scorecardresearch
 

5 गलतियां जो लड़कियां अक्सर रिलेशनशि‍प में करती हैं

अच्छे रिश्ते की नींव आपसी तालमेल और समझदारी पर टिकी होती है. ईर्ष्या और ज्यादा उम्मीदें इसे खराब ही करती हैं. अगर ये हद से बढ़ जाएं तो उस रिलेशन का अंत हमेशा ब्रेकअप ही होता है.

X
रिश्ते में हमेशा नाराज रहना सही नहीं है रिश्ते में हमेशा नाराज रहना सही नहीं है

अच्छे रिश्ते की नींव आपसी तालमेल और समझदारी पर टिकी होती है. ईर्ष्या और ज्यादा उम्मीदें इसे खराब ही करती हैं. अगर ये हद से ज्‍यादा बढ़ जाएं तो उस रिलेशन का अंत हमेशा ब्रेकअप ही होता है.
यहां हम आपको लड़कियों की ऐसी 5 आदतों के बारे में बता रहे हैं जिनकी वजह से कई बार रिलेशन ब्रेकअप की कगार पर पहुंच जाता है . इस बारे में उनको खुद भी नहीं पता होता और जब तक यह बात समझ आती है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है.

इनसिक्युरिटी होना
रिश्ते में दूसरे को थोड़ी छूट देते हुए विश्वास की डोर मजबूत रखना बेहद जरूरी है. अगर आप उनका फोन लगातार चेक करेंगी, फेसबुक पर उनकी पोस्ट्स के मतलब निकालती रहेंगी, उनके हर जगह आने-जाने के टाइमिंग नोट करती रहेंगी, उनकी हर फ्रेंड को शक की नजर से देखेंगी तो यह रिलेशन लंबे समय तक नहीं चल पाएगा. आपकी यह हरकतें दिखाती हैं कि आप कितनी इनसिक्योर हैं और आपमें रिश्ते संभालने की समझदारी नहीं है.

उनको बदलने की कोशिश
अगर आप उनको बदलना ही चाहती हैं तो आपने उनसे प्यार कैसे किया? उनको बदलने की चाहत का मतलब है कि आप उनको अपनी सुविधा या पसंद के हिसाब से ढालना चाहती हैं और जान लें कि यह मर्दों को कतई बर्दाश्त नहीं होता है. आमतौर पर मर्दों को अपने हिसाब से रहना पसंद होता है और वे अपनी आदतें किसी के लिए भी बदलना नहीं चाहते. भले ही उनको पता हो कि उनमें यह कमी है, इसे दूर करने की  बजाय वह रिश्ते से दूर होना ही बेहतर समझते हैं.

जेंडर का अंतर नहीं समझतीं
आपने किसी खास मौके के लिए कोई स्पेशल प्लानिंग की थी लेकिन समझ न पाने की वजह से उन्होंने आपका साथ नहीं दिया. आपको उम्मीद थी कि आपके बनाए खाने पर उनकी ओर से कोई खास रिएक्शन आएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इससे आपका मूड ऑफ और झगड़ा शुरू... हालांकि उसे यह समझ में नहीं आएगा कि गड़बड़ कहां है . यहां आपको समझने की जरूरत है कि वह आपसे अलग हैं और हर मामले में आपकी सोच नहीं पकड़ सकते. आप जितनी जल्दी इस बात को समझ लेंगी, रिश्ते को लेकर आपकी कई परेशानियां उतनी ही सहजता से सुलझ जाएंगी.

हमेशा मुंह फुलाए रहना
आप उनकी गलतियों को नजरअंदाज नहीं कर पाती हैं और इसके लिए हमेशा ताना देती रहती हैं. अगर वह कुछ अच्छा करें तो तारीफ करने की बजाय पुरानी बातों पर मुंह फुला लेती हैं. अब आप ही सोचें कि इस पर उनको कैसा लगता होगा? अपनी तारीफ सुनना सभी को पसंद होता है और इससे रिलेशन में मिठास भी रहती है. लिहाजा उनकी कमियों को गिनते रहने की बजाय उसके अच्छे प्रयासों को दिल से स्वीकारें और इसके लिए तारीफ भी करें.

सोशल लाइफ खत्म कर देना
लड़कियां अक्सर किसी रिश्ते में आने के बाद उसी दायरे में सिमट जाती हैं और दोस्तों से किनारा कर लेती हैं. इससे वह हमेशा अपनी पार्टनर के बारे में सोचती हैं और फिर हर थोड़ी में मेसेज या कॉल की उम्मीद करती हैं. जब पार्टनर की ओर से उनकी यह उम्मीद पूरी नहीं होती है तब वे परेशान होती हैं. ऐसे में बेहतर यही है कि रिश्ते के साथ अपना सर्कल भी मेंटेन किया जाए. जब आप अपने में बिजी रहेंगी तो दूसरी तरफ से आपमें दिलचस्पी भी बरकरार रहेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें