scorecardresearch
 
पर्यटन

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक टूरिस्ट प्लेस, जहां लोग जाने से पहले 100 बार सोचते हैं

Gates of Hell, Turkmenistan
  • 1/11

हर कोई घूमने का शौकीन होता है.अधिकतर लोग घूमने के लिए ऐसी जगह जाना पसंद करते हैं जहां पेड़ों से घिरी वादियां हों, बहते हुए झरने-नदियां हों और प्राकृतिक हरियाली हो. लेकिन कई लोग यूनीक जगह जाना पसंद करते हैं. कई बार ऐसी यूनीक जगह जाना उन्हें भारी पड़ सकता है. दरअसल, दुनिया में कुछ टूरिस्ट प्लेसे ऐसे भी हैं जहां जाना खतरनाक हो सकता है. इन जगह पर कमजोर दिल वाले लोगों को जाने से बचना चाहिए. अगर आप फिर भी इन जगहों में जाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें.

(Image credit: Getty images)
 

हवाई द्वीपसमूह में जिंदा ज्वालामुखी, यूएसए (Volcano Tours in Hawaii, USA)
  • 2/11

हवाई द्वीपसमूह में जिंदा ज्वालामुखी, यूएसए (Volcano Tours in Hawaii, USA)

हवाई द्वीपसमूह संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रशान्त महासागर के मध्य में स्थित एक प्रांत है. यह दुनिया के सबसे खतरनाक टूरिस्ट प्लेसेस में से एक है. यहां पर चारों तरफ एक्टिव ज्वालामुखी है और बताया जाता है कि दुनिया में यह एक मात्र ऐसी जगह है जहां सक्रिय ज्वालामुखी को इतनी करीब से देख सकते हैं. माउंट किलाऊआ (Mount Kilauea) यहां का आखिरी सक्रिय ज्वालामुखी है जो 1983 के बाद से कभी भी फट जाता है. यहां दुनिया का सबसे बड़ा ज्वालामुखी भी है, जिसे मौना लोआ (Mauna Loa) कहा जाता है. यह समुद्र तल से 13,680 फीट ऊपर है. 

यहां पर अगर कोई टूरिस्ट जाता है तो उसे घुमाने के लिए पर्यटन की व्यवस्था भी है जो पर्यटकों को ज्वालामुखी को दिखाने पास तक लेकर जाती हैं. यहां के टूरिस्ट लावा की बहने वाली नदियां भी देख सकते हैं. यहां पर लावा धुंध के कारण पूरा एरिया काला दिखाई देता है और कई लोगों ने यहां पर चट्टानों के उड़ने और समुद्र के पानी में आग लगने की सूचना भी दी थी. इस माहौल को देखकर कोई भी डर सकता है.

(Image credit: Getty images)

डेथ वैली नेशनल पार्क, यूएसए (Death Valley National Park, USA)
  • 3/11

डेथ वैली नेशनल पार्क, यूएसए (Death Valley National Park, USA)

डेथ वैली को दुनिया की सबसे शानदार घाटियों में से एक माना जाता है. यह नेवादा और कैलिफोर्निया के बीच स्थित है. डेथ वैली उत्तरी अमेरिका का सबसे निचला स्थान है. इस घाटी में धरती का सबसे अधिक तापमान यानी 56.7 डिग्री सेल्सियस (134 °F) दर्ज किया है. बताया जाता है कि हैरी पॉटर फिल्म के एक्टर डेव लेगेनो (Dave Legeno) की मौत भी डेथ वैली की भीषण गर्मी में ही हुई थी. कुछ रिपोर्ट बताती हैं कि डेथ वैली में करीब 300-350 किलो की चट्टानें अपने आप एक जगह से दूसरी जगह चली जाती हैं. यह भी माना जाता है कि शैतान पृथ्वी पर शुष्क जगहों पर रहते हैं और डेथ वैली दुनिया की सबसे शुष्क जगह में से एक है. चौड़ी पहाड़ियां, गड्डे, मछलियों की दुर्लभ प्रजातियां, अंधेरी रात के आसमान की अजीबो-गरीब घटनाएं अभी तक रहस्य बनी हुई हैं.

