scorecardresearch
 
सेहत

मच्छरों को साधारण समझने की गलती पड़ सकती है भारी, इन तरीकों से करें बचाव

हर साल मच्छरों से होती हैं लाखों मौतें
  • 1/6

मच्छरों की आवाज और इनके काटने से हर व्यक्ति परेशान रहता है. मॉनसून के मौसम में मच्छर ज्यादा पनपते हैं और इनसे होने वाली बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. बहुत कम लोगों को पता है कि साधारण से दिखने वाले ये मच्छर जानलेवा भी साबित हो सकते हैं. मच्छरों के काटने से हर साल मौतों का आंकड़ा बढ़ जाता है. 

जानलेवा हो सकते हैं मच्छर
  • 2/6

साधारण सा दिखने वाला ये मच्छर बहुत घातक हो सकता है. दुनिया भर में 17 फीसदी मौतें सिर्फ मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारियों की वजह से होती हैं.

पूरी दुनिया में पाए जाते हैं मच्छर
  • 3/6

अंटार्कटिका को छोड़कर दुनिया के हर क्षेत्र में मच्छर पाए जाते हैं. मच्छरों से होने वाली जानलेवा बीमारियों से पूरी दुनिया जूझ रही है. घर में आने वाले मच्छरों पर लोग ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन ये भी खतरनाक हो सकते हैं.
 

जानलेवा बीमारियां फैलाते हैं मच्छर
  • 4/6

खतरनाक वायरस के जरिए ये मच्छर जानलेवा बीमारियों को फैलाने का काम करते हैं. दुनिया के कई देशों में हर साल डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों से लाखों लोगों की मौत होती है. मच्छरों से फैलने वाले घातक वायरस इन्हें जानलेवा बनाते हैं.
 

बच्चों पर पड़ता है गहरा असर
  • 5/6

मच्छरों की वजह से होने वाली अन्य घातक बीमारियों में पीला बुखार, जापानी इन्सेफेलाइटिस और जीका वायरस हैं. हाल ही में दावा किया गया था कि इन बीमारियों से संक्रमित माताओं के बच्चों पर आगे चलकर न्यूरोलॉजिकल प्रभाव पड़ता है.
 

मच्छरों से खुद को कैसे बचाएं?
  • 6/6

मच्छरों से बचने के लिए अपने घर में या आसपास कहीं भी पानी ना इकट्ठा होने दें. पेड़-पौधों को छेत को मिट्टी से भर दें. हल्के रंग के पूरे बाजू वाले कपड़े पहनें. घर के दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें. नियमित रूप से मच्छर भगाने वाली क्रीम लगाएं और मच्छरदानी का उपयोग करें.