scorecardresearch
 
सेहत

खून चूसने वाले मच्छरों से निपटने के 5 बेस्ट तरीके, घर में कभी नहीं लेंगे एंट्री

खून चूसने वाले मच्छरों से निपटने के 5 बेस्ट तरीके
  • 1/6

बरसात का मौसम शुरू होते ही मच्छरों से जुड़ी समस्याएं काफी बढ़ जाती हैं. मॉनसून मच्छरों (Mosquitoes) के प्रजनन और उनसे पैदा होने वाली बीमारियों का समय होता है. डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया (Dengue chikungunya and malaria) जैसे भयंकर रोगों की चपेट में लोग इसी मौसम में आते हैं. हर राज्य की सरकारें इस मौसम में मच्छरों से पैदा होने वाले खतरों को कंट्रोल करने के लिए पावर स्प्रे और फॉगिंग मशीन समेत कई अन्य तरीकों का सहारा लेती हैं. हालांकि अपने इलाके या घर के आस-पास मच्छरों से निपटने (Mosquitoes Preventions) के लिए लोगों को खुद भी कुछ कदम उठाने चाहिए.

Photo: Reuters

पानी ना इकट्ठा होने दें
  • 2/6

मानसून में मच्छर घर के बाहर इकट्ठा हुए पानी में तेजी से पनपते हैं. घर के बाहर पानी को इकट्ठा ना होने दें और जरूरत ना हो तो पानी के बर्तनों उल्टा करके ही रखें. घर के बाहर कूड़ा-कचरा ना फैले, ये भी सुनिश्चित करें.

Photo: Reuters

घर में स्प्रे का इस्तेमाल करें
  • 3/6

मॉनसून के वक्त घर में मच्छरों से निजात पाने के लिए स्प्रे का इस्तेमाल करें. घर में मच्छरों से निपटने का यह सबसे तेज और आसान तरीका है. हालांकि इन स्प्रे का इस्तेमाल गाइडलाइन्स को ध्यान में रखकर ही करना चाहिए. जिन लोगों को सांस से संबंधित समस्या है, उन्हें स्प्रे के संपर्क में नहीं आना चाहिए. मच्छरों का नाश करने वाले इन स्प्रे में कई हानिकारक कैमिकल होते हैं. ये स्प्रे किसी प्रसिद्ध ब्रांड के ही हों.

Photo: Getty Images

मॉस्किटो ट्रैप
  • 4/6

घर में मच्छरों से निपटने के लिए बिजली या बैटरी से चलने वाले 'इलेक्ट्रिक इंसेक्ट ट्रैप' की भी मदद ली जा सकती है. मॉस्किटो ट्रैप बड़ी आसानी से घर में मंडराने वाले मच्छरों और कीटों को नष्ट कर सकता है. एक झटके में कई मच्छरों को निपटाने वाला ये खास उपकरण बिजली की आवाज से आपको थोड़ा परेशान जरूर करेगा, लेकिन यह तरीका कैमिकल फ्री और ईको-फ्रेंडली है.

Photo: Getty Images

घर में रखें ये चीजें
  • 5/6

मच्छरों से मुक्त ररहने के लिए घर में कपूर, लहसुन, कॉफी, लैवेंडर ऑयल और पुदीना जरूर रखें. किसी बर्तन में कपूर को कमरे के आस-पास तकरीबन 30 मिनट तक रखने से मच्छर गायब हो जाते हैं. इस तरह आपको बाकी नैचुरल चीजों के साथ भी मच्छरों को मारने का प्रयास करना चाहिए.

Photo: Reuters

घर में लगाएं ये पौधे
  • 6/6

कैमिकल से बने स्प्रे मच्छरों के साथ-साथ इंसानों के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं. आप चाहें तो खून चूसने वाले इन मच्छरों को मिटाने के लिए घर में कुछ खास किस्म के पौधे भी रख सकते हैं. इन पौधों की सुगंध से घर में मच्छरों का टिकना मुश्किल हो जाएगा. आप सिट्रोनेला, लेमन बाम, मैरीगोल्ड, लैवेंडर या रोजमैरी का पौधा लगा सकते हैं.