(Image credit: Getty images)

स्नेक आइलैंड, ब्राजील (Snake Island, Brazil)
  • 4/11

स्नेक आइलैंड, ब्राजील (Snake Island, Brazil)

ब्राजील स्थित स्नेक आइलैंड दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में आता है. ब्राजील के साओ पाउलो शहर से 90 मील दूर इस द्वीप में दुनिया भर के सबसे अधिक प्रजाति के सांप पाए जाते हैं. रिसर्च बताती हैं कि स्नेक आइलैंड या ​​इल्हा दा क्यूइमाडा ग्रांडे में प्रति वर्ग मीटर लगभग पांच सांप हैं. 

कहा जाता है कि ब्राजील के इस आइलैंड पर मौजूद सांप इतने जहरीले होते हैं कि इंसानों के मांस को पिघला सकते हैं. यह द्वीप दुनिया का एकमात्र स्थान है जहां गोल्डन लांसहेड वाइपर (golden lancehead viper) सांप और दुनिया का सबसे जहरीला सांप बोथ्रोप्स (Bothrops thrives) पाया जाता है. पर्यटकों के लिए जोखिम और लांसहेड जहर की काला बाजारी के कारण ब्राजील सरकार ने इस द्वीप पर जाने पर रोक लगा दी है.

(Image credit: Getty images)

ओम्याकोन, रूस (Oymyakon, Siberia)
  • 5/11

ओम्याकोन, रूस (Oymyakon, Siberia)

भारत के अलावा अगर कोई विदेश घूमने जाता है तो वहां का मौसम ठंडा रहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे ठंडा शहर कौन सा है. तो सुनिए दुनिया के सबसे ठंडे शहर का नाम है ओम्याकोन जो कि रूस के पूर्वी साइबेरिया में स्थित है. यहां का तापमान हमेशा काफी ठंडा रहता है और इसकी कारण इसे दुनिया का सबसे ठंडा गांव कहा जाता है. 1924 में इसका सबसे कम तापमान दर्ज किया गया था जो माइनस 71.2 डिग्री सेल्सियस (माइनस 96.16 पैरनहाइट) था. इतना कम तापमान दुनियाभर में कहीं भी दर्ज नहीं किया गया. अगर कोई नया व्यक्ति यहां घूमने जाएगा तो उसकी पलकों पर बर्फ जम सकती है या फिर उसकी हड्डियां ठंड से कड़क हो सकती हैं.

(Image credit: Getty images)
 

स्किलिंग माइकल माउंटेन, आयरलैंड (Skellig Michael Mountain, Ireland)
  • 6/11

स्किलिग माइकल माउंटेन, आयरलैंड (Skellig Michael Mountain, Ireland)

आयरलैंड के वेस्टर्न कोस्ट में स्थित यह पर्वत श्रृंखला दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक है. यह चट्टानों वाला द्वीप आयलैंड देखने में ही काफी खतरनाक माना जाता है. यहां जाना काफी चुनौतीपूर्ण होता है क्योंकि यहां जाने के लिए पर्यटकों को उबड़-खाबड़ रास्ते और पानी में एक घंटे नाव से जाना पड़ता है. 'ज्वार स्टार वार्स द फोर्स अवेकन्स' में आने के बाद इस स्थान की पॉपुलैरिटी बढ़ी है लेकिन सरकार ने चट्टान गिरने, खराब मौसम के कारण यहां जाने से रोक लगा दी है. हर साल केवल 4 नावों को ही लाइसेंस दिए जाते हैं और सीमित संख्या में पर्यटक यहां जाते हैं. 

