूसरा विकल्प है जिसे आप आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं. दिन में करीब दो बार कोकोआ बटर से प्रभावित जगह पर मसाज करें. ये न केवल स्ट्रेच मार्क दूर करने में मददगार है बल्क‍ि त्वचा को लचीला भी बनाता है. बटर लगाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि रात को सोने से पहले और सुबह नहाने के बाद जरूर से बटर लगाएं. ताकि मॉइश्चर बना रहे.

4. एलोवेरा
त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याओं के लिए एलोवेरा बेहद फायदेमंद है. इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो स्ट्रेच मार्क को दूर करते हैं. इसमें मौजूद तत्व सेल्स को बढ़ने में मदद करते हैं जिससे बहुत जल्दी स्क‍िन रिकवरी हो जाती है. ज्यादा जल्दी असर पाने के लिए आप एलोवेरा के जूस का सेवन भी कर सकती हैं.

5. शहद
कॉटन के एक टुकड़े में शहद की कुद बूंदे प्रभावित जगह पर लगाने से काफी फर्क पड़ता है. एक बार लगाने के बाद जब ये सूख जाए तो इसे गर्म पानी से साफ कर लें. हनी स्क्रब को भी विकल्प के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें