scorecardresearch
 

High Cholesterol: पैरों में दिखते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के ये संकेत, अनदेखा करने की गलती से भी न करें भूल

WHO के अनुसार, दुनिया भर के एक तिहाई लोगो में कोरोनरी धमनी रोग हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) की वजह से होता है इसलिए कोलेस्ट्रॉल का खास ध्यान रखना जरूरी होता है. हालांकि हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण उतनी जल्दी नजर नहीं आते लेकिन समय के साथ पैरों में कुछ लक्षण (High cholesterol sign) दिखना हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकते हैं.

X
(Image credit: Getty images) (Image credit: Getty images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हाई कोलेस्ट्रॉल में LDL का लेवल बढ़ जाता है
  • हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण जल्दी नजर नहीं आते
  • पैरों में भी दिखते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत

High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल आज के समय में काफी आम समस्या है और कई लोगों में यह समस्या देखी जाती है. कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से हार्ट डिसीज और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. 2018 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में कार्डियोवस्कुलर डिजीज से मरने वाले लोगों की दर में 34 प्रतिशत की बढ़त हुई थी. मृत्यु की दर 155.7 से बढ़कर 209.19 प्रतिशत हो गई थी. जिन लोगों की मौत हुई थी, उनमें हाई कोलेस्ट्रॉल वालों की संख्या काफी अधिक थी.

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए सिर्फ अच्छी डाइट के साथ-साथ समय-समय पर कोलेस्ट्रॉल की जांच भी करानी होती है ताकि समय रहते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सके और हेल्थ रिस्क को कम कर सकें. हाल ही में एक एक्सपर्ट ने हाई कोलेस्ट्रॉल के कुछ लक्षण बताए हैं जो कि पैरों में नजर आते हैं. इन लक्षणों को अनदेखा करने की गलती बिल्कुल नहीं करनी चाहिए. अगर आपको भी ये लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए. 

कोलेस्ट्रॉल क्या है (What is cholesterol)

कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ होता है जो लिवर में बनता है. यह 2 प्रकार का होता है. अच्छा कोलेस्ट्रॉल यानी हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एचडीएल) और लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन यानी बुरा कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल). एलडीएल कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए खतरनाक होता है. इसके बढ़ने से शरीर में काफी सारी समस्याएं होने लगती हैं. डॉक्टर द्वारा हाई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर स्थिति देखकर इलाज किया जाता है.

स्वस्थ व्यक्ति के लिए कोलेस्ट्रॉल की मात्रा:

कुल कोलेस्ट्रॉल: 200- 239 mg/dL से कम
HDL: 60 mg/dL से अधिक
LDL: 100 mg/dL से कम

पैरों में दिखते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के ये लक्षण

(Image Credit : Pixabay)

ओलियो लुसो में मेडिकल डायरेक्टर डॉक्टर मोनिका वासरमैन (Monika Wassermann) के मुताबिक, आमतौर पर हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण तब तक नजर नहीं आते, जब तक स्थिति खतरनाक स्तर तक न पहुंच जाए. हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल की पहचान करने के लिए ब्लड टेस्ट कराना होता है. जब खून में कोलेस्ट्रॉल का लेवल काफी अधिक हो जाता है तो पैरों में कुछ लक्षण दिखने लगते हैं.

डॉक्टर मोनिका आगे कहती हैं, अगर किसी को अपने पैरों में ये लक्षण नजर आते हैं तो उन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए क्योंकि ये लक्षण शरीर में कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा का संकेत देते हैं. पैर और पैरों के पंजों का सुन्न होना और पीले नाखून होना भी हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत हैं. इनका मतलब होता है कि धमनियों और ब्लड वेसिल्स में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो गई है. 

इसके अलावा नीचे बताए हुए लक्षण भी हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण हो सकते हैं.

  • सीने में दर्द
  • लोअर बॉडी का ठंडा होना
  • बार-बार सांस लेने में तकलीफ
  • मतली आना
  • थकान महसूस होना
  • ब्लड प्रेशर बढ़ना

तुरंत डॉक्टर को दिखाएं

डॉक्टर मोनिका के मुताबिक, अगर कोई शरीर में इनमें से कोई भी लक्षण महसूस करता है तो उसे तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. हाई कोलेस्ट्रॉल की संभावना वाले लोगों को रेड मीट, प्रोसेस्ड मीट, वेक्ड फूड, फ्राइड फूड का सेवन करने से बचना चाहिए. इसके साथ ही डाइट में ऑयली मछली (मैकेरल और सैल्मन), ब्राउन राइस, ब्राउन ब्रेड, ब्राउन पास्ता, नट्स, सीड्स, फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें