scorecardresearch
 
पर्यटन

कश्मीर घूमने वाले सैलानियों के लिए खुशखबरी, शुरू होने वाली है बस बोट सेवा

जम्मू-कश्मीर1
  • 1/5

जम्मू-कश्मीर सरकार ने राज्य में जल परिवहन शुरू करने के आदेश दे दिए हैं. कश्मीर आने वाले सैलानियों के लिए सरकार का ये आदेश किसी तोहफे से कम नहीं है. दरअसल, जम्मू-कश्मीर सरकार पिछले 10 वर्षों से ट्रांसफोमेशन की इस योजना पर काम कर रही है. एक समय पर जलमार्ग ही कश्मीर घाटी में परिवहन का मुख्य साधन था.

(photo credit- getty images)

जम्मू-कश्मीर2
  • 2/5

ऐसे में जम्मू-कश्मीर सरकार ने दस वर्षों से किए गए प्रयासों में सफलता हासिल करने के बाद राज्य में जल परिवहन शुरू करने के आदेश दे दिए हैं. अब कश्मीर की जनता और यहां आने वाले पर्यटक जल्द ही बस बोट सेवा का लाभ उठा सकेंगे.

वॉटर बस सर्विस3
  • 3/5

बता दें, कश्मीर में पहली बार वाटर बस सर्विस का परिक्षण किया गया. झेलम नदी में लासजन से चटाबल वीर तक लगभग 25 किलोमीटर की दूरी तक ये ट्रायल हुआ.

बोट4
  • 4/5

सूत्रों के मुताबिक, ये बोट बस झेलम नदी में लगभग 25 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. श्रीनगर की सड़कों पर ट्रैफिक जाम की वजह से इस बस बोट की सहायता से शहर में विभिन्न स्थानों तक आसानी से पहुंचा जा सकेगा.

ऐतिहासिक इमारतों5
  • 5/5

इस यात्रा के दौरान बोट बस श्रीनगर के महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक इमारतों से होती हुई जाएगी. बस बोट यात्रा प्रदूषण मुक्त होगी. इस दौरान किसी तरह का कोई ट्रैफिक जाम नहीं होगा. ऐसे में बस बोट सेवा शुरू होने से लोगों को यात्रा करने में किसी समस्या का सामना नहीं करना पडे़गा.