scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजों के लिए राहत की खबर, इस डाइट से मैनेज होगा ब्लड शुगर

Diabetes Diet
  • 1/8

आपके ब्लड शुगर पर डाइट का बहुत असर पड़ता है. डायबिटीज के मरीज अक्सर इस दुविधा में रहते हैं कि क्या खाएं और क्या नहीं. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो हर फूड और ड्रिंक का आपके शुगर लेवल पर क्या असर होता है, ये समझना और जरूरी हो जाता है. ऐसे कई फूड्स हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखते हैं लेकिन नई स्टडी में एक खास फूड के बारे में बताया गया है जो टाइप-2 के डायबिटीज के मरीजों में काफी कारगर माना जा रहा है.
 

Diabetes Diet
  • 2/8

ये स्टडी फ्रंटियर्स इन न्यूट्रिशन में छपी है. स्टडी के मुताबिक जो लोग अपनी डाइट में हर दिन बाजरा शामिल करते हैं उनके ब्लड ग्लूकोज स्तर में 12-15% तक की गिरावट देखी गई है. ये डायबिटीज और प्री-डायबिटीज दोनों में बहुत फायदेमंद पाया गया है.
 

Diabetes Diet
  • 3/8

मुंबई के पीडी हिंदुजा अस्पताल और एमआरसी में कंसलटेंट एंडोक्रिनोलॉजिस्ट डॉक्टर फुलरेणू चौहान ने एक एनडीटीवी को बताया, 'बाजर का सेवन डायबिटीज और प्री-डायबिटीज में बहुत उपयोगी पाया गया है. बाजरा ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने में मदद करता है और शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को भी घटाता है.'

Diabetes Diet
  • 4/8

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि बाजरे का असर डायबिटीज के मरीजों में लंबे समय तक रहता है और जितना सभंव हो मरीजों को इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) बताता है कि कोई खास फूड कितनी जल्दी या धीरे-धीरे ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाता है. बाजरा में बहुत कम कार्बोहाइड्रेट होता है और ये ब्लड शुगर को अचानक नहीं बढ़ने देता है. इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ने नहीं देता है.

Diabetes Diet
  • 5/8

बाजरा के अन्य फायदे- न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि बाजरा फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें कैल्शियम और अमीनो एसिड जैसे मिनरल्स होते हैं, जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने और बढ़ाने में मदद करते हैं. बाजरा को साबुत खाने के अलावा आप इसकी खिचड़ी, पैनकेक, रोटी या फिर पिज्जा बेस बनाकर भी खा सकते हैं.
 

Diabetes Diet
  • 6/8

डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर को लेकर बहुत सावधान रहने की बहुत जरूरत है. जरा सी लापरवाही से ब्लड शुगर बढ़ सकता है जिससे दिल की बीमारियों, नसों को नुकसान, किडनी की बीमारी, आंखों की दिक्कत और स्किन से जुड़ी समस्या बढ़ सकती है. इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है.
 

Diabetes Diet
  • 7/8

डायबिटीज के मरीजों को बैलेंस्ड डाइट लेनी चाहिए. अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन, लो-फैट डेयरी शामिल करें. आप ब्रोकोली, टमाटर, आलू, गाजर, संतरा, कॉर्न, सेब, केला, अंडे, मछली, नट्स और मूंगफली भी हफ्ते में एक बार खा सकते हैं. इसके अलावा ऑलिव और एवोकाडो ऑयल का इस्तेमाल करें.
 

Diabetes Diet
  • 8/8

कुछ लोग डाइट और एक्सरसाइज के जरिए आसानी से अपना ब्लड शुगर कंट्रोल कर लेते हैं जबकि कुछ लोगों का ब्लड शुगर अक्सर ही बढ़ा हुआ रहता है. अगर दवाइयों और डाइट से भी आपका ब्लड शुगर कंट्रोल नहीं रहता है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. इसके अलावा डाइट को लेकर आपको डायटिशियन से भी सलाह लेनी चाहिए.