scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

Cancer: खाने की इस बुरी आदत से बढ़ सकता है कैंसर का खतरा, जल्द सुधारने की जरूरत

खाने की इस बुरी आदत से कैंसर का खतरा
  • 1/7

देर रात डिनर करने की बुरी आदत इंसान को बड़ी मुसीबत में खड़ा कर सकती है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रात में देर से भोजन करने वाले लोगों में ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर की बीमारी का खतरा (increase risk of cancer) ज्यादा रहता है. ये शोध एक खाने-पीने की आदतों से जुड़े एक ऐसे डेटा पर आधारित है, जिसमें लोगों से नींद और खाने की टाइमिंग को लेकर सवाल किए गए थे.

Photo: Getty Images

किन लोगों में कैंसर का खतरा ज्यादा
  • 2/7

किन लोगों में कैंसर का खतरा ज्यादा- शोधकर्ताओं ने इस स्टडी में प्रोस्टेट कैंसर (Prostate cancer) के 621 मामले और ब्रेस्ट कैंसर (Breast cancer) के 1205 मामलों पर गौर किया था, जिनमें 872 पुरुष और 1321 महिलाएं शामिल थीं. इसके बाद इन लोगों की नींद और खाने-पीने की आदतों की तुलना सामान्य लोगों की आदतों से की गई.

Photo: Getty Images

खाकर तुरंत सोने वाले रहें सावधान
  • 3/7

खाकर तुरंत सोने वाले रहें सावधान- शोधकर्ताओं ने इस रिपोर्ट में दावा किया कि रात में खाने के तुरंत बाद सोने वालों में कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है. रात में खाने के बाद दो घंटे या उससे ज्यादा देर तक जागने वालों में ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा 20 प्रतिशत तक कम पाया गया. रात में देर से भोजन करने वालों की टाइमिंग को लेकर भी वैज्ञानिकों ने चौंकाने वाले आंकड़े सामने रखे.

9 बजे से पहले खाने वाले सुरक्षित
  • 4/7

9 बजे से पहले खाने वाले सुरक्षित- शोधकर्ताओं ने रात 9 बजे से पहले डिनर करने वालों में कैंसर के खतरे की संभावना कम बताई गई है. उनका कहना है कि रात 10 बजे के बाद डिनर करने वालों में 9 बजे से पहले खाने वालों की तुलना में कैंसर का जोखिम ज्यादा रहता है. ये आंकड़े फूड और कैंसर पर स्टडी में बॉडी के इंटरनल क्लॉक या स्कार्डियन रिदम्स के महत्व पर जोर देते हैं. कैंसर की रोकथाम के लिए फूड से जुड़ी सिफारिशों को लागू करने की आवश्यकता है, जिसमें न सिर्फ उसके प्रकार बल्कि क्वॉलिटी पर भी ध्यान देना जरूरी है.

Photo: Getty Images

स्टडी के फायदे
  • 5/7

स्टडी के फायदे- स्टडी के प्रमुख शोधकर्ता डॉ. मनोलिस कोजेविनास कहते हैं, 'यदि इन निष्कर्षों की पुष्टि हो जाती है तो कैंसर की रोकथाम में यह बड़ा फायदेमंद साबित हो सकता है. खासतौर से उन लोगों के लिए जो रात में बेवक्त खाने को लेकर गंभीर नहीं रहते हैं.' स्टडी का प्रभाव दक्षिणी यूरोप जैसी कुछ संस्कृतियों के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है जहां लोग देर से खाना खाने के आदी होते हैं.

cancer
  • 6/7

खाने की चीजों का कैंसर से कनेक्शन- 'मेडिकल न्यूज टुडे' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, खाने की आदतों के कारण कैंसर का खतरा कम या ज्यादा हो सकता है. खान-पान में तरह-तरह की चीजें शामिल होने की वजह से ये पता लगाना मुश्किल है कि आखिर डाइट में कौन सी चीज कैंसर का खतरा बढ़ाती है. हालांकि, डॉक्टर्स इसके लिए कुछ चीजों को बड़ा जिम्मेदार मानते हैं.

कैंसर और खानपान
  • 7/7

इन चीजों से रहें सावधान- एक्सपर्ट्स का मानना है कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड, शुगर ड्रिंक्स, अल्ट्रा प्रोसेस्ड सूप या मीट, एल्कोहल, धूम्रपान और हाई प्रोटीन डाइट से भी कैंसर का खतरा रहता है. इसके अलावा ऐसे फूड प्रोडक्ट्स जिनमें शुगर, रिफाइनरी तेल या फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, कैंसर का खतरा बढ़ाती हैं.