scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

Covid-19 vaccine: वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में क्या खाएं? क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

वैक्सीन लगवाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान
  • 1/14

1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोग वैक्सीन लगवा सकेंगे. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोग बेसब्री से वैक्सीन लगवाने का इंतजार कर रहे हैं. वैक्सीन का ज्यादा से ज्यादा फायदा शरीर को मिल सके इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है जैसे कि वैक्सीन लगवाने से पहले क्या खाएं और किन चीजों से परहेज करें.

अल्कोहल से परहेज
  • 2/14

अल्कोहल से परहेज- अगर आप शराब पीते हैं तो वैक्सीन लगवाने के कुछ दिनों पहले से इससे दूरी बना लें. वैक्सीन लगवाने के कुछ दिनों के बाद भी शराब ना पिएं. कुछ लोगों में वैक्सीन के आम साइड इफेक्ट होते हैं और कुछ लोगों में ये गंभीर भी हो सकते हैं. बुखार, सिर दर्द, थकान, मांसपेशियों में दर्द और उल्टी वैक्सीन के आम साइड इफेक्ट हैं. शराब की थोड़ी भी मात्रा शरीर में डिहाइड्रेशन बढ़ा सकती है जिसकी वजह से ये आम साइड इफेक्ट गंभीर बन सकते हैं. 

शराब इम्यून सिस्टम पर दबाव डालता है
  • 3/14

ये भी देखा गया है कि शराब इम्यून सिस्टम पर दबाव डालता है. अल्कोहल रिसर्च पत्रिका में छपी एक स्टडी में शोधकर्ताओं ने शराब की ज्यादा मात्रा और कमजोर इम्यून सिस्टम के बीच एक संबंध पाया है. शराब पीने से जल्दी और गहरी नींद आती है. इससे पूरी और अच्छी नींद लेने की प्रक्रिया में बाधा आती है जिसका असर इम्यून फंक्शन पर भी पड़ता है.
 

खाने और सोने का रखें ध्यान
  • 4/14

खाने और सोने का रखें ध्यान- वैक्सीन लेने के एक दिन पहले शरीर को पूरा आराम दें. इससे आपका इम्यून सिस्टम अच्छी प्रतिक्रिया देगा. वैक्सीन लगवाने के एक दिन पहले रात में अच्छी नींद लें और डिनर की डाइट पर खास ध्यान दें. क्लीनिकल स्लीप मेडिसिन पत्रिका में छपी स्टडी के मुताबिक फाइबर की कम मात्रा ( फल, सब्जी, साबुत अनाज, दाल, मेवा और सीड्स) और सैचुरेटेड फैट और शुगर (फैटी मीट, डेयरी प्रोडक्ट और मिठाई) शरीर को सही मजबूती नहीं देते हैं और इससे नींद भी ठीक से नहीं आती है. 
 

स्टडी में खुलासा
  • 5/14

वहीं इस स्टडी के मुताबिक फाइबर की ज्यादा मात्रा लेने से अच्छी और गहरी नींद आती है. स्टडी में शामिल जिन वॉलंटियर्स ने डाइटिशियन का दिया खाना खाया वो उन लोगों की तुलना में जल्दी सो गए जिन लोगों ने अपने मन मुताबिक खाना खाया था. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि रात का खाना ऐसा होना चाहिए जिससे नींद जल्दी और अच्छी आए. वैक्सीन लगवाने से एक दिन पहले डिनर में सूप और सलाद खाने की कोशिश करें. ब्रोकली, बीन्स या फ्राई सब्जियां खाना ज्यादा फायदेमंद रहेगा.
 

ताजे फल या नट्स खाएं
  • 6/14

अगर आपने डिनर जल्दी कर लिया है और सोने से पहले आपको भूख लगती है तो इस बीच में ताजे फल या नट्स खाएं. ध्यान रखें कि आप जो भी खाएं, वो सोने से पहले पूरी तरह पच जाए. कुछ भी खाने के तुरंत बाद सोने ना जाएं, कम से कम तीन घंटे का गैप रखें. बेड पर जाने से 6 घंटे पहले कॉफी पीना बंद कर दें. सोने से पहले लिक्विड डाइट ना लें ताकि आप आधी रात में बार-बार बाथरूम जाने से बच सकें.
 

अच्छी तरह हाइड्रेटेड रहें
  • 7/14

अच्छी तरह हाइड्रेटेड रहें- वैक्सीन लेने से पहले और बाद में आप कैसा महसूस करते हैं ये बहुत कुछ इस पर निर्भर करता है कि आप कितने हाइड्रेटेड हैं. इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन के मुताबिक महिलाओं को हर दिन 2.7 लीटर (11 कप से अधिक) और पुरुषों को 3.7 लीटर (15 कप से अधिक) तरल पदार्थ की जरूरत होती है. वैक्सीन लेने से पहले शरीर में पानी की कमी बिल्कुल ना होने दें.

समय-समय पर पानी पीते रहें
  • 8/14

अगर आपको प्यास कम लगती है तो आप इसके लिए अलार्म भी लगा सकते हैं ताकि आप समय-समय पर पानी पीते रहें. अगर आप हर समय सादा पानी नहीं पी सकते हैं तो थोड़ी-थोड़ी देर पर नींबू पानी पिएं. आप फल और खीरा भी खा सकते  है. इनसे भी शरीर में पानी की कमी पूरी होती है.

साबूत अनाज वाला खाना खाएं
  • 9/14

साबूत अनाज वाला खाना खाएं-  ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में छपी एक स्टडी में वैज्ञानिकों ने कहा कि खानपान की अच्छी आदतें COVID-19 की रोकथाम के लिए जरूरी हैं. वहीं वैक्सीन के प्रभाव और न्यूट्रिशन के संबंध पर भी एक स्टडी की गई है जो अभी प्रकाशित नहीं हुई है. इस स्टडी के अनुसार न्यूट्रिशन और एंटी इन्फ्लामेट्री वाले साबुत अनाज खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, इससे वैक्सीन लगवाने के बाद ज्यादा फायदा मिलता है.

पेट भरा रखें
  • 10/14

वैक्सीन लगवाने के बाद कई लोगों को बेहोशी महसूस होती है. हालांकि कई बार ये तनाव या फिर दर्द की वजह से भी हो सकता है. इससे बचने के लिए वैक्सीन लगवाने से पहले पानी पिएं, लिक्विड डाइट लें और पेट भरा रखें. इससे आपको वैक्सीन लगवाने का तनाव कम होगा. कुछ लोगों को कम ब्लड शुगर की वजह से भी चक्कर आने लगते हैं. इसके लिए वैक्सीन लगवाने से पहले प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट वाली डाइट लेकर जाएं.

अप्वाइंटमेंट के समय का रखें ध्यान
  • 11/14

अप्वाइंटमेंट के समय का रखें ध्यान- अगर आपको वैक्सीन लगवाने का अप्वाइंटमेंट सुबह के समय मिला है तो ब्रेकफास्ट में ओट्सस, फल और सीड्स खाकर जाएं. आप सब्जियां, एवेकाडो और ऑमलेट भी खा सकते हैं. अगर आपका अप्वाइंटमेंट दोपहर के समय है तो अच्छी मात्रा में हरी सब्जी, दाल और सलाद खाकर वैक्सीन लगवाने निकलें. 
 

 स्मूदी, दही, केला और बेरीज खाएं
  • 12/14

अगर आप वैक्सीन लगवाने को लेकर घबरा रहे हैं और कुछ भी खाने का मन नहीं हो रहा है तो स्मूदी, दही, केला और बेरीज खाएं. आप चाहें तो हरी सब्जियों और फलों का जूस भी पी सकते हैं. इससे आपका मूड तो ठीक होगा ही, आपको एनर्जी भी मिलेगी.
 

वैक्सीन लगवाने के बाद क्या खाएं और क्या ना खाएं
  • 13/14

वैक्सीन लगवाने के बाद क्या खाएं और क्या ना खाएं- कुछ लोगों को वैक्सीन लगवाने के बाद उल्टी या मिचली महसूस होती है. इससे बचने के लिए आप वैक्सीन लगवाने के बाद ऐसी चीजें खाएं जो आसानी से पच सके. आप  सूप या फिर नारियल पानी पी सकते हैं, केला, तरबूज, ब्राउन राइस या आलू खाना भी फायदेमंद रहेगा. अगर आपको भूख नहीं लगती है थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ ना कुछ खाते रहें. वैक्सीन लगवाने के बाद फ्राई फूड, मीट, मीठी और बेक्ड चीजें खाने से बचें.
 

इस बात का रखें ध्यान
  • 14/14

इस बात का रखें ध्यान- वैक्सीन के साइड इफेक्ट कुछ दिनों में ही चले जाएंगे लेकिन खानपान से जुड़ी ये अच्छी आदतें आपको हमेशा सेहतमंद रखेंगी. खूब पानी और न्यूट्रिशन वाले फूड आपके शरीर को हमेशा फायदा देंगे. अगर आप इस महामारी की वजह से तनाव में है और खुद पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं तो वैक्सीन की इस प्रक्रिया को एक अवसर के रूप में लें और एक हेल्दी रुटीन बनाएं.