scorecardresearch
 

ज्ञानवापी मस्जिद में फिर होगा सर्वे, अदालत कल तय करेगी नई तारीख

ज्ञानवापी मस्जिद केस में फिर सर्वे होने वाला है. कोर्ट कल सुनवाई कर एक नई तारीख का ऐलान करने वाली है. वैसे ये सर्वे तीन दिन का होने वाला था, लेकिन भारी विरोध की वजह से दो दिन बाद ही इसे रोकना पड़ा.

X
ज्ञानवापी मस्जिद मामले में फिर होगा सर्वे
ज्ञानवापी मस्जिद मामले में फिर होगा सर्वे
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तीन दिन तक चलना था सर्वे
  • भारी विरोेध के बाद रोका गया

ज्ञानवापी मस्जिद केस में फिर सर्वे की प्रक्रिया शुरू करवाई जाएगी. कल अदालत इस सर्वे के लिए नई तारीख देने वाली है. अभी तक सिर्फ एक ही दिन सर्वे हो पाया था और अगले दिन वो प्रक्रिया नहीं हो पाई थी. ऐसे में अब कोर्ट एक नई तारीख का ऐलान करने वाली है. कल दोपहर 2 बजे मामले की सुनवाई होने जा रही है.

वैसे पहले कहा गया था कि इस मामले में हिंदू पक्ष की तरफ से राखी सिंह अपना केस वापस लेंगी, लेकिन आज बताया गया है कि वे अपना केस वापस नहीं लेने वाली हैं.  उनके साथ सीता साहू, मंजू व्यास, लक्ष्मी देवी और रेखा पाठक के केस भी जारी रहने वाले हैं. इस मामले में कुल तीन का दिन का सर्वे प्रस्तावित था. लेकिन भारी हंगामे की वजह से दो दिन के अंदर ही ये सर्वे बीच में रोक दिया गया.

सर्वे के दूसरे दिन शनिवार को सर्वे टीम के मस्जिद के अंदर जाने को लेकर हंगामा हुआ, जिसके बाद टीम के लिए काम करना मुश्किल हो गया. सर्वे टीम और वीडियोग्राफी की टीम मस्जिद के बाहर पहुंची लेकिन अंदर दाखिल नहीं हो पाई थी. ऐहतियात के तौर पर मस्जिद के बाहर भारी संख्या में पुलिस को भी तैनात किया गया था.

इस पूरे मामले में सबसे बड़ा विवाद मस्जिद के अंदर जाकर सर्वे करने को लेकर है. मुस्लिम पक्ष का कहना है कि मस्जिद की पश्चिमी दीवार के बाहर श्रृंगार गौरी की मूर्ति है, ऐसे में उन्हें सर्वे करवाने से कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन मस्जिद के अंदर जाना गलत है. जोर देकर कहा गया है कि कोर्ट द्वारा ऐसा कोई आदेश भी जारी नहीं किया गया है. लेकिन हिंदू पक्ष का मानना है कि पूरे परिसर का निरीक्षण होना जरूरी है. श्रृंगार गौरी की मूर्ति का अस्तित्व प्रमाणित करने के लिए इसे जरूरी बताया जा रहा है. लेकिन अभी के लिए ये मामला फिर कोर्ट में पहुंचा है और कल सर्वे के लिए नई तारीख का ऐलान होने वाला है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें