scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

Bone Health: हड्डियां बनानी हैं मजबूत तो खाना शुरू कर दें ये 9 चीजें

हड्डियां1
  • 1/10

हड्डियां शरीर के आकार, संरचना और बॉडी बैलेंस में योगदान करती हैं. हड्डियां खराब होने से ऑस्टियोपोरोसिस, रिकेट्स, बोन कैंसर और हड्डियों के संक्रमण जैसी कई समस्याएं जन्म ले सकती हैं. इसलिए हड्डियों का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है. हेल्दी डाइट, जीवनशैली में बदलाव, सप्लीमेंट्स और फिजिकल एक्टीविटीज करने से हड्डियों को स्वस्थ बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं खानपान की किन चीजों को डाइट में शामिल करके आप अपनी हड्डियों को स्वस्थ बना सकते हैं.

अखरोट
  • 2/10

अखरोट- अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. अखरोट मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होता है. ये बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और पाचन क्रिया दुरुस्त करता है. इसके सेवन से न केवल आप स्वस्थ रहते हैं बल्कि आपकी हड्डियां भी मजबूत होती है.

बादाम
  • 3/10

बादाम- बादाम में प्रोटीन, विटामिन ई, ओमेगा 3, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा इसमें कैल्शियम और फास्फोरस भी होता है जो हड्डियों को मजूत करता है. नियमित रूप से बादाम खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है. इसके सेवन से बेड कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है. स्टडी के अनुसार, बादाम के नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं.

सैल्मन
  • 4/10

सैल्मन- सैल्मन फिश, हेल्दी फैट और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती है. ये शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने में मदद करती है. ओमेगा -3 और विटामिन डी दोनों ही हड्डियों के स्वास्थ्य और विकास को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसलिए सैल्मन फिश को अपनी डाइट में शामिल करें.

दूध
  • 5/10

दूध- दूध को अक्सर सुपरफूड कहा जाता है. इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं. आप दूध का सेवन कई तरह से कर सकते हैं. दूध की स्मूदी बनाकर, इसमें ओट्स मिलाकर या फिर अकेले भी दूध का सेवन किया जा सकता है.

अंडे
  • 6/10

अंडे- अंडे पोषक तत्वों का भंडार है. अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं. शरीर में प्रोटीन का लेवल कम होने से हड्डियों के विकास में बाधा आती है. इसलिए अपनी डाइट में अंडों को शामिल करें. इन्हें उबालकर, फ्राइड, या फिर ऑमलेट बनाकर भी खा सकते हैं.

पालक
  • 7/10

पालक- पालक विटामिन K से भरपूर होती है, जो हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आवश्यक है. अपने दैनिक जीवन में पालक का सेवन न केवल हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है. इसलिए अपनी डाइट में पालक को शामिल करें.

शलजम
  • 8/10

शलजम- शलजम में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती है. शलजम में विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. ये शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत बनाते हैं.

पनीर
  • 9/10

पनीर- पनीर में कैल्शियम और फास्फोरस की भरपूर मात्रा पाई जाती है. पनीर हड्डियों के विकास के लिए अहम भूमिका निभाता है. कच्चे पनीर का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं और शरीर एनर्जेटिक रहता है.

सोयाबीन
  • 10/10

सोयाबीन-  सोयाबीन में कैल्शियम, फाइबर, विटामिन ई, बी कॉम्लेक्स, थाइ‍मीन, राइबोफ्लेविन, अमीनो एसिड और कई तरह के मिनरल पाए जाते हैं. सोयाबीन का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं. सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल करने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है और हड्डियां मजबूत होती हैं.