scorecardresearch
 
सेहत

Coronavirus: आपके घर में बाहर से ना आए कोरोना, इसके लिए करें ये 10 काम

कोरोना को लेकर रहें सावधान
  • 1/11

कोरोना की दूसरी लहर बहुत ज्यादा संक्रामक और हर किसी को तेजी से अपनी चपेट में ले रही है. ये संक्रमण कहीं से भी और किसी को भी हो सकता है. यहां तक कि जिस जगह को आप अपने लिए बिल्कुल सुरक्षित समझते हैं वहां से भी आप इस महामारी के शिकार हो सकते हैं. अगर आपके घर का कोई एक सदस्य भी बाहर जाता है तो जरा सी लापरवाही से पूरा घर संक्रमित हो सकता है. CDC ने बताया है कि किस तरीके से आप खुद को और अपने घर को कोरोना से दूर रख सकते हैं.

सही ढंग से मास्क पहनें
  • 2/11

सही ढंग से मास्क पहनें- जब भी घर से बाहर निकलें, मास्क जरूर पहनें. मास्क पहनने के नाम पर खानापूर्ति ना करें. मास्क में नाक और मुंह पूरी तरह से ढंका होना चाहिए. मास्क चेहरे पर पूरी तरह फिट होना चाहिए. मास्क ऐसा होना चाहिए जिसमें आप सांस भी आसानी से ले सकें. अगर आप कपड़े के मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे इस्तेमाल के बाद हर दिन धोएं.

6 फीट की दूरी
  • 3/11

6 फीट की दूरी- दूसरे लोगों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें. याद रखें कि बिना लक्षण के भी लोग कोरोना फैला सकते हैं. भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें, खासतौर से ऐसी जगहों पर जहां वेंटिलेशन ना हो. आप जितना ज्यादा लोगों के संपर्क में आएंगे, आपके संक्रमित होने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी.
 

सही तरीके से हाथ धोएं
  • 4/11

सही तरीके से हाथ धोएं- साबुन और पानी से 20 सेकेंड तक अपने हाथ धोएं. अगर आप कहीं ऐसी जगह हैं जहां पानी-साबुन उपलब्ध नहीं है तो 60% अल्कोहल वाले सैनिटाइजर से हाथों को साफ करें. अपनी आंखों, नाक और मुंह को तब तक ना छुएं जब तक की आप घर वापस आकर हाथों को ना धो लें.
 

खांसते या छींकते समय मुंह को ढकें
  • 5/11

खांसते या छींकते समय मुंह को ढकें- अगर मास्क पहनने के दौरान आपको छींक या खांसी आती है तो मास्क बिल्कुल ना उतारें. मास्क में छींकने के बाद अपना मास्क तुरंत बदल लें और हाथों को अच्छे से धोएं. अगर आपने मास्क नहीं पहना है तो खांसते समय टिश्यू से अपने मुंह और नाक को ढकें या फिर अपने कोहनी से मुंह को कवर करें. इस्तेमाल टिश्यू को डस्टबिन में डालें.
 

घर की सतहों को साफ करें
  • 6/11

घर की सतहों को साफ करें- उन सतहों को हर दिन साफ करें जिनका इस्तेमाल आप अक्सर करते हैं. जैसे कि मेज, दरवाजों के हैंडल, स्विच बोर्ड,  काउंटरटॉप्स, डेस्क, फोन, कीबोर्ड, टॉयलेट, नल और सिंक. इसके लिए आप डिसइंफेक्टेड प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
 

घर में आकर तुरंत नहाएं
  • 7/11

घर में आकर तुरंत नहाएं- अगर आप ऑफिस या काम से बाहर जाते हैं तो घर आने के बाद बिना किसी चीज को छुए और किसी से मिले सबसे पहले नहाएं. अगर नहाना संभव ना हों तो हाथ-पैर और मुंह अच्छे से साफ कर कपड़े बदल लें. 
 

बुजुर्गों और बच्चों से दूर रहें
  • 8/11

बुजुर्गों और बच्चों से दूर रहें- अगर आप काम के सिलसिले में बाहर जाते हैं तो उन लोगों से एक निश्चित दूरी बनाए रखें जिन्हें COVID-19 होने की संभावना सबसे ज्यादा है. घर में बुजुर्ग, पहले से बीमार व्यक्ति ओर बच्चों से मिलते समय विशेष सावधानी बरतें.

शेयर करने से बचें
  • 9/11

शेयर करने से बचें- एक-दूसरे के साथ चीजें शेयर करने से बचें. खासतौर से तब जब आप कहीं बाहर से आ रहे हों. घर के हर सदस्यों को अपनी ग्लास, कप, प्लेट और तौलिए जैसी चीजें अलग रखनी चाहिए और इसे एक-दूसरे से शेयर नहीं करनी चाहिए.
 

सेहत पर निगरानी रखें
  • 10/11

सेहत पर निगरानी रखें- घर के हर सदस्यों को अपने सेहत पर नजर रखनी चाहिए. बुखार, कफ, सांस लेने में दिक्कत या फिर COVID-19 के अन्य लक्षण दिखने पर सावधान हो जाएं और तुरंत घर के बाकी सदस्यों से खुद को अलग कर लें. ऑफिस या काम के सिलसिले में बाहर जाने वालों को सेहत को लेकर ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है.
 

तापमान चेक करें
  • 11/11

तापमान चेक करें- किसी भी तरह की दिक्कत महसूस होने पर अपना टेंपरेचर जरूर चेक करें. एक्सरसाइज करने के 30 मिनट बाद तक और बुखार कम करने वाली दवा लेने के बाद अपना तापमान चेक ना करें वरना आपको सही जानकारी नहीं मिलेगी. अगर बुखार समेत कोई भी लक्षण नजर आते हैं तो कोरोना टेस्ट जरूर कराएं.