scorecardresearch
 
पर्यटन

New Year 2022: भारत की इन 10 खूबसूरत जगहों पर करें न्यू ईयर सेलिब्रेशन, खूब आएगा मजा

New year evening
  • 1/11

नया साल यानी 2022 आने में बस दो ही दिन बचे हैं. पार्टी लवर्स ने न्यू ईयर ईवनिंग (New year evening) सेलिब्रेट करने की प्लानिंग भी शुरू कर ही दी होगी. वहीं कुछ लोगों की तैयारियां भी पूरी हो गई होंगी. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट (Corona virus new variant) के बढ़ते हुए खतरे के कारण कोविड-19 गाइडलाइन (covid-19 guideline) बनाई गई हैं जिनको ध्यान में रखकर आप न्यू ईयर सेलिब्रेशन प्लान कर सकते हैं.

कुछ लोग नए साल में बाहर घूमने जाएंगे तो कुछ लोग इंडिया में ही न्यू ईयर सेलिब्रेशन (New year celebration) करेंगे. अगर आप भी इंडिया में ही न्यू ईयर सेलिब्रेट करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो हम आपको कुछ ऐसी जगह बता रहे हैं, जहां कोविड-19 गाइडलाइंस को फॉलो करते हुए आप न्यू ईयर ईव का मजा ले पाएंगे और नया साल 2022 (New Year 2022) का स्वागत कर पाएंगे.

(Image Credit : Getty images)

Udaipur, Rajasthan
  • 2/11

1. उदयपुर, राजस्थान (Udaipur, Rajasthan)

राजस्थान, सर्दियों के दिनों में भी अधिक ठंडा नहीं रहता और काफी खूबसूरत लगता है. आप चाहें तो राजस्थान के उदयपुर में जाकर न्यू ईयर सेलिब्रेट कर सकते हैं. वहां पर कई ऐसे पैलेस हैं, जो न्यू ईयर ईव पार्टी का आयोजन करते हैं. कोविड-19 गाइड लाइन को देखते हुए किसी भी होटल या पैलेस में पैकेज ले सकते हैं.

(Image Credit : Getty images)

Gulmarg, Jammu and Kashmir
  • 3/11

2. गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर (Gulmarg, Jammu and Kashmir)

एडवेंचर का शौक रखने वाले लोगों के लिए न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए गुलमर्ग से अच्छी जगह नहीं हो सकती. सर्दी के मौसम में यहां काफी सारे गेम्स का मजा ले सकते हैं और वहां के लोकल एडवेंचर का भी मजा ले सकते हैं. गुलमर्ग के इग्लू कैफे (Igloo cafe) में लंच या डिनर करना भी न भूलें.

(Image Credit : Getty images)

McLeodGanj, Himachal Pradesh
  • 4/11

3. मैक्लॉडगंज, हिमाचल प्रदेश (McLeodGanj, Himachal Pradesh)

इंडिया के अधिकतर लोग नया साल मनाने हिमाचल प्रदेश जाते हैं और वहां पर अपने परिवार के साथ शांत जगह पर क्वालिटी टाइम बिताना पसंद करते हैं. अगर आप भी नेचर लवर हैं तो हिमाचल प्रदेश के मैक्लॉडगंज जा सकते हैं. वहां पर घूमने के लिए बहुत सारे स्थान हैं और खाने के लिए अलग-अलग डिशेज भी हैं.

(Image Credit : Getty images)

Kolkata, West Bengal
  • 5/11

4. कोलकाता, पश्चिम बंगाल (Kolkata, West Bengal)

भारत में नए साल का जश्न कोलकाता में काफी अच्छे तरह से किया जाता है. कोलकाता में ट्रेडिशनल तरह से मनाया जाने वाला नया साल विश्व भर में प्रसिद्ध है. यहां पर कई आयोजन होते हैं जिनका आनंद नए साल की शाम को लिया जा सकता है. साथ ही साथ यहां खाने के लिए काफी सारी टेस्टी डिसेज भी हैं, जिनका सेवन कर सकते हैं. 