(Image credit: Getty images)

डानाकिल डेजर्ट, इथोपिया (Danakil Desert, Ethiopia)
  • 7/11

डानाकिल डेजर्ट, इथोपिया (Danakil Desert, Ethiopia)

डानाकिल डेजर्ट को दुनिया की सबसे गर्म जगह कहा जाता है. अफ्रीका के इथोपिया का डानाकिल डेजर्ट दुनया का सबसे शुष्क और निचले स्तर वाला स्थान है. देखने में यह ऐसा लगता है मानो किसी दूसरे ग्रह पर आ गए हैं. इस जगह पर सल्फर के पहाड़ और नदियां देखने को मिल जाती हैं. यहां की चट्टानें और मिट्टी भी पीले रंग का देखा जाता है. इस जगह पर नमक के पानी की प्राकृतिक नदियां बहती हैं. यहां एक महिला का कंकाल भी मिला था, जो 3.2 मिलियन साल पुराना बताया गया है. 

(Image credit: Getty images)
 

नैट्रॉन झील, तंजानिया (Lake Natron, Tanzania)
  • 8/11

नैट्रॉन झील, तंजानिया (Lake Natron, Tanzania)

उत्तरी तंजानिया में खतरनाक नमक की झील धरती की सबसे अधिक  पर सबसे अधिक कास्टिक क्षेत्रों (Caustic areas) में से एक है. नैट्रॉन झील का पानी कांच की तरह लगता है. अगर कोई पक्षी भी इस पर आकर बैठता है तो उसकी बॉडी कुछ ही समय में जल कर राख हो जाती है. इस सबसे डरावनी झील को देखकर कई लोग इसकी ओर अट्रैक्ट होते हैं लेकिन अफ्रीका के इस खतरनाक स्थान पर जाते समय सावधानी बरतने की जरूरत है.

(Image credit: Getty images)

स्केलेटन कोस्ट, नामीबिया (Skeleton Coast, Namibia)
  • 9/11

स्केलेटन कोस्ट, नामीबिया (Skeleton Coast, Namibia)

स्केलेटन कोस्ट यानी कंकाल वाली जगह देखने में काफी भयानक लगती है. दक्षिणी अफ्रीका के नामीबिया में 500 किलोमीटर तक फैले हुए इस एरिया में काफी बड़ी तादाद में हड्डियां मिली हैं. इस जगह को देखकर किसी को भी डर लगने लगेगा. 

(Image credit: Getty images)
 

माउंट वाशिंगटन, यूएसए (Mount Washington, USA)
  • 10/11

माउंट वॉशिंगटन, यूएसए (Mount Washington, USA)

अमेरिका के सबसे खतरनाक स्थानों में से एक माउंट वॉशिंगटन में धरती की सबसे तेजी से हवा चलती हैं. यहां पर 203 मील प्रति घंटे की गति से हवा चलने का विश्व रिकॉर्ड है. यहां का तापमान भी शून्य से 40 डिग्री तक नीचे रहता है. यहां की तेज हवा में इंसान चलने की बात तो दूर, खड़ा भी नहीं रह सकता.

(Image credit: Getty images)

नॉर्थ सेंटिनल द्वीप, अंडमान (North Sentinel Island, Andaman)
  • 11/11

नॉर्थ सेंटिनल द्वीप, अंडमान (North Sentinel Island, Andaman)

नॉर्थ सेंटिनल द्वीप काफी रहस्यों से भरा है. यहां के लोग काफी खतरनाक हैं. यहां बिल्कुल विकास नहीं हुआ है. कहा जाता है कि यहां के लोग काफी खतरनाक हैं और अगर कोई इंसान उन्हें दिखता है तो वे उसे तुरंत मार देते हैं. वे लोग अपने आपमें ही खुश हैं. कई ऐसे लोग भी हुए जिन्होंने इस दावे को गलत माना और उस द्वीप पर चले गए. ऐसा करने पर उनका सामना वहां के लोगों से हुआ और उन्होंने लोगों को मार डाला.

(Image credit: Getty images)