scorecardresearch
 
पर्यटन

Tourist Destinations: शिमला-मनाली में भीड़, महंगा हुआ धर्मशाला, अब ये 10 जगहें देंगी जेब और मन को सुकून

ये 10 जगहें देंगी मन को सुकून
  • 1/13

लॉकडाउन में जरा सी ढील मिलते ही टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर लोगों की भीड़ अचानक से टूट पड़ी है. शिमला, मनाली, धर्मशाला और मसूरी जैसे टूरिस्ट स्पॉट पर एकदम से भीड़ बढ़ गई है. इसके चलते होटेल में कमरे महंगे हो गए हैं. कई जगहों पर बारिश के कारण ट्रैफिक जाम लग रहा है. पार्किंग की दिक्कत हो रही है. बहुत से लोगों को तो कार में रहकर ही रात गुजारनी पड़ रही है. दूसरी तरफ, कोरोना के नए-नए वेरिएंट की वजह से संक्रमण का खतरा कम नहीं हुआ है, ऐसे में भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने की कोशिश करनी चाहिए.

Photo: Getty Images

ये 10 जगहें देंगी जेब और मन को सुकून
  • 2/13

ऐसे में टूरिस्ट एडवाइजर फेमस डेस्टिनेशन की जगह किसी दूसरे स्पॉट पर जाने का सुझाव दे रहे हैं. विकल्प के तौर पर सामने आए ये डेस्टिनेशन न सिर्फ खूबसूरत हैं, बल्कि इस वक्त यहां आप सस्ते में ट्रैवल भी कर पाएंगे. आइए आपको ऐसी कुछ खास जगहों के बारे में बताते हैं जहां आप बिना बजट बढ़ाए ही घूमने के लिए जा सकते हैं.

ये 10 जगहें देंगी मन को सुकून
  • 3/13

शिमला की जगह औली- शिमला पर्यटकों के बीच एक फेमस डेस्टिनेशन है, लेकिन इन दिनों आपको यहां दिल्ली और मुंबई की तरह ही भीड़ नजर आएगी. इसकी बजाए उत्तराखंड में बसे औली की तरफ रुख करना बेहतर होगा, जहां से आप भारत की दूसरी सबसे ऊंची चोटी नंदा देवी का नजारा देख सकेंगे. यहां आप दुनिया की सबसे ऊंची आर्टिफिशियल झील का भी लुत्फ उठा पाएंगे.

Photo: Getty Images

ये 10 जगहें देंगी मन को सुकून
  • 4/13

मसूरी की जगह चकराता- मसूरी में माल रोड से लेकर कैम्पटी फॉल तक लोगों का हुजूम इकट्ठा हो रखा है. होटलों में कमरों के लिए भी मारामारी है. वहीं घने जगल और शांत वातावरण के बीच कुछ पल बिताने आप चकराता भी जा सकते हैं. उत्तराखंड स्थित इस खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर आप ट्रेकिंग का मजा ले सकते हैं. यहां की खारंबा चोटी पर चढ़ाई टूरिस्ट के बीच काफी फेमस है.

Photo: Getty Images

ये 10 जगहें देंगी मन को सुकून
  • 5/13

कसौली की जगह बरोग- टूरिस्ट के बीच कसौली भी एक बेहद फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं. इसलिए यहां वीकेंड पर जाने की सलाह तो हम आपको कभी नहीं देंगे. आप चाहें तो इसकी जगह बरोग का ट्रिप प्लान कर सकते हैं. यहां घूमकर आने वाले लोगों इसे कसौली का ही दूसरा रूप मानते हैं. बरोग से आप हिमालय की ऊंची चोटियों का भी खूबसरूत नजारा देख पाएंगे.

Photo: Getty Images

ये 10 जगहें देंगी मन को सुकून
  • 6/13

लेह की जगह स्पीति वैली- हिमाचल प्रदेश स्थित स्पीति वैली को छोटा तिब्बत कहा जाता है. पर्वतों और ग्लेशियरों से घिरे इस इलाके में कई मॉनेस्ट्रीज और छोटे-छोटे गांव हैं जो टूरिस्ट का स्वागत करते हैं. यहां आप ट्रेकिंग और जीप सफारी का लुत्फ उठा सकते हैं. यहां आप दुनिया का दूसरा सबसे बड़े ग्लेशियर बारा शिग्री भी देखने जा सकते हैं.

