scorecardresearch
 
सेहत

Summer Foods: न लू की टेंशन-न डीहाइड्रेशन का खतरा, गर्मी में रोज खाएं ये 10 सुपरफूड

F
  • 1/11

गर्मी का मौसम आ गया है और इस मौसम में सेहत को लेकर बड़ी सावधानी बरतने की जरूरत होती है. खान-पान में जरा सी लापरवाही के चलते आप गंभीर रूप से बीमार पड़ सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, गर्मियों में खाई जाने वाली कुछ चीजें आपकी सेहत को बड़ा फायदा पहुंचाती हैं. ये न सिर्फ शरीर को गर्मी और लू से बचाती हैं, बल्कि खतरनाक बीमारियों से भी सुरक्षा करती हैं.

Photo Credit: Frutarom

तोरई
  • 2/11

तोरई- गर्मियों के मौसम में तोरई की सब्जी जरूर खाएं. तोरई में पेक्टिन नाम का फाइबर होता है जो दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है. ये कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है.

Photo Credit: Wikipedia/Krishna kumar

सेब, अंजीर और नाशपाती
  • 3/11

सेब, अंजीर और नाशपाती- ये तीनों चीजें फाइबर से भरपूर होती हैं. इसके ज्यादा पोषक तत्वों के लिए इसे छिलके समेत ही खाएं. खाने से पहले इसे अच्छे से धो लें. दो मध्यम आकार के अंजीर में 1.5 ग्राम फाइबर होता है.

ब्लैकबेरीज और रेस्पबेरीज
  • 4/11

ब्लैकबेरीज और रेस्पबेरीज- बेरीज फाइबर का अच्छा स्त्रोत हैं. छोटे सा दिखने वाला बेरी कई गुणों को खजाना होता है. ये विटामिन C से भरपूर होता है. एक कप बेरीज में 8 ग्राम फाइबर पाया जाता है.

तरबूज
  • 5/11

तरबूज- तरबूज गर्मियों में शरीर को ठंडा करने और डिहाइड्रेशन दूर करने का काम करता है. तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और इसे खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती है. तरबूज में लाइकोपीन भी होता है जो स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है.

संतरा
  • 6/11

संतरा- संतरे में खूब सारा पोटैशियम होता है जो गर्मियों के मौसम में जरूरी माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, गर्मियों में पसीने के जरिए पोटैशियम बाहर निकल जाता है जिससे मांसपेशियों में ऐंठन होने की संभावना बढ़ जाती है. इस मौसम में संतरा खाने से बॉडी में पोटैशियम की जरूरी मात्रा बनी रहती है. संतरे में 80 फीसदी जूस होता है जो आपको हाइड्रेटेड रखता है.

दही
  • 7/11

दही- प्रोटीन से भरा दही गर्मियों के दिनों में आपको अंदर से ठंडा रखने का काम करता है. दही में पाया जाने वाला प्रोटीन पेट को भरा रखता है और इसे खाने के बाद बहुत देर तक भूख नहीं लगती है. इस तरह आप कुछ भी अनहेल्दी खाने से बच जाते हैं. दही में प्रोबायोटिक्स होता है जो पाचन तंत्र को सही रखता है.

कच्चा सलाद
  • 8/11

कच्चा सलाद- इस मौसम में हरी पत्ते वाली सब्जियों का सलाद जरूर खाएं. नारंगी और हरे रंग की सब्जियों में कैरोटीनॉयड होता है जो बॉडी में विटामिन A बनाने का काम करता है. ये स्किन को तेज धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाता है. अपने सलाद में गाजर, खुबानी, तरबूज, टमाटर, अंगूर, और अंडे की जर्दी मिलाकर आप इसे और हेल्दी बना सकते हैं.

ग्रीन टी
  • 9/11

ग्रीन टी- गर्मियों के दिनों में ग्रीन टी आपको हाइड्रेटेड रखने का काम करती है. स्टडीज के अनुसार, ग्रीन टी कैंसर से लड़ती है, दिल की बीमारी का खतरा कम करती है, कोलेस्ट्रॉल घटाती है और मेटाबॉलिज्म को ठीक करती है. अगर आप गर्मी के दिनों में गर्म पानी में ग्रीन टी नहीं पी सकते हैं तो कोई बात नहीं आप इसे ठंडा करके भी पी सकते हैं. ये पोषक तत्वों से भरपूर होती है.

टमाटर
  • 10/11

टमाटर- टमाटर एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन C से भरपूर होते हैं. इनमें लाइकोपीन जैसे फायदेमंद फाइटोकैमिकल्स भी होते हैं, जो कैंसर जैसी क्रोनिक डिजीज को ठीक करने में मदद करते हैं.

नट्स
  • 11/11

नट्स- गर्मियों के मौसम में मुट्ठी भर मेवे जरूर खाएं. बादाम, काजू और मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है. ये कोलेस्ट्रॉल को स्तर को कम करता है.

Photo Credit: Getty Images