(Image Credit : Getty images)

Gurgaon new year celebration cyber hub
  • 6/11

5. गुड़गांव, हरियाणा (Gurgaon, Haryana)

भारत के सबसे डेवलप और सुंदर शहरों में से एक गुड़गांव में काफी सारे पब, बार, रेस्तरां और अन्य कई स्थान हैं, जहां पर आप फैमिली-फ्रेंड्स के साथ न्यू ईयर ईव का मजा ले सकते हैं. यहां के आसपास कुछ ऐसी जगह भी हैं, जहां जाकर आपको ऐसा लगेगा कि आप शायद इंडिया के बाहर हैं.

(Image Credit : Getty images)

Goa
  • 7/11

6. गोवा (Goa)

गोवा, नए साल में घूमने के लिए सबसे अच्छी और पसंदीदा जगहों में से एक है. अधिकतर लोग यहां फैमिली की अपेक्षा फ्रेंड्स के साथ जाना पसंद करते हैं. यहां का मौसम काफी मजेदार और रोमांटिक रहता है, जिस कारण यहां काफी लोग मौसम का लुत्फ उठाने आते हैं. अगर आप फ्रेंड्स के साथ जाना चाहते हैं, तो न्यू ईयर ईव सेलिब्रेट करने की इससे अच्छी जगह नहीं हो सकती.

(Image Credit : Getty images)

Coorg, Karnataka
  • 8/11

7. कुर्ग, कर्नाटक (Coorg, Karnataka)

कुर्ग जो कि कर्नाटक का काफी छोटा सा शहर है, ये भी 2022 के जश्न के लिए शानदार जगह हो सकता है. यदि आप पार्टी शौकीन नहीं है तो प्रकृति के साथ समय बिताने के लिए यह काफी अच्छी जगह हो सकता है. यह शहर पश्चिमी घाट पर बसा हुआ है, जो कि नए साल में घूमने के लिए शांत जगह है.

(Image Credit : Getty images)

Bangalore new year celebration
  • 9/11

8. बेंगलुरु (Bengaluru)

बेंगलुरु की पार्टीज इंडिया भर में फेमस हैं क्योंकि यहां पर सारी रात पार्टीज चलती हैं. यहां पर कई तरह से न्यू ईयर सेलिब्रेशन किया जाता है. कुछ लोग पब या बार (Pub or Bar) जाना पसंद करते हैं. कुछ रेस्टोरेंट्स में तो कुछ लोग आसपास के इलाकों में जाना पसंद करते हैं, जहां वे अलग-अलग तरह से न्यू ईयर सेलिब्रेशन कर सकते हैं.

(Image Credit : Getty images)

Delhi
  • 10/11

9. दिल्ली (Delhi)

दिल्ली हमेशा से अपनी नाइटलाइफ के लिए जानी जाती है क्योंकि यह वह शहर है जो कभी नहीं सोता है. वहीं जब नए साल के जश्न की बात आती है, तो यहां के क्लबों, पबों और अन्य पार्टी के स्थानों पर भीड़ लग जाती हैं. भारत में नए साल के लिए दिल्ली सबसे अच्छी जगह है. अगर आप चाहें तो दिल्ली भी जा सकते हैं. हालांकि, जाने से पहले कोविड गाइडलाइन जरूर पढ़ लें.

(Image Credit : Getty images)

Mumbai
  • 11/11

10. मुंबई (Mumbai)

मुंबई न्यू ईयर के ग्रेंड सेलिब्रेशन के लिए जाना जाता है. यहां पर दूर-दूर से लोग न्यू ईयर का सेलिब्रेशन करने आते हैं. लेकिन कोविड-19 के अधिक केस बढ़ने के कारण यहां नए साल का जश्न फीका पढ़ सकता है. चाहें तो वहां के रूल्स और सारी जानकारी लेने के बाद मुंबई भी जा सकते हैं. 

(Image Credit : Getty images)