scorecardresearch
 
रिलेशनशिप

इंटीमेसी के लिए ये टाइम है बेस्ट, जानें सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के टिप्स

आयुर्वेद का राज
  • 1/7

सेक्स एक ऐसा विषय जिस पर अभी भी कई लोग खुल कर बात नहीं करना चाहते हैं. इस वजह से सेक्सुअल हेल्थ को लेकर अभी कई लोग जागरुक नहीं है. अच्छी सेक्स लाइफ के लिए यौन इच्छा का अच्छा होना जरूरी है. आयुर्वेद में पुरुषों के लिए सेक्स लाइफ बेहतर करने के लिए कुछ खास उपाय बताए गए हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.
 

अश्वगंधा
  • 2/7

अश्वगंधा- आयुर्वेद में अच्छी बेडरूम लाइफ का श्रेय अश्वगंधा को दिया गया है. अश्वगंधा सेक्स ड्राइव बढ़ाने में मदद करता है. ये यौन इच्छा बढ़ाता है, हार्मोन को संतुलित रखता है और ऊर्जा के साथ सहनशक्ति बढ़ाने में मदद करता है. यह जननांगों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है और इरेक्टाइल डिसफंक्शन से बचाता है.
 

योग से मदद
  • 3/7

योग से मदद- आयुर्वेद और योग में बहुत समानता है. ऐसे कई योगासन हैं जिन्हें आयुर्वेद में हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए जरूरी माना गया है. अपने पैरों और कोर की मजबूती बढ़ाने के लिए  स्टैंडिंग लंज, स्क्वैट्स और सीटेट ट्विस्ट करने की कोशिश करें.

 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

योग से मदद
  • 4/7

ये योगासन यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए कपल्स को ये योगासन एक साथ करना चाहिए. बेडरूम की केमिस्ट्री को बेहतर बनाने में योग आपके काफी काम आ सकता है.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

क्या है सही समय
  • 5/7

क्या है सही समय- आयुर्वेद में सेक्स के सही समय के बारे में भी बताया गया है. ज्यादातर लोग रात के समय सेक्स करना पसंद करते हैं लेकिन आयुर्वेद में सुबह के समय सेक्स करना बेहतर माना गया है. 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

क्या है सही समय
  • 6/7

वहीं मौसम की बात करें तो सर्दियों और शुरुआती वसंत के समय को सेक्स के लिहाज से बहुत सेहतमंद मौसम माना जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्मी और पतझड़ के दौरान, 'वात' का प्रभाव बढ़ जाता है, जो ऊर्जा और स्टैमिना को कम कर सकता है.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

कितना ज्यादा सेक्स ज्यादा-
  • 7/7

कितना सेक्स ज्यादा- आयुर्वेद के अनुसार, हफ्ते में 3-5 बार सेक्स करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. हफ्ते में कम से कम 2-3 बार सेक्स करने से मूड अच्छा रहता है. आयुर्वेद के मुताबिक हफ्ते में इतने दिनों तक सेक्स करने शरीर का ओजस बरकरार रहता है. गर्मियों और पतझड़ के मौसम में सेक्स कम करना चाहिए. आयुर्वेद के इन तरीकों से सेक्स लाइफ अच्छी बनी रहती है.
 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)