scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

इम्यून सिस्टम को डैमेज कर रही ये खास डाइट, शोधकर्ताओं ने किया आगाह

फ्रक्टोज डाइट पर स्टडी
  • 1/8

किसी भी तरह की बीमारी से दूर रहने के लिए शरीर के इम्यून सिस्टम का मजबूत होना जरूरी है. एक नई स्टडी में बताया गया है कि एक खास तरह की डाइट इम्यून सिस्टम को खराब करने का काम करती है. स्टडी के अनुसार फ्रक्टोज डाइट की ज्यादा मात्रा इम्यून सिस्टम को सही तरीके से काम करने से रोकती है.
 

नेचर कम्युनिकेशंस में छपी स्टडी
  • 2/8

ये स्टडी UK के स्वान्ज़ी यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल और फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों के साथ मिलकर की है. ये स्टडी 'नेचर कम्युनिकेशंस' पत्रिका में छपी है. 
 

फूड प्रोडक्शन में ज्यादा इस्तेमाल
  • 3/8

फ्रक्टोज आमतौर पर मीठे ड्रिंक्स, मिठाईयों और प्रोसेस्ड फूड में पाया जाता है. फूड प्रोडक्शन में इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है. इसे मोटापा, टाइप 2 डायबिटीज और नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर से जोड़ कर देखा जाता है. पिछले कुछ सालों में पूरी दुनिया में फ्रक्टोज डाइट लेने वालों की संख्या बढ़ी है. फ्रक्टोज के बारे में लोगों को बहुत कम जानकारी है.
 

इम्यून सिस्टम में सूजन
  • 4/8

नई स्टडी में पता चला है कि फ्रक्टोज की वजह से इम्यून सिस्टम में सूजन आ जाती है. इस सूजन की वजह से इम्यून सिस्टम की कोशिकाएं और ऊतक खराब होने लगते हैं और इसकी वजह से ये शरीर के अंगों और बॉडी सिस्टम को सपोर्ट नहीं कर पाते हैं. 
 

फ्रक्टोज डाइट के नुकसान
  • 5/8

इम्यून सिस्टम के सही तरीके से काम ना कर पाने से शरीर को किसी बीमारी से लड़ने में बहुत दिक्कत होती है. इस स्टडी में डायबिटीज और मोटापे को फ्रक्टोज डाइट से जोड़कर भी समझने की कोशिश की गई है. 
 

सूजन और बीमारी
  • 6/8

स्वान्ज़ी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉक्टर निक जोनस का कहना है कि डाइट के कई कॉम्पोनेंट पर शोध करने से हमें ये जानने में मदद मिलती है कि किन वजहों से सूजन और बीमारी बढ़ सकती है और इसे किस तरीके से ठीक किया जा सकता है.
 

बीमार करती है फ्रक्टोज डाइट
  • 7/8

स्टडी में शामिल एक अन्य वैज्ञानिक डॉक्टर एम्मा विंसेंट ने कहा, 'हमारी स्टडी इसलिए रोचक है क्योंकि ये समझाती है कि आखिर क्यों कुछ खास डाइट लेने से लोग बीमार पड़ जाते हैं.'
 

फ्रक्टोज का प्राकृतिक रूप
  • 8/8

प्रोसेस्ड फूड और मीठी चीजों के अलावा फ्रक्टोज प्राकृतिक रूप से सेब, सेब के जूस, सूखी अंजीर, शहद, गुड़, सूखा आलूबुखारा, शतावरी और हर प्याज में पाया जाता है. हालांकि सीमिच मात्रा में नेचुरल फ्रक्टोज शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं.