scorecardresearch
 
सेहत

Chhath Puja 2020: कोरोना काल में छठ पूजा, प्रसाद के फलों को लेकर बरतें ये सावधानियां

छठ महापर्व शुरू
  • 1/8

छठ महापर्व (Chhath Puja 2020) बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. छठ पूजा में घाट पर जाकर सूर्य भगवान को अर्घ्य देने का खास महत्व होता है लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इस साल ज्यादातर लोग ये पूजा अपने घरों में ही कर रहे हैं. संक्रमण ना फैले इस वजह लोगों को बहुत सावधानी के साथ पूजा करने को कहा जा रहा है.
 

सफाई है जरूरी
  • 2/8

वैसे तो छठ में पूजा में सफाई का बहुत ध्यान रखा जाता है लेकिन इस बार संक्रमण के खतरे को देखते हुए ये और भी जरूरी हो गया है. छठ पूजा में फल-सब्जियों सहित कई सामग्रियों का इस्तेमाल होता है. पूजा के बाद ये सारी चीजें प्रसाद के तौर पर लोगों को बांटी भी जाती हैं इसलिए इन चीजों को बहुत अच्छे से साफ करने की जरूरत है.
 

इस्तेमाल से पहले गर्म पानी में डालें
  • 3/8

पूजा में इस्तेमाल की जाने वाली सारी चीजों को बाजार से लाने के बाद कम से कम 4 घंटे के लिए एकदम अलग रख दें. आप चाहें तो इनमें से सब्जी या फलों को निकालकर थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर रख सकते हैं. 
 

हाथों की सफाई जरूरी
  • 4/8

फलों और सब्जियों को पानी में खंगालने या धोने से पहले हाथों की सफाई बहुत जरूरी है. कोरोना वायरस सतह के जरिए फैलता है, इसलिए दोनों हाथों को 20 सेकेंड तक अच्छी तरह धोकर ही पूजा के सामान को हाथ लगाएं.
 

रगड़कर धोएं
  • 5/8

अब फलों और सब्जियां को चलते पानी में अच्छे से रगड़ कर धोएं. FDA (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) के मुताबिक, सब्जी और फलों को पहले धो लेने से इनसे गंदगी और बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं.
 

लिक्विड से ना धोएं
  • 6/8

FDA के अनुसार, साबुन, डिटर्जेंट या किसी स्पेशल लिक्विड से खाने की चीजों को धोना सही नही हैं. चलते पानी में उसे रगड़कर धोना ज्यादा बेहतर विकल्प है. धोते समय कोई फल या सब्जी खराब निकलती है तो उसे हटा दें.
 

ब्रश या स्पंज का उपयोग करें
  • 7/8

जड़ वाली सब्जियों की सफाई करते समय गंदगी को हटाने के लिए एक साफ ब्रश या स्पंज का उपयोग करें. इससे इसमें चिपकी गंदगी आसानी से बाहर आ जाएगी.
 

धोने के बाद सूखने दें फल
  • 8/8

धोने के बाद इन सारी सब्जियों और फलों को अच्छे से सुखा लें. अब आप इनका इस्तेमाल पूजा में चढ़ाने के लिए कर सकते हैं. पूजा संपन्न होने के बाद आप इस प्रसाद को बिना कुछ सोचे लोगों में बांट सकते हैं.