scorecardresearch
 

Diabetes Diet: ये एक खास डाइट डायबिटीज को कर सकती है ठीक, स्टडी में खुलासा

डायबिटीज (Diabetes) एक आम बीमारी है जो किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है. अगर इसे कंट्रोल में नहीं रखा गया तो इसके गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते हैं. हालांकि एक नई स्टडी के अनुसार एक खास डाइट से टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes diet) को पूरी तरह ठीक किया जा सकता है.

डायबिटीज को ठीक कर सकती है ये खास डाइट डायबिटीज को ठीक कर सकती है ये खास डाइट
स्टोरी हाइलाइट्स
  • डायबिटीज पर खास स्टडी
  • डाइट से ठीक हो सकती है डायबिटीज
  • 200 मरीजों पर हुई स्टडी

डायबिटीज  (Diabetes) एक आम बीमारी है जो किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है. अगर इसे कंट्रोल में नहीं रखा गया तो सेहत पर इसके गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते हैं. हालांकि नई स्टडी के अनुसार एक खास डाइट से टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes diet) को पूरी तरह ठीक किया जा सकता है. नेचर कम्यूनिकेशन में छपी ये स्टडी ब्रिटिश कोलंबिया और इंग्लैंड में टेसाइड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने की है.

टाइप-2 डायबिटीज पर नई स्टडी- स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने 30 से 75 साल के 200 डायबिटीज के मरीजों को इकट्ठा किया. इन सभी लोगों को 12 सप्ताह का खास मील प्लान बनाकर दिया गया. इस डाइट में कम कैलोरी वाले (प्रति दिन 850 से 1,100 कैलोरी), कम कार्बोहाइड्रेट (प्रति दिन 50 ग्राम से कम कार्ब्स) और हाई प्रोटीन (प्रति दिन 110-120 ग्राम) वाले फूड रखे गए थे. ट्रायल के दौरान वॉलंटियर्स को लोकल फार्मासिस्टों से संपर्क करने को कहा गया जहां वो अपने ब्लड ग्लूकोज के अनुसार दवाएं कम कर सकें.

स्टडी के नतीजे चौंकाने वाले- स्टडी के नतीजों में शोधकर्ताओं ने पाया कि तीन महीने के अंदर एक तिहाई से अधिक वॉलंटियर्स से उनकी डायबिटीज की दवाएं वापस ले ली गई थीं क्योंकि उनके ब्लड शुगर में काफी सुधार आ गया था. इतना ही नहीं वॉलंटियर्स के ब्लड प्रेशर, वजन और पूरी सेहत कंट्रोल में थी. स्टडी के लेखक जोनाथन लिटिल के अनुसार, डाइट से टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों का इलाज किया जा सकता है और कभी-कभी इसे पूरी तरह खत्म भी किया जा सकता है. हालांकि इसका पालन दवाओं में बदलाव के साथ एक रणनीति के तहत करना होता है.'

एक अन्य हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि टाइट में इस तरह का बदलाव लाना काफी चुनौती भरा हो सकता है क्योंकि लंबे समय तक कम कैलोरी और कम कार्बोहाइड्रेट वाला खाना खाने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. हालांकि अच्छी बात ये है कि स्टडी में इस डाइट को फॉलो करते समय फार्मासिस्ट्स से संपर्क में रहने की सलाह दी गई है. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें