scorecardresearch
 
पर्यटन

Foreigners In India: ऋषिकेश से केरल तक, भारत के ये 11 डेस्टिनेशंस हैं विदेशियों के फेवरेट

India
  • 1/11

भारत में कई ऐसी खूबसूरत और बेतरीन जगहें हैं जहां देश के ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग खिंचे चले आते हैं. खूबसूरत बीच, ऊंचे पहाड़ों से लेकर हरे-भरे घाट और वन्य जीवों के लिए भारत दुनियाभर में प्रसिद्ध है. यहां खूबसूरती और संस्कृति का अनोखा संगम देखने को मिलता है. यही वजह है कि विदेशियों में भारत को लेकर बहुत क्रेज रहता है. आइए जानते हैं कि भारत में वो कौन सी जगहें जहां विदेशी सबसे ज्यादा आना पसंद करते हैं.

Rishikesh
  • 2/11

ऋषिकेश(Rishikesh)- ऋषिकेश को 'दुनिया की योग राजधानी' भी कहा जाता है. सबसे ज्यादा विदेशी ऋषिकेश में ही आना पसंद करते हैं. यहां आश्रमों में योग और ध्यान कराया जाता है. आध्यात्म में रुचि रखने वालों के लिए ऋषिकेश से बेहतर जगह कुछ नहीं है. शिवपुरी से लेकर राम झूला तक का आनंद लेने के लिए यहां लोग दूर-दूर से आते हैं.

Varanasi
  • 3/11

वाराणसी (Varanasi)- वाराणसी दुनिया का सबसे प्राचीन शहर है. इसे दुनिया के सबसे पुराने बसे हुए शहरों में से एक कहा जाता है. गंगा नदी के किनारे बसा ये शहर हिंदुओं के खास तीर्थ स्थलों में से एक है. यहां कई लोग मुक्ति और शुद्धिकरण लिए भी आते हैं. वाराणसी अपने कई विशाल मंदिरों के अलावा घाटों और अन्य कई लोकप्रिय स्थानों के लिए प्रसिद्ध है. हर साल यहां लाखों पर्यटकों आते हैं. यह धार्मिक स्थल केवल भारतीयों ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटकों द्वारा भी काफी पसंद किया जाता है.

Agra
  • 4/11

आगरा (Agra)- आगरा का ताजमहल यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और दुनिया के सात अजूबों में से एक है. ताजमहल की भव्यता के लिए भारत में विदेशी दूर-दूर से आते हैं. ताजमहल के अलावा आप ताज म्यूजियम, इतिमाद-उद-दौला, अकबर का मकबरा और किनारी बाजार जैसी कई जगहे हैं.
 

Goa
  • 5/11

गोआ (Goa)- गोवा को भारत का फन कैपिटल भी कहा जाता है. मौज-मस्ती और यहां का सदाबहार मौसम छुट्टियां बिताने के लिए सबसे अच्छी जगह माना जाता है. यहां की रंगीन नाइटलाइफ, बीच पार्टी और सन-किस्ड प्लेस आपको दूसरी जगह नहीं दिखेगी. गोवा में सबके लिए कुछ न कुछ है. इजराइल और रूस से ज्यादातर लोग यहां आते हैं. यहां आधी रात से पार्टी शुरू होती है जो सुबह तक चलती है.
 

Gokarna
  • 6/11

गोकर्ण(Gokarna)- यहां आपको दूर-दूर तक सुंदर बीच के नजारे देखने को मिलेंगे. ये कर्नाटक का एक छोटा सा तीर्थ शहर है जो अब पर्यटकों की पंसदीदा जगह बन चुकी है.  गोवा के जाने वाले अधिकांश लोग शांत बीच का आनंद लेने के लिए गोकर्ण का रुख कर रहे हैं क्योंकि यहां भीड़ कम है और बीच साफ-सुथरे हैं. भक्ति और शांति का एक साथ आनंद लेने के लिए लोग गोकर्ण आना पसंद करते हैं.

Hampi
  • 7/11

हम्पी (Hampi)- हम्पी को वीरान खंडहरों की दुनिया कहा जाता है. यहां आप इमारतों की नक्काशी से लेकर तीर्थयात्रा तक का आनंद ले सकते हैं. इतिहास और कला में दिलचस्प लेने वालों के लिए ये बेहतरीन जगह है. इसलिए यहां पर दुनिया पर भर से पर्यटक आते हैं. हम्पी में आप एक साथ कई चीजों का आनंद ले सकते हैं.
 

Jaipur
  • 8/11

जयपुर(Jaipur)- जयपुर भारत का सबसे आकर्षक शहर माना जाता है. यहां के अपने रंगीन रत्न दुनिया भर में पसंद किए जाते हैं. ये महानगर प्राचीन इतिहास और संस्कृति का अद्भुत मिलन है जिसे देखने दूर-दूर से विदेशी आते हैं. यहां के अंबर पैलेस, सिटी पैलेस, जंतर मंतर, हवा महल, नाहरगढ़ किला, जयगढ़ किला, लक्ष्मी-नारायण मंदिर और लेक पैलेस दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं. 

Pondicherry
  • 9/11

पुडुचेरी (Pondicherry)- पुडुचेरी अपने खूबसूरत बीचों के लिए प्रसिद्ध है जहां दुनिया भर से लोग आते हैं. यहां के पैराडाइज बीच, ऑरोविले बीच, सेरेनिटी बीच और प्रोमेनेड बीच विदेशियों के बीच सबसे लोकप्रिय हैं. देश के अन्य बीच के विपरीत, पुडुचेरी के बीच अपने शांत वातावरण के लिए जाने जाते हैं.

Kerala
  • 10/11

केरल (Kerala)- केरल को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों द्वारा भारत में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल का दर्जा दिया गया है. यहां के बीच, आयुर्वेद रिसॉर्ट्स और स्पा लोगों के बीच प्रमुख आकर्षण हैं. कोवलम, वर्कला, कन्नूर, बेकल यहां के प्रसिद्ध हिल स्टेशन हैं. नेचर लवर्स के लिए केरल पहली पसंद है.

Kodaikanal
  • 11/11

कोडइकनाल (Kodaikanal)- कोडइकनाल को भारत में वनों का उपहार कहा जाता है. ये तमिलनाडु का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. हरी-भरी हरियाली और शांतिपूर्ण वातावरण का आनंद लेने के लिए कोडइकनाल में दूर-दूर से भारतीय आते हैं.