scorecardresearch
 

AMU पॉलीटिक्स में कूदे CM योगी, कहा- बनाएंगे राजा महेंद्र प्रताप यूनिवर्सिटी

अलीगढ़ में रैली को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर यूनिवर्सिटी खोलने का वादा किया. सीएम योगी ने कहा कि महाराजा महेंद्र प्रताप ने ब्रिटिश को बहुत बड़ी चुनौती दी थी. वह अलीगढ़ के राजा थे, लेकिन उन्होंने अफगानिस्तान जाकर आजाद हिंद फौज की टीम गठित की थी.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल)

  • इगलास विधानसभा सीट पर हो रहा उपचुनाव
  • बीजेपी चाहती है इस सीट पर पकड़ बनाए रखना
  • महेंद्र प्रताप के नाम पर शिला पट्टिका तक नहींः CM

अलीगढ़ में रैली को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर यूनिवर्सिटी खोलने का वादा किया. अलीगढ़ के इगलास विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं और बीजेपी की कोशिश है कि 2017 में राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के प्रभुत्व को खत्म करते हुए मिली इस जीत को दूसरी बार भी दोहराया जाए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पिछले 35 दिनों में दूसरी बार अलीगढ़ पहुंचे और रैली को संबोधित करते हुए कहा कि महाराजा महेंद्र प्रताप ने ब्रिटिश को बहुत बड़ी चुनौती दी थी. वह अलीगढ़ के राजा थे, लेकिन उन्होंने अफगानिस्तान जाकर आजाद हिंद फौज की टीम गठित की थी. मुख्यमंत्री इससे पहले पिछले 14 तारीख को आए थे.

'एक भी शिला पट्टिका नहीं'

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने ही अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के लिए जमीन दी थी, लेकिन वहां पर उनके नाम पर एक भी शिला पट्टिका नहीं है. अब हमारी सरकार ने तय किया है कि हम राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर यूनिवर्सिटी बनाएंगे. जमीन भी हम देंगे और पैसा भी.

उन्होंने किसानों के बारे में कहा कि किसानों को जहां न्यूनतम समर्थन मूल्य से अधिक पैसे देने का काम हमने किया है. सरकार आपके हितों को सुरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मोदी का मतलब नामुमकिन को मुमकिन होना है. मोदी हैं तो मुमकिन है.

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस ने देश को अराजकता दी, आतंकवाद दिया,  कश्मीर में धारा 370 लगाकर भीमराव अंबेडकर का अपमान किया. कांग्रेस जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म करने का विरोध करती थी. जो काम 70 सालों में नहीं हुआ वो काम बीजेपी ने कर दिखाया. बाबा अंबेडकर, श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपने को साकार किया.

सपा-बसपा ने किया नुकसान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'पहले जब मैं पश्चिमी यूपी में आता था तो गन्ना किसान गन्ने की बात करते थे. चौधरी चरण सिंह जी ने इस क्षेत्र को किसानों को नई पहचान दिलाई थी. मगर सपा, बसपा, कांग्रेस ने उनके गांव की चीनी मील रामादा का विस्तारीकरण नहीं किया लेकिन इस बार हम करने जा रहे हैं.

उन्होंने आगे कहा कि जब कल्याण सिंह मुख्यमंत्री थे, तब उन्होने अलीगढ़ को एक नई पहचान देने का काम किया था. लेकिन सपा बसपा के कुशासन ने अलीगढ़ के उद्योग का दम तोड़ दिया. ओडीओपी के तहत हम रोजगार को बढ़ावा दे रहे हैं.

इगलास विधानसभा सुरक्षित सीट पर हो रहे उपचुनाव में बीजेपी के राजुकमार सहयोगी, बसपा के अभय कुमार और कांग्रेस के उमेश कुमार दिवाकर के बीच मुख्य मुकाबला है. सपा और रालोद के गठबंधन के रालोद उम्मीदवार सुमन दिवाकर का नामांकन खारिज हो गया था. जबकि इस क्षेत्र में रालोद का प्रभुत्व माना जाता है. 2017 के विधानसभा चुनाव में हाथरस से बीजेपी सांसद राजवीर सिंह दिलेर ने रालोद को हराकर उनका प्रभुत्व तोड़ा था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें