scorecardresearch
 
सेहत

Coronavirus: डॉक्टर्स की चेतावनी- कोरोना की वैक्सीन लगवाने से पहले ना करें ये 10 काम

कोरोनावायरस वैक्सीन
  • 1/11

पूरी दुनिया में एक बार फिर कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. हालांकि, वैक्सीन लगने की वजह से लोग राहत की सांस ले रहे हैं और अपनी बारी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. अगर आप भी कोरोनावायरस की वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातें ध्यान में रखने की जरूरत है. हेल्थ एक्सपर्ट्स ने ऐसे काम बताए हैं जो वैक्सीन लगवाने के 24 घंटे पहले बिल्कुल नहीं करने चाहिए. 
 

दर्द की कोई भी दवा ना लें
  • 2/11

दर्द की कोई भी दवा ना लें- हल्के-फुल्के दर्द में लोग अक्सर कोई भी आम पेन किलर खा लेते हैं लेकिन अगर आपको वैक्सीन लगवानी है तो इसके 24 घंटे पहले किसी भी तरह के दर्द की दवा ना खाएं. डॉक्टर्स का कहना है कि दर्द की कुछ आम दवाएं वैक्सीन के प्रति इम्यून सिस्टम रिस्पॉन्स को कम कर सकती हैं. इसलिए वैक्सीन लगवाने से पहले इन्हें नहीं लेना चाहिए. हां वैक्सीन लगवाने के बाद दर्द महसूस होने पर आप ये दवाएं ले सकते हैं.
 

शराब ना पिएं
  • 3/11

शराब ना पिएं-  वैक्सीन लगवाने के पहले अल्कोहल बिल्कुल भी ना लें. डॉक्टर्स का कहना है कि शराब की वजह से आपको डिहाइड्रेशन और हैंगओवर हो सकता है जो वैक्सीन को बेअसर कर सकता है. वैक्सीन लगवाने से पहले खूब पानी पीने और हाइड्रेटेड रहने की सलाह दी जाती है.
 

देर रात तक ना जागें
  • 4/11

देर रात तक ना जागें- वैक्सीन लगवाने से एक रात पहले देर रात तक ना जागें. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अच्छी और पूरी नींद लेने से शरीर का इम्यून सिस्टम वैक्सीन के प्रति अच्छा रिस्पॉन्स देता है. वैक्सीन लगवाने से पहले ही नहीं बल्कि वैक्सीन लगवाने वाले दिन भी अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है.
 

उस दिन कोई और वैक्सीन ना लगवाएं
  • 5/11

उस दिन कोई और वैक्सीन ना लगवाएं- आमतौर पर कोई भी दो वैक्सीन एक दिन में लगवाई जा सकती है लेकिन कोरोना वैक्सीन के मामले में डॉक्टर्स ऐसा करने से मना कर रहे हैं. अगर आपने फ्लू की या फिर कोई और वैक्सीन लगवाई है तो फिर आपको कम से कम 14 दिनों के बाद ही कोविड वैक्सीन लगवानी चाहिए. इसी तरह अगर आपने कोविड वैक्सीन लगवा ली है तो कोई और वैक्सीन लगवाने के लिए 14 दिनों का इंतजार करें.
 

किसी भी तरह की लापरवाही ना करें
  • 6/11

किसी भी तरह की लापरवाही ना करें- वैक्सीन लगवाने जाते वक्त भी आपको कोरोना को लेकर सावधानियां बरतनी चाहिए. कोई भी वैक्सीन इम्यूनिटी बनाने में समय लेती है इसलिए इस दौरान किसी भी तरह की लापरवाही ना करें. मास्क जरूर पहनें, ट्रैवेल करने से बचें, भीड़भाड़ वाली जगहों पर ना जाएं, सोशल डिस्टेंस का पालन करें, हाइजीन बनाए रखें और वैक्सीन की दोनों डोज लेना ना भूलें.
 

वैक्सीन लगवाने के बाद हड़बड़ी ना करें
  • 7/11

वैक्सीन लगवाने के बाद हड़बड़ी ना करें- वैक्सीन लगवाने के बाद अस्पताल से बाहर आने की जल्दबाजी ना करें. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन लगवाने के कम से कम 15 मिनट तक उसी जगह पर रहना चाहिए. इससे आप किसी भी तरह के गंभीर साइड इफेक्ट दिखने पर डॉक्टर से तुरंत संपर्क कर सकेंगे.
 

इन बातों का रखें ख्याल
  • 8/11

इन बातों का रखें ख्याल- कुछ लोग वैक्सीन के नाम से ही घबरा जाते हैं. वैक्सीन लगवाने के पहले सही खान-पान के साथ खुद को भी बिल्कुल रिलैक्स रखें. स्ट्रेस लेने का आपकी इम्यूनिटी पर भी बुरा असर पड़ता है.

इन सावधानियों के अलावा, ये भी जान लीजिए कि किन लोगों को अभी कोरोना वैक्सीन लगवाने से बचना चाहिए.

प्लाज्मा थेरेपी वाले रहें सावधान-
  • 9/11

प्लाज्मा थेरेपी वाले रहें सावधान- जो लोग पिछले डेढ़ महीने में कोरोनोवायरस से संक्रमित हो चुके हैं या फिर जिन्होंने ब्लड प्लाज्मा या मोनोक्लोनल एंटीबॉडी थेरेपी ली है उन्हें कोरोना की वैक्सीन लेने से बचना चाहिए.
 

एलर्जी वाले लोग रहें सतर्क
  • 10/11

एलर्जी वाले लोग रहें सतर्क- जिन लोगों को किसी भी दवा से एलर्जी हो जाती है, उन लोगों को वैक्सीन लगवाने से पहले डॉक्टर की मंजूरी लेनी चाहिए. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने सलाह दी है कि कोविशिल्ड वैक्सीन के किसी भी इनग्रेडिएंट से अगर किसी को एलर्जी है तो उसे ये वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए.
 

प्रेग्नेंट महिलाएं ना लगवाएं वैक्सीन
  • 11/11

प्रेग्नेंट महिलाएं ना लगवाएं वैक्सीन- प्रेग्नेंट या फिर ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं को भी Covid-19 वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए क्योंकि इन लोगों पर अभी किसी भी तरह का क्लिनिकल ट्रायल नहीं किया गया है.