scorecardresearch
 
सेहत

Coriander Benefits: धनतेरस ही नहीं पूरी जिंदगी फायदा देगा धनिया, 7 बीमारियों से करेगा बचाव

8 बीमारियों से बचाव करेगा धनिया
  • 1/8

धनतेरस (Dhanteras 2020) पर धनिया खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन धार्मिक कारणों से खरीदे जाने वाला धनिया सेहत के लिए भी बड़ा फायदेमंद (Coriander Benefits) होता है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि धनिया खाने से शरीर के तमाम रोग दूर रहते हैं. इसलिए औषधीय गुणों से भरपूर इस चीज का आपके किचन में हमेशा होना जरूरी है. आइए जानते हैं इसके फायदे.

Photo: Getty Images

ब्लड शुगर कंट्रोल
  • 2/8

धनिये के बीज, रस या तेल खून में शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में कारगर होते हैं. लो ब्लड शुगर या डायबिटीज की समस्या में ये बड़ा फायदेमंद हो सकता है. जानवरों पर हुए एक शोध बताता है कि धनिये के बीज खून में शुगर लेवल को कंट्रोल करने वाले एन्जाइम का प्रोडक्शन बढ़ाते हैं.

इम्यूनिटी बूस्ट
  • 3/8

धनिये में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो कोशिकाओं को क्षति पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को रोकते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर में इनफ्लेमेशन से लड़ते हैं. जानवरों पर हुई एक टेस्ट ट्यूब स्टडी के मुताबिक, इसमें मौजूद टरपीनिन, क्वेरसेटिन और टोकोफेरोल्स कैंसर, इम्यून और न्यूरोप्रोटेक्ट इफेक्ट से हमारी सुरक्षा करते हैं.

हृदय रोग
  • 4/8

खाने में इस्तेमाल होने वाला धनिया दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करता है. ये शरीर में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा घटाकर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है. ये शरीर में ड्यूरेटिक की तरह काम करता है, जो शरीर से सोडियम और टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करता है. इसी वजह से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है.

और भी हैं फायदे
  • 5/8

पार्किंसन, अल्जाइमर और मल्टीपल सेलेरोसिस जैसी कई दिमागी बीमारियां इनफ्लेमेशन से जुड़ी हैं. धनिया में मौजूद एंटी-इनफ्लेमेशन के गुणकारी तत्व ऐसी बीमारियों के खिलाफ भी सेफ्टी गार्ड की तरह काम करते हैं. हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, धनिये से एनजाइटी का खतरा भी कम होता है.

Photo: Rueters

इंफ्केशन से छुटकारा
  • 6/8

धनिये में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल तत्व खाने से होने वाली कई तरह की बीमारियों और इंफेक्शन को नष्ट करता है. इसमें मौजद डोडेसिनल फूड पॉयजन की समस्या पैदा करने वाला सालमॉनेला नाम के बैक्टीरिया से लड़ता है. ये कई तरह के यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से भी बचाव करता है.

स्किन को फायदे
  • 7/8

स्किन पर दाग या सूजन की समस्या में भी धनिया बेहद गुणकारी है. अल्ट्रा वॉयलेट बी रेडिएशन और स्किन एजिंग की समस्या के लिए इसका सेवन करें. एक स्टडी के मुताबिक, धनिये के जूस पीने से मुंहासे, पिगमेंटेशन, ऑयली स्किन या त्वचा में रूखेपन की दिक्कत कम होती है.

डायजेशन
  • 8/8

सर्दियों में अक्सर लोगों को डायजेशन की समस्या हो जाती है. फिजिकल एक्टिविटी कम होने के कारण इस मौसम में डायजेशन सिस्टम सुस्त पड़ जाता है. ऐसे में अगर आप रोजाना धनिये का सेवन करें तो खाना पचाने में आसानी होगी और पेट से जुड़े रोग दूर रहेंगे.