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लाइफस्टाइल न्यूज़

Morning habits: तेजी से वजन घटाना है तो अपना लें सुबह की ये 8 अच्छी आदतें

वजन घटाने वाली आदतें
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मोटापा कई बीमारियों की जड़ है और ज्यादातर लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं. जब दिक्कत ज्यादा होने लगती है तो लोग वजन घटाने के लिए तरह-तरह की चीजें आजमाते हैं लेकिन ये इतना आसान काम नहीं है. ये एक लंबी प्रक्रिया है जिसके लिए बहुत धैर्य की जरूरत होती है. सुबह की ये 10 आदतें वजन को तेजी से घटाने का काम करती हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में.

हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट
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हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट- दिन भर का सबसे जरूरी खाना ब्रेकफास्ट होता है. हाई प्रोटीन वाला ब्रेकफास्ट करने से लंच तक भूख नहीं लगती है. एक स्टडी के अनुसार, सामान्य प्रोटीन वाले नाश्ते की तुलना में हाई प्रोटीन वाला ब्रेकफास्ट खाने से बार-बार खाने की इच्छा कम होती है. हाई प्रोटीन घ्रेलिन हार्मोन की मात्रा को कम करता है. इस हार्मोन को 'हंगर हार्मोन' यानी भूख का हार्मोन भी कहा जाता है. प्रोटीन इस हार्मोन को घटाने का काम करता है. इसके लिए अपने ब्रेकफास्ट में अंडे, योगर्ट, चीज, नट्स और चीया सीड्स शामिल करें.
 

खूब सारा पानी
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खूब सारा पानी- सुबह की शुरुआत एक या दो ग्लास पानी के साथ करें, ये वजन को घटाने में मदद करता है. पानी शरीर में एनर्जी बढ़ाता है और  60 मिनट तक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. एक स्टडी के अनुसार, 500 एमएल पानी मेटाबॉलिक रेट को 30% तक बढ़ा देता है. ज्यादा पानी पीने से डाइट में ज्यादा बदलाव करने की भी जरूरत नहीं होती है. दिन की शुरुआत पानी से करने से शरीर ना सिर्फ हाइड्रेट रहता है बल्कि वजन तेजी से घटता है. इससे भूख भी नहीं लगती है.
 

वजन नापना
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वजन नापना- हर सुबह अपना वजन नापना वेट लॉस में काफी कारगर साबित हो सकता है. इससे आत्म नियंत्रण की आदत बनती है. एक स्टडी में शामिल हर दिन वजन नापने वाले 47 लोगों ने 6 महीने के अंदर अपना वजन छह किलो तक कम पाया जबकि कभी-कभी वजन नापने वालों के साथ ऐसा नहीं था. हर सुबह वजन नापने से अच्छी आदतें बढ़ती हैं जो वजन घटाने में मदद करती हैं. अच्छे परिणाम के लिए आपको सुबह उठने के तुरंत बाद ही वजन नापना चाहिए.
 

धूप में बैठें
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धूप में बैठें- सुबह-सुबह थोड़ी देर तक धूप में बैठने से वेट लॉस में मदद मिलती है. सूर्य की रोशनी से मिलने वाला विटामिन डी सेहत के लिए फायदेमंद है. स्टडीज के मुताबिक, विटामिन डी वजन घटाने के साथ-साथ इसे बढ़ने से भी रोकता है. एक स्टडी में शामिल 218 ज्यादा वजन वाली महिलाओं ने करीब एक साल तक विटामिन डी का सप्लीमेंट लिया. स्टडी में विटामिन डी ना लेने वालों की तुलना में इन महिलाओं का वजन 3 किलो तक कम पाया गया. हर सुबह 10–15 तक धूप में बैठना वजन कम करने में फायदेमंद है.
 

एक्सरसाइज करें
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एक्सरसाइज करें- सुबह उठकर एक्सरसाइज करने से वेट लॉस जल्दी होता है. सुबह-सुबह एक्सरसाइज करने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है और इसकी वजह से जल्दी भूख नहीं लगती है. इसके अलावा सुबह-सुबह एक्सरसाइज करना संतुष्टि का एहसास कराता है. अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो हर सुबह उठने के बाद एक्सरसाइज करने की आदत डाल लें.
 

लंच पर दें ध्यान
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लंच पर दें ध्यान- समय से पहले लंच बनाने की कोशिश करें. इससे आप क्या खा रहे हैं, इस पर ठीक से ध्यान दिया जा सकता है, जो वेट लॉस प्लान में मदद करता है. स्टडी के अनुसार, मील प्लानिंग का संबंध अच्छी डाइट क्वालिटी से है. ये मोटापा कम करने में कारगर है. घर का बना खाना डाइट में अच्छा सुधार करता है और बॉडी फैट कम करता है. दिन के खाने की प्लानिंग एक रात पहले ही कर लें ताकि सुबह उठकर आपको बस लंच खाने पर ध्यान देना पड़े.
 

अच्छी नींद लें
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अच्छी नींद लें- रात में जल्दी सोने से वजन घटाने में मदद मिलती है. नींद और भूख का गहरा संबंध है. जो लोग देर रात तक जागते हैं, वो आमतौर कुछ न कुछ खाते रहते हैं. रात में हाई कार्ब और कैलोरी वाला खाना खाने से से मोटापा तेजी से बढ़ता है. सोने से तुरंत पहले कैलोरी वाला ना खाएं. स्टडी के अनुसार, जो लोग जल्दी सोकर सुबह जल्दी उठते हैं, वो अच्छा ब्रेकफास्ट करते हैं, एक्सरसाइज करते हैं और अपना रुटीन अच्छा रखते हैं. ये सारी चीजें वजन घटाने में कारगर हैं.
 

आने-जाने का तरीका बदलें
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आने-जाने के साधन पर दें ध्यान- काम पर जाने का सबसे आसान तरीका किसी ना किसी साधन से ही है लेकिन आपके कमर की साइज के लिए ये सही नहीं है. शोध के अनुसार, वॉक करने, साइकिल चलाने या फिर पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने से वजन तेजी से घटाने में मदद मिलती है. स्टडी के मुताबिक, जो लोग हर जगह आने-जाने के लिए कार का इस्तेमाल करते हैं, उनका वजन अक्सर बढ़ा हुआ रहता है. हफ्ते में कुछ दिनों तक भी साइकिल या पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने से वेट लॉस में मदद मिल सकती है.