scorecardresearch
 
सेहत

Heart Attack: सांस फूलना-जबड़े, कंधों में दर्द, हार्ट अटैक के ये 10 लक्षण न करें इग्नोर

हार्ट अटैक के ये 10 लक्षण न करें नजरअंदाज
  • 1/11

खराब लाइफस्टाइल और खान-पान से जुड़ी खामियों के चलते लोगों में दिल से जुड़ी बीमरियों का खतरा बढ़ गया है. इस तरह की दिक्कतें किसी भी वक्त हार्ट अटैक को ट्रिगर कर सकती हैं. दरअसल खून में थक्के बनने की वजह से हार्ट को पंपिंग करने यानी शरीर के दूसरे अंगों तक रक्त संचार करने के लिए ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है. इससे हार्ट के मसल्स फैलने लगते हैं और दिल का आकार बदलने लगता है. हार्ट अटैक आने का यही एक कारण है. आइए आपको इसके वॉर्निंग साइन यानी लक्षणों के बारे में बताते हैं.

Photo: Getty Images

असामान्य हार्ट बीट
  • 2/11

असामान्य हार्ट बीट- बहुत ज्यादा नर्वस या एक्साइटेड होने पर इंसान की हार्ट बीट का कम-ज्यादा होना सामान्य सी बात है. लेकिन अगर आपकी हार्ट बीट कुछ सेकेंड से ज्यादा देर के लिए अनियंत्रित हो रही है तो ये बड़ी दिक्कत खड़ी कर सकता है. इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

Photo: Getty Images

हाथ या एड़ी में सूजन
  • 3/11

हाथ या एड़ी में सूजन- अगर किसी व्यक्ति के पैर, पंजे या एड़ी में सूजन की समस्या बढ़ रही है तो ये एक गंभीर विषय हो सकता है. डॉक्टर्स कहते हैं कि अक्सर जब इंसान का दिल खून को ठीक से पंप नहीं कर पाता है तो हाथ और पैरों में सूजन बढ़ने लगती है.

पसीना
  • 4/11

पसीना- शरीर से बहुत अधिक पसीना निकलना भी हार्ट अटैक का एक लक्षण हो सकता है. खासतौर से अगर आपको कम तापमान यानी ठंड में भी पसीना आ रहा है तो ये समस्या और गंभीर हो सकती है.

कंधों में दर्द
  • 5/11

कंधों में दर्द- हाथ के अलावा अगर लगातार आपके कंधों में या कमर में दर्द होता है तो सावधान हो जाएं. हार्ट अटैक आने से पहले कई रोगियों में यह लक्षण दिखाई देते हैं.

Photo: Getty Images

जबड़े, दांत या सिर में दर्द
  • 6/11

जबड़े, दांत या सिर में दर्द- हार्ट अटैक से पहले कई रोगियों ने हाथ, जबड़े, दांत या सिर में दर्द की शिकायत की है. अगर आपको भी इस तरह की समस्या हो रही है तो जल्द से जल्द जांच करा लें.

Photo: Getty Images

लगातार खांसी
  • 7/11

लगातार खांसी- लगातार होने वाली खांसी को हार्ट अटैक या दिल से जुड़ी बीमारियों से जोड़ना सही नहीं है. लेकिन अगर आप किसी हार्ट डिसीज से जूझ रहे हैं तो लगातार होने वाली खांसी पर ध्यान देने की जरूरत है. एक्सपर्ट कहते हैं कि खांसते वक्त अगर सफेद या गुलाबी रंग का बलगम निकल रहा है तो ये हार्ट फेलियर का संकेत हो सकता है.

सांस लेने में दिक्कत
  • 8/11

सांस लेने में दिक्कत- सांस लेने में समस्या हो रही है या फिर पूरी तरह से सांस लेने के बाद भी आपको सांस की कमी महसूस हो रही है तो यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है. इसके अलावा कुछ लोगों को घबराहट, डायजेशन, सीने में जलन और पेट में दर्द की समस्या भी हो सकती है.

Photo: Getty Images

सीने में जलन या बदहजमी
  • 9/11

सीने में जलन या बदहजमी- अगर आपके सीने में लगातार जलन हो रही है या फिर आप बदजहमी की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. ठीक ना होने वाली बदहजमी हार्ट अटैक का एक संकेत है.

उल्टी
  • 10/11

उल्टी- बार-बार उल्टी और पेट में दर्द भी हार्ट अटैक से पहले दिखने वाले लक्षणों में शामिल है. इस प्रकार के लक्षणों को गंभीरता से समझने का प्रयास करें और तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

Photo: Getty Images

खर्राटे
  • 11/11

खर्राटे- नींद में खर्राटे लेना साधारण सी बात है. हालांकि खर्राटों की तेज आवाज के साथ दम घुटने जैसा महसूस होना स्लीपिंग एपनिया के लक्षण हैं. रात में सोते वक्त कई बार हमारी सांस रुक जाती है, जिससे हृदय पर अतिरिक्त भार पड़ता है.