scorecardresearch
 

Blood in Urine: यूरिन में खून आना है इस जानलेवा बीमारी का संकेत, नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी!

Urine problems: टॉयलेट संबंधित मुद्दों पर लोग अधिक खुलकर बात नहीं करते और अपने तक ही सीमित रखते हैं. ऐसा करने से अगर किसी को कोई प्रॉब्लम होती है तो समय के साथ बढ़ सकती है. हाल ही में एक डॉक्टर ने बताया है कि यूरिन में खून आना किस खतरनाक बीमारी का संकेत हो सकता है.

X
(Credit: Getty Images) (Credit: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूरिन में खून आना गंभीर बीमारी का संकेत
  • कुछ लोगों की यूरिन में खून आता है

टॉयलेट संबंधित समस्याओं को अक्सर शर्मिंदगी के कारण नजरअंदाज किया जाता है और लोग अपनी समस्याओं को किसी को भी बताने से डरते हैं. इन प्राइवेट समस्याओं को नजरअंदाज करना कभी-कभी भारी पड़ सकता है. अगर समय रहते इनका इलाज न किया जाए तो ये गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती हैं. आपको समय-समय पर जांच कराते रहना चाहिए ताकि आप समय रहते उन चीजों को कंट्रोल कर सकें और बेहतर इलाज से ठीक हो सकें. ब्रिटेन की जानी-मानी डॉ. मिरियम स्टॉपर्ड (Dr. Miriam Stoppard) के मुताबिक, कुछ लोगों की यूरिन से खून आता है जो कि गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है इसलिए सभी को यूरिन करते समय ध्यान देना चाहिए.

कौन सी बीमारी का है संकेत

Mirror.co.uk में डॉ. मिरियम स्टॉपर्ड ने एक आर्टिकल लिखा. इसमें उन्होंने लिखा, मेरी एक दोस्त ने मुझे घबराकर फोन किया और कहा कि उसकी यूरिन में खून आ रहा है, जो किसी बीमारी का संकेत है. इस पर मैंने उससे पूछा कि क्या उसने चुकंदर खाया था? तो उसने जवाब दिया, हां. फिर मैंने उससे कहा कि चुकंदर के कारण कई बार यूरिन का रंग गुलाबी हो जाता है, जो खून आने जैसा लगता है. 

मैंने उसे समझाया कि चुकंदर का रंग लाल होता है जो यूरिन में एक जैसी मात्रा में फैलता है. अगर वह खून होता तो वह थक्कों के रूप में दिखाई देता और गंभीर बीमारी का संकेत होता. जब यूरिन, प्रोस्टेट या किडनी के कैंसर का टेस्ट कराया जाता है, असल बात उसके बाद सामने आती है. 

ब्लैडर कैंसर का सबसे आम लक्षण यूरिन में खून में आना ही है, जिसे हेमट्यूरिया (Haematuria) कहा जाता है. इंपीरियल कॉलेज लंदन की अनिका मदान (Anika Madaan) के अनुसार, ब्लैडर के कैंसर के लगभग 80 प्रतिशत रोगियों में यह समस्या देखने को मिलती है.

हर व्यक्ति को कैंसर हो, यह भी जरूरी नहीं

जिस व्यक्ति की यूरिन में खून आ रहा है, इसका मतलब सिर्फ यही नहीं होता कि उसे ब्लैडर का कैंसर ही है. इसके कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं. यह एक बढ़े हुए प्रोस्टेट, यूरिन मार्ग में संक्रमण (यूटीआई) या हैवी एक्सरसाइज के कारण भी हो सकता है. 

यूटीआई का संकेत यूरिन में दर्द, यूरिन का रंग बदलना, बार-बार यूरिन आना, यूरिन न रोक पाना आदि हो सकते हैं. एक्सरसाइज जैसे लंबी रनिंग या स्विमिंग जैसी एक्टिविटीज भी यूरिन में खून आने का कारण बन सकती हैं. ये आमतौर पर 1-2 दिन में ठीक हो जाती हैं. 

यूरिन में खून कुछ दवाओं या कुछ खाद्य पदार्थ के सेवन से भी आ सकता है. अगर कोई चुकंदर, ब्लैकबेरी या रेड फूड खाता है तो कई बार उसकी यूरिन का रंग गुलाबी या लाल हो सकता है. पीरियड्स में वजाइना से रक्तस्राव होने के कारण भी ऐसा हो सकता है.

ये भी पढ़ें

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें