scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

शाकाहारी और मांसाहारी होने का लव लाइफ पर पड़ता है कैसा असर?

vegetarians vs omnivores
  • 1/8

शाकाहारी लोगों के व्यवहार, पसंद- नापसंद पर अब तक कई स्टडी की जा चुकी हैं. अब एक नई स्टडी में ये जानने की कोशिश की गई है कि शाकाहारी होने का उनके लव लाइफ पर कैसा असर पड़ता है. इस स्टडी में डाइट और रिश्तों के बीच का संबंध जानने की कोशिश की गई है. ये स्टडी 'जर्नल ऑफ सोशल साइकोलॉजी' में छपी है.

(Representative Photo:Pixabay) 

vegetarians vs omnivores1
  • 2/8

इस स्टडी के अनुसार, शाकाहारी लोग ज्यादातर शाकाहारियों से ही दोस्ती करना पसंद करते हैं. अपने जैसा खान-पान रखने वालों से उनकी दोस्ती गहरी होती है. ये स्टडी पोलैंड के शोधकर्ता जॉन नेजलेक और मार्जेना ने अमेरिका के विलियम एंड मैरी कॉलेज के मनोवैज्ञानिक प्रोफेसर कैथरीन फॉरेस्टेल के साथ मिलकर की है.

(Representative Photo:Pixabay) 

vegetarians vs omnivores2
  • 3/8

इससे पहले साथ में की एक अन्य स्टडी में नेजलेक और फॉरेस्टेल ने कहा था कि शाकाहार केवल एक आहार नहीं है बल्कि ये किसी व्यक्ति की सामाजिक पहचान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. एक अन्य मनोवैज्ञानिक ने क्रिस्टोफ ढोंट ने अपने शोध में पाया कि कई शाकाहारी लोग सर्वाहारी (वेज और नॉनवेज दोनों खाने वाले) लोगों को पसंद नहीं करते हैं. इन सब बातों को गहराई से समझने के लिए शोधकर्ताओं ने एक श्रृंखला में चार स्टडीज की. इन स्टडीज के लिए लोगों को शाकाहारी और सर्वाहारी के दो श्रेणियों में बांटा गया.
 

(Representative Photo:Pixabay) 

vegetarians vs omnivores4
  • 4/8

पहली स्टडी में लोगों से पूछा गया कि क्या उनकी डाइट उनके सामाजिक पहचान को प्रभावित करती है? उनका आहार उनके लिए क्या मायने रखता है और वो अपनी खाने की आदतों के बारे में कितनी बार सोचते हैं. ये सर्वे 411 अमेरिकी पुरुषों और महिलाओं पर किया गया. 
 

(Representative Photo:Pixabay) 

vegetarians vs omnivores5
  • 5/8

दूसरी और तीसरी स्टडी में लोगों से पूछा गया कि आप क्या खाते हैं, इसका असर आपके बेस्ट फ्रेंड पर पड़ता है? इस स्टडी में लगभग 1200 अमेरिकन यूनिवर्सिटी के छात्रों ने हिस्सा लिया. इन लोगों ने अपने पांच बेस्ट फ्रेंड्स की डाइट के बारे में बताया.
 

(Representative Photo:Pixabay) 

vegetarians vs omnivores6
  • 6/8

चौथी स्टडी में पोलैंड के 863 वयस्क लोगों से उनके बेस्ट फ्रेंड और उनके रोमांटिक पार्टनर्स की डाइट के बारे में जानकारी ली गई. डाइट उनके लिए क्या मायने रखती है और वो खाने की आदतों के बारे में कितना सोचते हैं, इस सवाल पर एक से सात प्वाइंट स्केल पर सर्वाहारियों की तुलना में सबसे ज्यादा अंक शाकाहारियों के थे.
 

(Representative Photo:Pixabay) 

vegetarians vs omnivores7
  • 7/8

अमेरिकी लोगों पर हुई स्टडी के नतीजों में पता चला कि शाकाहारी लोग मांसाहारियों की तुलना में अपने जैसे यानी मांस ना खाने वाले लोगों से तीन गुना ज्यादा दोस्ती निभाते हैं. वहीं, पोलैंड के लोगों पर हुई स्टडी में ये अंतर छह गुना तक ज्यादा था. स्टडी में ये भी पाया गया कि सर्वाहारी की तुलना में शाकाहारी लोग उन लोगों को 12 गुना ज्यादा रोमांटिक पार्टनर चुनना पसंद करते हैं जो लोग मांस नहीं खाते हैं.
 

(Representative Photo:Pixabay) 

vegetarians vs omnivores8
  • 8/8

शाकाहारियों और विगन लोगों की लव लाइफ पर शोध करने वाले एक अन्य शोधकर्ता हाल हरजोग का कहना है कि ज्यादातर शाकाहारी लोग उन लोगों के साथ ही बाहर घूमना और खाना पसंद करते हैं जो उन्हीं की तरह शाकाहारी हो. यहां तक कि डेटिंग के मामले में भी शाकाहारी लोग शाकाहारियों को ही चुनना पसंद करते हैं.
 

(Representative Photo:Pixabay)