scorecardresearch
 
सेहत

COVID-19: WHO ने बताया, कोरोना की नई लहर से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह
  • 1/10

कोरोना वायरस ने एक बार फिर सबकी मुश्किलें बढ़ा दी हैं. कोरोना का नया रूप बहुत संक्रामक है और जरा सी लापरवाही इस महामारी को न्यौता देने की तरह है. बार-बार हाथ धोने, मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ आपको खानपान पर भी बहुत ध्यान देने की जरूरत है. इस मौसम में अच्छा न्यूट्रिशन और हाइड्रेशन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है जिससे गंभीर बीमारियों और संक्रमण का खतरा कम जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया है कि कोरोना से बचने के लिए किस तरह की डाइट लेनी चाहिए.
 

कोरोना से बचने के लिए कैसी हो डाइट
  • 2/10

कोरोना से बचने के लिए कैसी हो डाइट- आपको अपनी डाइट में कई तरह के ताजे फल और अनप्रोसेस्ड फूड शामिल करने चाहिए जिससे आपको जरूरी विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट मिल सकें. 
 

खूब सारे फल
  • 3/10

खूब सारे फल, सब्जियां, दाल, बीन्स जैसी फलियां, नट्स और अनप्रोसेस्ड मक्का, बाजरा, ओट्स, गेहूं, ब्राउन राइस, जड़ वाली सब्जियां जैसे आलू, शकरकंद और अरबी खाएं. इसके अलावा मीट, मछली, अंडे और दूध को डाइट में शामिल करें.
 

 डिब्बाबंद सब्जियां ना खाएं
  • 4/10

हर दिन कम से कम 2 कप फल (4 सर्विंग्स),  2.5 कप सब्जियां (5 सर्विंग्स), 180 ग्राम अनाज और 160 ग्राम मीट और सेम खाएं. हफ्ते में 1-2 बार रेड मीट और 2-3 बार चिकन खा सकते हैं. शाम के समय हल्की भूख लगने पक कच्ची सब्जियां और ताजे फल खाएं. सब्जियों को ज्यादा पकाकर ना खाएं वरना इसके जरूरी पोषक तत्व खत्म हो जाएंगे. अगर आप डिब्बाबंद फल या सब्जियां खरीदते हैं तो ध्यान रखें कि उनमें नमक और शक्कर ज्यादा ना हो.
 

पानी पर दें ध्यान
  • 5/10

पानी पर दें ध्यान- बॉडी के लिए पानी बहुत जरूरी है. ये खून पोषक तत्वों को पहुंचाता है, शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है. हर दिन कम से कम 8–10 ग्लास जरूर पिएं. पानी के अलावा आप फलों सब्जियों का जूस और नींबू पानी भी पी सकते हैं. सॉफ्ट ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक, सोडा और कॉफी की मात्रा बिल्कुल कम कर दें.
 

अनसैचुरेटेड फैट्स
  • 6/10

अनसैचुरेटेड फैट्स- फैटी फिश, बटर, कोकोनट ऑयल, क्रीम, चीज और घी में पाए जाने वाले सैचुरेटेड फैट की बजाय डाइट में अनसैचुरेटेड फैट्स वाली फिश, एवोकाडो, नट्स,ऑलिव ऑयल, सोया, कैनोला, सूरजमुखी और कॉर्न ऑयल शामिल करें. रेड मीट की जगह सफेद मीट और फिश खाएं क्योंकि इनमें फैट कम पाया जाता है. प्रोसेस्ड मीट बिल्कुल भी ना खाएं.
 

बाहर खाना खाने से बचें
  • 7/10

बाहर खाना खाने से बचें- कोरोना एक से दूसरे के संपर्क में आने से तेजी से फैलता है. इससे बचने के लिए बाहर जाकर खाने की बजाय घर पर ही खाना खाएं. वैसे तो अब कई राज्यों में बाहर रेस्टोंरेंट में बैठकर खाने पर रोक लगा दी है. हालांकि लोग बाहर से खाना मंगाकर घर पर खा सकते हैं. 
 

इन चीजों से बनाएं दूरी
  • 8/10

इन चीजों से बनाएं दूरी- मोटापा, दिल की बीमारी, स्ट्रोक, डायबिटीज और कुछ तरह के कैंसर से दूर रहने के लिए चीनी, फैट और ज्यादा नमक का सेवन करने से बचें. दिन भर में 1 चम्मच से ज्यादा नमक खाएं.
 

ट्रांस फैट्स से दूर रहें
  • 9/10

जितना हो सके ट्रांस फैट्स से दूर रहें. प्रोसेस्ड फूड, फास्ट फूड, स्नैक्स फूड, फ्राइड फूड, फ्रोजेन पिज्जा, कुकीज और क्रीम में ट्रांस फैट्स पाया जाता है. किसी भी तरह की दूसरी बीमारी से कोरोनावायरस होने की संभावना और बढ़ जाती है. इसलिए खुद को पूरी तरह सेहतमंद रखें.
 

मानसिक सेहत पर दें ध्यान
  • 10/10

पोषण वाले खानपान और उचित हाइड्रेशन से सेहत और इम्यूनिटी बेहतर बनाई जा सकती है लेकिन फिर ये कोई जादू नहीं है. जो लोग पहले से बीमार हैं या फिर जिन लोगों को कोरोना हो गया है उन्हें अपने मानसिक सेहत का भी बहुत ख्याल रखने की जरूरत है. अगर आप मानसिक रूप से बेहतर महसूस नहीं कर रहे हैं तो किसी मनोचिकित्सक से संपर्क करें.