Photo: Getty Images

ये 10 जगहें देंगी मन को सुकून
  • 7/13

खंडाला की जगह माथेरान- मुंबई में रहने वाले लोग सुकून के कुछ पल बिताने के लिए अक्सर खंडाला की तरफ रुख करते हैं. लेकिन सच पूछिए तो यहां कम तापमान और कुछ पहाड़ियों के अलावा कुछ भी नहीं है. इसकी बजाए आप माथेरान के लिए निकलिए और वहां जाकर टॉय ट्रेन का मजा उठाइए. यहां मोटर से चलने वाले वाहनों को अंदर जाने की अनुमति नहीं है. 

Photo: Getty Images

ये 10 जगहें देंगी मन को सुकून
  • 8/13

कुफरी की जगह चैल- हिमाचल प्रदेश का कुफरी भी अब लोगों के लिए बहुत आम हो चुका है. लोगों की भीड़ और अच्छे होटलों की कमी इस डेस्टिनेशन की खामियों को उजागर करती हैं. आप इनकी जगह चैल घूमने जा सकते हैं. इसकी जगह आप एक घंटे ज्यादा ड्राइविंग करके चैल पहुंचिए. ये जगह बेहद खूबसूरत है जहां आप दोस्तों के साथ कुछ यादगार लम्हों को सेलिब्रेट करने के लिए पहुंच सकते हैं.

Photo: Getty Images

ये 10 जगहें देंगी मन को सुकून
  • 9/13

नैनीताल की जगह रामगढ़- दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों के लिए नैनीताल एक अच्छा और नजीदीकी टूरिस्ट स्पॉट माना जाता है. लेकिन अगर आप भीड़ से निकलकर एक शांत जगह पर जाने के बारे में सोच रहे हैं तो नैनीताल का प्लान ड्रॉप कर दीजिए. यहां से करीब एक घंटा दूर रामगढ़ इससे ज्यादा अच्छी डेस्टिनेशन है. इस जगह की खूबसूरती आपको बिल्कुल निराश नहीं करेगी.

Photo: Getty Images

ये 10 जगहें देंगी मन को सुकून
  • 10/13

धर्मशाला की जगह पालमपुर- वीकेंड पर कई लोग मैकलॉड गंज, धर्मशाला या ट्रिउंड जैसी जगहों पर जाने का प्लान बनाते हैं. वीकेंड पर ये तीनों ही डेस्टिनेशन्स लोगों से भरी रहती हैं. इसलिए आप एक घंटा ज्यादा ड्राइव कर पालमपुर घूमने जा सकते हैं. यहां प्राकृतिक दृश्यों का अद्भुत नजारा आपको वापस नहीं लौटने देगा. इसके लिए आपको अपना बजट भी नहीं बढ़ाना पड़ेगा.

Photo: Getty Images

ये 10 जगहें देंगी मन को सुकून
  • 11/13

ऊटी की जगह कुनूर- अगर दक्षिण भारत में आप आईटी प्रोफेशनल्स में काम करने वाले इंसान से पूछें कि वीकेंड पर वो कहां जाने का प्लान कर रहें है तो अधिकांश लोग ऊटी का नाम लेंगे. शायद इसी वजह से ये जगह टूरिस्ट के बीच अब बेहद आम हो गई है. ऊटी की जगह आप कुनूर जाने का प्लान बनाइए, जो कि ऊटी से करीब एक घंटे की दूरी पर स्थित है. यहां चाय-कॉफी के खूबसूरत बागानों का नजारा देखने कई टूरिस्ट आते हैं.

Photo: Getty Images

ये 10 जगहें देंगी मन को सुकून
  • 12/13

डलहौजी की जगह चम्बा- हनीमून पर जाने वाले लोगों के बीच डलहौली बड़ी कॉमन डेस्टिनेशन है. इसी वजह से ये जगह हमेशा टूरिस्ट से भरी रहती है. अगर आप इससे एक घंटा आगे ट्रैवल करें तो तो आप चम्बा पहुंच सकते हैं. ये जगह बेहद खूबसूरत है, जहां आप भीड़ से दूर सुकून के कुछ पल बिता सकेंगे.

Photo: Getty Images

ये 10 जगहें देंगी मन को सुकून
  • 13/13

कसोल की जगह चलाल- कसोल भी टूरिस्टों के बीच काफी कॉमन हो गया है. अगर आप कुछ नया एक्सप्लोर करना चाहते हैं, अच्छा फूड, शांत माहौल और सुरक्षित वातावरण में यादगार पल बिताना चाहते हैं तो कसोल के पास एक छोटे से गांव चलाल जा सकते हैं. ये जगह कसोल से थोड़ी ही दूरी पर स्थित है. कसोल जिसे हिमाचल प्रदेश का मिनी इजराइल कहा जाता है, इसके नजदीक बसा यह गांव बजट फ्रेंडली भी है. यहां आपको रहने खाने से लेकर हर चीज बेहद सस्ते दाम पर मिल जाएंगी.

Photo: Getty Images