scorecardresearch
 
पर्यटन

Snowfall Destinations: बर्फबारी का मजा लेना है तो ठंड के मौसम में घूम आएं भारत की ये 9 जगहें

Snowfall
  • 1/10

सर्दियों में स्नो फॉल देखने के लिए लोग ठंडी जगहों पर जाते हैं. लेकिन स्नो फॉल का ख्याल जेहन में आते ही ज्यादातर लोग शिमला-मनाली से आगे सोच ही नहीं पाते हैं. हम आपको यहां शिमला और दार्जिलिंग के अलावा भी ऐसी 8 खूबसूरत जगहें बताने जा रहे हैं जहां बर्फबारी देखने (Snowfall Destinations in India) आप बार-बार आना चाहेंगे. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो जगहें.
 

गुलमर्ग, जम्मू-कश्मीर
  • 2/10

गुलमर्ग, जम्मू-कश्मीर- गुलमर्ग  जम्मू-कश्मीर के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है. यहां के खूबसूरत फूल, ठंडा मौसम और प्राकृतिक नजारे देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां आते हैं. यहां आकर तरह-तरह के कश्मीरी पकवान खाए बिना कोई नहीं जाता. अगर आप भी बर्फ की चादर में लिपटी वादियों का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो गुलमर्ग जरूर जाएं.
 

कुफरी, हिमाचल प्रदेश
  • 3/10

कुफरी, हिमाचल प्रदेश- हिमाचल प्रदेश के कुफरी को पिछले कुछ सालों में ज्यादा पसंद किया जाने लगा है. ये एक खूबसूरत हिल स्टेशनों के साथ ही राज्य के अन्य हिल स्टेशनों के भी करीब है. बर्फबारी और यहां का शांत वातावरण हर किसी को अपनी तरफ खींच लेता है.
 

धनौल्टी
  • 4/10

धनौल्टी- 2,286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, धनोल्टी में भी आप बर्फबारी का मजा ले सकते हैं. ओक और और देवदार के जंगलों से घिरा धनोल्टी भीड़भाड़ से दूर एक शांत जगह है. सर्द हवाओं के बीच बर्फबारी देखना चाहते हैं तो धनौल्टी जाएं. ये जगह, चंबा से मसूरी के रास्ते में पड़ती है. यहां से आप दून वैली के सुन्दर नजारे का मजा भी ले सकते हैं.

कटाओ, सिक्किम
  • 5/10

कटाओ, सिक्किम- इस हिल स्टेशन की तुलना स्विट्जरलैंड की प्राकृतिक सुंदरता के साथ की जाती है. स्नो एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए सबसे बेस्ट जगह है. सर्दियों के मौसम में आप यहां स्नोबोर्डिंग, स्कीइंग, ट्यूबिंग जैसे सब तरह के गेम खेल सकते हैं. अगर कम बजट में पहाड़ों और बर्फबारी का मजा लेना चाहते हैं तो कटाओ जरूर जाएं.
 

मुनस्यारी
  • 6/10

मुनस्यारी- मुनस्यारी को  'छोटा कश्मीर' के रूप में भी जाना जाता है. ये हिमालय की तलहटी में बसा एक छोटा सा गांव है. इस हिल स्टेशन को उत्तराखंड की जान कहा जाता है. चारों तरफ घने जंगल और बर्फीली चोटियों का अद्भुत नजारा यहां देखने को मिलता है. अगर आप भीड़ और प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के शोर-शराबे से बचना चाहते हैं तो छुट्टी मनाने के लिए इससे अच्छी जगह कोई और नहीं हो सकती. 

पटनीटॉप
  • 7/10

पटनीटॉप, जम्मू-कश्मीर- पटनीटॉप भारत के सबसे ठंडी जगहों में से एक है. 2,024 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, पटनीटॉप चारों तरफ से घने देवदार के जंगलों से घिरा हुआ है. पटनीटॉप के साथ-साथ आप पास के एक और छोटे से हिल स्टेशन बटोटे और आसपास के अन्य क्षेत्रों में भी जा सकते हैं. पटनीटॉप में बर्फबारी देखने के लिए अच्छा समय दिसम्बर से मार्च के बीच है.
 

रूप कुंड
  • 8/10

रूप कुंड- रूप कुंड उत्तराखंड की एक बर्फीली झील है. इसे रहस्यमयी झील के रूप में भी जाना जाता है. 5,020 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ये जगह यह इंसानों के कंकालों से घिरा हुआ है. ऐसा माना जाता है कि यह 90 के दशक में भूस्खलन में अपनी जान गंवाने वाले अभियान दल का है.
 

सोनमर्ग
  • 9/10

सोनमर्ग, जम्मू-कश्मीर- सोनमर्ग घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल के बीच का है. आमतौर पर ज्यादा ऊंचाई पर जाने में सिरदर्द और सांस की तकलीफ की समस्या होने लगती है लेकिन सोनमर्ग में आपको ये दिक्कत नहीं महसूस होगी. ये काफी कम ऊंचाई पर स्थित है और सेहत को बिना नुकसान पहुंचाए आप यहां की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं.

तवांग
  • 10/10

तवांग, अरुणाचल प्रदेश- अगर आप  प्राकृतिक सुंदरता, खूबसूरत नजारों के साथ पहाड़ों और बर्फबारी का मजा लेना चाहते हैं तो तवांग जाएं. अगर आप आध्यात्मिक जगहों पर जाना चाहते है तो भी तवांग आपको लिए बेस्ट जगह है. बर्फ, नेचर और 400 साल पुराने बुद्ध मंदिर के बीच तवांग आपकी छुट्टी बिताने के लिए उपयुक्त जगह है.