scorecardresearch
 
सेहत

Toothache: इन वजहों से होता है दांतों में तेज दर्द, ये 8 घरेलू चीजें देंगी आराम

दांत दर्द के कारण
  • 1/10

दांत में दर्द होना एक आम समस्या है लेकिन कभी-कभी इसका दर्द असहनीय हो जाता है. दांत के दर्द से कई बार चेहरे पर सूजन आ जाती है और सिर में भी दर्द होने लगता है. आमतौर पर दांतों में दर्द ज्यादा गरम या ठण्डा खाना खाने, दांतों की सफाई ना रखने, कैल्शियम की कमी, बैक्टीरियल इंफेक्शन या फिर दांतों की जड़ों के कमजोर होने से होता है. अक्ल दाढ़ (Wisdom Tooth) निकलने के दौरान भी दांतों में तेज दर्द होता है.

दांत दर्द की घरेलू दवा
  • 2/10

दांतों में तेज दर्द होने पर ज्यादातर लोग पेन किलर या एंटीबायोटिक दवाएं लेते हैं लेकिन कुछ घरेलू उपचार से भी दांत के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में.
 

लौंग देगा आराम
  • 3/10

लौंग देगा आराम- दांत दर्द में लौंग का उपयोग बहुत कारगर माना जाता है. लौंग को दांत के नीचे दबाकर रखने से दर्द से आराम मिलता है. लौंग का तेल भी दांत दर्द में फायदेमंद होता है.

कच्चा लहसुन चबाएं
  • 4/10

कच्चा लहसुन चबाएं- लहसुन में एलिसिन कंपाउंड होता है जो एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है. दांत में दर्द होने पर कच्चा लहसुन चबाएं. इससे आपको आराम मिलेगा.

हल्दी से मिलेगा आराम
  • 5/10

हल्दी से मिलेगा आराम- हल्दी को एक नेचुरल एंटीबायोटिक माना जाता है. हल्दी, नमक और सरसों के तेल का पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को उस दांत पर लगाएं जिसमें दर्द हो रहा है. हल्दी का ये पेस्ट दांत दर्द में दवा का काम करता है.

फायदेमंद है हींग
  • 6/10

फायदेमंद है हींग- हींग का इस्तेमाल खाने में स्वाद और खुशबू के लिए किया जाता है लेकिन ये कई तरह के घरेलू उपचार में भी फायदेमंद है. अगर आपके दांतों में दर्द है तो चुटकी भर हींग को नींबू के रस में मिलाकर इसे रूई से दांत पर लगाएं. इससे दर्द कम हो जाएगा.

कच्चा प्याज चबाएं
  • 7/10

कच्चा प्याज चबाएं- प्याज में एंटी इन्फ्लामेट्री  एंटी एलर्जिक, एंटी कार्सिनोजेनिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये मुंह के बैक्टीरिया को नष्ट करता है. जिस दांत में दर्द हो रहा हो उससे प्याज के टुकड़े को धीरे-धीरे चबाएं, आपको आराम मिलेगा.
 

काली मिर्च
  • 8/10

काली मिर्च- ज्यादा गरम या ठण्डे खाने की वजह से होने वाले दांत दर्द में काली मिर्च तुरंत आराम देता है. इसके लिए काली मिर्च पाउडर और नमक को बराबर मात्रा में मिलाएं. अब इसमें कुछ बूंद पानी की डालकर इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को दर्द वाली जगह पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. इससे दांत दर्द जल्दी ठीक हो जाता है.

बेकिंग सोडा लगाएं
  • 9/10

बेकिंग सोडा लगाएं- बेकिंग सोडा में भी एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और  एंटीसेप्ट‍िक गुण होते हैं. गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा डालकर उससे कुल्ला करें. इससे दांत का दर्द कम होता है. इसके अलावा आप गीली रूई में भी थोड़ा सा बेकिंग सोडा छिड़क कर इसे दर्द वाले दांत पर लगा सकते हैं.

अमरूद की पत्तियां
  • 10/10

अमरूद की पत्तियां- अमरूद के साथ ही अमरूद की पत्त‍ियां भी बहुत फायदेमंद होती हैं. इनमें एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं. दांत दर्द में अमरूद की ताजी पत्तियां चबाने से दर्द से आराम मिलता है. इसके अलावा आप इन पत्तियों को पानी में उबाल कर ठण्डा करें और इसमें नमक मिलाकर इससे कुल्ला करें. ये तरीका भी दांत दर्द में राहत देता है.