scorecardresearch
 

इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये बातें

अपनी सुंदरता को निखारने के लिए हम कई बार ब्यूटी प्रोडक्टस का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें मौजूद केमिकल हमारे शरीर के लिए कितने नुकसानदेह होता हैं...

सौंदर्य प्रसाधनों का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें सौंदर्य प्रसाधनों का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें

सौंदर्य प्रसाधन का इस्तेमाल करना बहुत आम बात है और हर घर में बहुत से ऐसे प्रोडट्क्स आते हैं जो घर का हर व्यक्ति लगता है. अक्सर ऐसी चीजों का उपयोग त्वचा को निखारने और खूबसूरत दिखने के लिए किया जाता है. लेकिन ऐसा होता नहीं है, असल में ये प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा और शरीर के लिए हानिकारक होते हैं.

आइए जानें, ऐसे ही कुछ हानिकारक सौंदर्य प्रसाधनों के बारे में...

1. लिप ग्लॉस: लिप बॉम या लिप ग्लॉस सिर्फ लड़कियां ही नहीं लड़के भी यूज करते हैं. इसके ज्यादा इस्तेमाल से बचें क्योंकि इसमें कई ऑयल्स और केमिकल्स होते हैं जो होंठों की नमी खत्म कर देते हैं. हैरानी होगी आपको ये जानकर कि लिपग्लॉस में पाया जाना वाला मिनरल ऑयल त्वचा के छिद्रों को बंद कर देता है जिससे नई कोशिकाएं बनने में दिक्कत आती है.

2- परफ्यूम: बॉडी से आती भीनी-भीनी खूशबू आसपास के वातावरण को भी महका देती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन प्रोडक्ट्स में बहुत ही हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है. खुशबू के लिए डियो का यूज करना भी ठीक नहीं. इनमें एल्युमीनियम होता है, जिससे पसीने की ग्रंथियां बंद हो जाती हैं. इससे एलर्जी होने की संभावना भी हो सकती है.

3. हेयर डाई: बालों को डाई करने के लिए जहां तक हो सके तो नेचुरल चीजों का ही इस्तेमाल करें. हेयर डाई में कई हानिकारक केमिकल्स होते हैं जो बालों को खराब करते हैं और इससे स्कैल्प में खुजली और जलन की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है.

4. नेल-पेंट: नेल-पेंट लगाने की शौकीन हैं तो पहले सौ बार सोचें क्योंकि इसे लगाने से आपके नाखूनों की चमक जा सकती है और धब्बे पड़ सकते हैं. नेल-पेंट में एसीटोन होता है, जिससे नाखून कमजोर हो सकते हैं.

5. ब्लीच क्रीम: ब्लीच क्रीम इस्तेमाल न करने में ही भलाई है क्योंकि इसमें हाइड्रोक्यूनोन नामक केमिकल होता है जिससे स्किन डैमेज होती है.

6. टेलकम पाउडर: टेलकम पाउडर का भी ज्यादा इस्तेमाल न ही करें तो अच्छा क्योंकि इसमें सिलिकेट होने से एलर्जी और संक्रमण की समस्या हो सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें