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सेहत

सोने से पहले ये 10 चीजें खाने की गलती बिल्कुल ना करें, बिगड़ जाता है सिस्टम

खाने काा नींद पर पड़ता है असर
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कई लोगों को सोने के समय कुछ दिक्कत महसूस होती है और वो ठीक से सो नहीं पाते हैं. ये इस पर भी निर्भर करता है कि आपने रात में खाने में क्या खाया था. कई लोगों को ये पता है कि सोने से पहले जंक फूड नहीं खाना चाहिए लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि कुछ सेहतमंद चीजें भी आपकी नींद को खराब करने का काम कर सकती हैं. आइए जानते हैं क्या हैं ये चीजें.
 

ब्रोकली और पत्तागोभी
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ब्रोकली और पत्तागोभी- एक नए रिसर्च के मुताबिक कुछ सब्जियों को दिन में ही खाना सही रहता है. ब्रोकली और पत्तागोभी जैसी सब्जियों में विटामिन तो भरपूर मात्रा में पाया जाता है लेकिन इनमें काफी मात्रा में अघुलनशील फाइबर भी होता है. अघुलनशील फाइबर को पचने में समय लगता है. इसलिए सोने से पहले इन सब्जियों को खाने से आपको सोने में समस्या हो सकती है.
 

चीज़
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चीज़- चीज़ को डिनर में नहीं खाना चाहिए. इसमें टायरामाइन और एमिनो एसिड पाया जाता है. इसलिए इसे रात में खाने से बचना चाहिए वरना सोते समय पेट में दर्द और जलन की शिकायत हो सकती है.

अल्कोहल
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अल्कोहल- भले ही एक ग्लास रेड वाइन पीने के बाद आपको बहुत नींद आए लेकिन अल्कोहल पूरे बॉडी सिस्टम पर बुरा असर डालती है जिससे धीरे-धीरे नींद की समस्या होनी शुरू हो जाती है.
 

कॉफी
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कॉफी- कुछ लोगों को कॉफी पीने की लत होती है. कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन नींद पर बहुत असर डालता है. सोने से पहले कॉफी पीने से हो सकता है कि आपको बहुत देर तक नींद ना आए और इससे आपका पूरा सिस्टम बिगड़ सकता है.
 

डार्क चॉकलेट
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डार्क चॉकलेट- डार्क चॉकलेट में कैफीन और एमिनो एसिड दोनों पाया जाता है. डार्क चॉकलेट एनर्जी बढ़ाने का काम करता है इसलिए इसे भी दिन में ही खाना सही रहता है.
 

ऑरेंज जूस
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ऑरेंज जूस- ऑरेंज जूस बहुत सेहतमंद ड्रिंक है लेकिन सोने से पहले इसे पीना सही नहीं माना जाता है. सोने से पहले ऑरेंज जूस पीने से भी आपको नींद की समस्या आ सकती है.
 

रेड मीट
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रेड मीट- रेड मीट के साथ भी वही स्थिति है जो पत्तेदार सब्जियों के साथ है. इनमें प्रोटीन तो बहुत होता है लेकिन इसे भी पचने में बहुत समय लगता है. इसलिए रेड मीट को कभी भी सोने से पहले नहीं खाना चाहिए.

टोमैटो सॉस
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टोमैटो सॉस- टोमैटो सॉस हर किसी को बहुत पसंद होता है. इसमें ज्यादा एसिडिटी होने की वजह से इसे खाने के बाद कभी-कभी अपच या सीने जलन जैसी समस्या हो सकती है. डाइटिशियन का कहना है कि अगर आप डिनर के खाने में किसी भी रूप में टोमैटो सॉस का इस्तेमाल करते हैं तो फिर कम से कम तीन घंटे बाद ही सोने के लिए जाएं.

पानी
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पानी- सोने से पहले बहुत सारा पानी पीने से आपकी नींद खराब हो सकती है. आपको सोने के समय बार-बार बाथरूम जाना पड़ सकता है. इसलिए अपने पानी पीने की मात्रा रात की बजाय दिन में ही बढ़ाएं.