scorecardresearch
 

वजन घटाने में कारगर है इंटरमिटेंट फास्टिंग, स्टडी में खुलासा

अगर आप नए साल में वजन कम करने का रिजॉल्यूशन लेना चाहते हैं तो इंटरमिटेंट फास्टिंग अपनाएं.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

अगर आप नए साल में वजन कम करने का रिजॉल्यूशन लेना चाहते हैं तो इंटरमिटेंट फास्टिंग अपनाएं. एक स्टडी के अनुसार Intermittent Fasting लोगों को बहुत पसंद आ रहा है. न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन की स्टडी के अनुसार इंटरमिटेंट फास्टिंग अपनाने के कई फायदे हैं जिसकी वजह से लोगों में ये इतना लोकप्रिय हो रहा है.

स्टडी में दो तरह के इंटरमिटेंट फास्टिंग के बारे में बताया गया है. पहले तरह की फास्टिंग में आप सिर्फ 6-8 घंटे के दौरान ही कुछ खाते हैं. इसका मतलब यह है कि आप प्रतिदिन 16 से 18 घंटे तक कुछ भी नहीं खाते हैं.

दूसरे प्लान में आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर खाते हैं, लेकिन सप्ताह में केवल 5 दिन. फिर सप्ताह में 2 आप कुछ नहीं खातें. इस तरह आप एक दिन में 500 कैलोरी कम कर लेते हैं. स्टडी के लेखक प्रोफेसर मार्क मैटसन के मुताबिक वो पिछले 30 सालों से इंटरमिटेंट फास्टिंग कर रहे हैं.

मार्क मैटसन का कहना है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग वजन कम करने के अलावा और भी कई तरीकों से फायदेमंद है.उनका कहना है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करता है और यादाश्त को बढ़ाता है. ये तनाव से निपटने में मदद करता है और शरीर के इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाता है.

लेकिन स्टडी में इस बात की भी चेतावनी दी गई है कि  इंटरमिटेंट फास्टिंग बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें