scorecardresearch
 
सेहत

दिल के लिए बेहद खतरनाक है इस तरह का मीट, रहें सावधान

प्रोसेस्ड मीट
  • 1/8

आप जो भी खाते हैं उसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है. ताजा खाना जहां शरीर को सेहतमंद रखता है वहीं प्रोसेस्ड फूड शरीर को बीमार करता है. इनमें सबसे ज्यादा नुकसानदायक प्रोसेस्ड मीट माना जाता है. हॉट डॉग और कई तरह के सॉसेज में भी प्रोसेस्ड मीट का इस्तेमाल किया जाता है.
 

प्रोसेस्ड मीट 2
  • 2/8

प्रोसेस्ड मीट खाने में स्वादिष्ट होता है और इसे बनाने में भी बहुत कम समय लगता है. यही वजह है कि कई लोग ताजे मीट की जगह प्रोसेस्ड मीट खाना पसंद करते हैं. प्रोसेस्ड मीट का सबसे ज्यादा खतरा दिल की बीमारियों और समय से पहले मौत का है. 
 

प्रोसेस्ड मीट के नुकसान
  • 3/8

प्रोसेस्ड मीट के नुकसान को लेकर शोधकर्ता लंबे समय से लोगों को आगाह करते रहे हैं. अब एक नई स्टडी में इस बात की जानकारी मिली है कि प्रोसेस्ड मीट किस तरह लोगों को नुकसान पहुंचा रहा है. ये ग्लोबल स्टडी 21 देशों के 1,34,000 लोगों पर की गई है.
 

 प्रोसेस्ट मीट 4
  • 4/8

स्टडी में शामिल कुछ लोग सिर्फ ताजा और रेट मीट खाते थे जबकि कुछ लोग प्रोसेस्ट मीट खाने वाले थे. शोधकर्ताओं की टीम ने प्रोसेस्ड मीट और दिल के स्वास्थ्य के बीच संबंध जानने के लिए लंबे समय तक उनके सेहत पर नजर रखी.
 

प्रोसेस्ड मीट 5
  • 5/8

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने प्रोसेस्ड मीट अधिक खाया उनमें प्रोसेस्ड मीट ना खाने वालों की तुलना में हृदय रोग होने की संभावना ज्यादा थी. हालांकि टीम ने ये भी पाया कि संतुलित मात्रा में प्रोसेस्ड मीट खाने से शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं होता है.
 

प्रोसेस्ड मीट 6
  • 6/8

शोधकर्ताओं की टीम में शामिल पाकिस्तान के आगा खान विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर रोमेना इकबाल ने कहा, 'मीट के सेवन और हृदय रोग के बीच का संबंध बदलता रहता है. इसलिए हम अनप्रोसेस्ड रेड मीट, मुर्गे और प्रोसेस्ड मीट के साथ दिल की बीमारियों और मृत्यु दर के बीच के संबंधों को बेहतर ढंग से समझना चाहते थे.'
 

प्रोसेस्ड मीट 7
  • 7/8

एक अन्य शोधकर्ता महशिद देहघन ने कहा, 'उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि हेल्दी डाइट में संतुलित मात्रा में अनप्रोसेस्ड मीट सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता है.'
 

प्रोसेस्ड मीट 8
  • 8/8

इस मल्टीनेशनल रिसर्च को प्रॉस्पेक्टिव अर्बन रूरल एपिडेमियोलॉजी (PURE) का नाम दिया गया. ये रिसर्च प्रोसेस्ड मीट के साइड इफेक्ट्स के बारे में जानने के लिए किया गया था. हेल्थ एक्सपर्ट्स ने लोगों को दिल की बीमारियों को दूर रखने के लिए ताजा मीट खाने की सलाह दी है.