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लाइफस्टाइल न्यूज़

Doctors day 2021: कैसे बनें खुद के डॉक्टर, सेहतमंद रहने के लिए अपनाएं ये 10 आदतें

बनें खुद के डॉक्टर
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हर साल 1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद डॉक्टर्स के प्रति आभार व्यक्त करने के साथ लोगों को बेहतर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है. लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर आप खुद के डॉक्टर बन सकते हैं और हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं. आइए जानते हैं कि एक अच्छी लाइफस्टाइल अपनाने के लिए आपको किन आदतों को अपनाना चाहिए.

सुबह जल्दी उठें
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सुबह जल्दी उठें- सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें. जो लोग सुबह उठते हैं उनका पूरा दिन अच्छा गुजरता है. सुबह जल्दी उठने से पाचन तंत्र सही रहता है और आप मानसिक रूप से बेहतर महसूस करते हैं. सुबह जल्दी उठने से आपको पर्याप्त समय मिल जाता है और आप अपने सारे काम समय पर पूरा कर पाते हैं. 
 

सुबह उठकर गुनगुना पानी पिएं
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सुबह उठकर गुनगुना पानी पिएं- हर दिन सुबह उठकर एक ग्लास गुनगुना पानी पीने की आदत डालें. इससे मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है. सुबह पानी पीने से गले और किडनी से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं. गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीने से पेट साफ रहता है और मोटापा कम करने में मदद मिलती है.
 

एक्सरसाइज करें
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एक्सरसाइज करें- सुबह उठकर पानी पीने के बाद योग या एक्सरसाइज करने की आदत डालें. इससे आप पूरे दिन एक्टिव रहेंगे. इससे दिन की शुरुआत सकारात्मक तरीके से होती है. एक्सरसाइज या योग से वजन कम करने में मदद मिलती है और आप बीमारियों से दूर रहते हैं.
 

अंकुरित अनाज खाएं
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अंकुरित अनाज खाएं- सुबह नाश्ता जरूर करें. अपने नाश्ते में अंकुरित अनाज यानी  स्प्राउट्स शामिल करें. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. ये एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन A, B, C और E से भरपूर होता है. अंकुरित अनाज में फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है. इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है और इम्यूनिटी बढ़ती है.
 

बाहर के खाने से करें परहेज
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बाहर के खाने से करें परहेज- जितना हो सके जंक फूड से दूर रहें. बाहर के खाने में खूब सारी कैलोरी और तेल होता है जिससे कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है. बाहर का खाना खाने से संक्रमण हो सकता है. इसके अलावा कब्ज, एसिडिटी और पेट में दर्द जैसी दिक्कत भी हो सकती है. घर पर बना ताजा खाना खाएं. 
 

खूब पानी पिएं
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खूब पानी पिएं- शरीर को सेहतमंद रखना है तो खूब सारा पानी पीने की आदत डालें. गर्मियों में ज्यादा पानी पीने से आप डिहाइड्रेशन की समस्या से बचे रहते हैं. ज्यादा पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है जिससे ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंट्स शरीर में बेहतर तरीके से पहुंच पाते हैं. पानी पीने से मांसपेशियों में खिंचाव और जोड़ों के दर्द की समस्या भी कम होती है. 
 

ज्यादा मीठे और नमक से बनाएं दूरी
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ज्यादा मीठे और नमक से बनाएं दूरी- खाने में ज्यादा मीठा और नमक खाने से बचें. जरूर से ज्यादा शुगर और नमक शरीर के लिए नुकसानदायक है. ज्यादा मीठा खाने से आपको डायबिटीज और नमक से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. ज्यादा नमक से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.
 

सिगरेट-शराब से दूरी रखें
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सिगरेट-शराब से दूरी रखें- खुद को सिगरेट और शराब से जितना हो सके दूर रखने की कोशिश करें. सिगरेट और शराब से इम्यूनिटी कमजोर होती है और आपके जल्दी बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है. सिगरेट-शराब फेफड़े तेजी से खराब करते हैं. इसलिए अपनी हेल्दी लाइफस्टाइल से सिगरेट और शराब को बाहर कर दें.
 

खुश रहें
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खुश रहें- दिन की शुरुआत मुस्कुराहट के साथ करें और बेवजह के तनाव लेने से बचें. तनाव कई बीमारियों की जड़ है वहीं खुश रहने वाले हमेशा सेहतमंद रहते हैं. डॉक्टर्स भी बीमारियों से बचने के लिए खुश रहने की सलाह देते हैं. स्टडीज के मुताबिक तनाव ना लेने वाला व्यक्ति लंबे समय तक जीता है.
 

पर्याप्त नींद लें
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पर्याप्त नींद लें- हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए जरूरी है कि आप समय पर सोएं और पर्याप्त नींद लें. अच्छी नींद लेने से आप ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और डिप्रेशन जैसे बीमारियों से दूर रहते हैं. पर्याप्त नींद लेने से शरीर फ्रेश और एक्टिव रहता जिससे दिन की शुरुआत बेहतर तरीके से करने में मदद मिलती है.