scorecardresearch
 

यूपी के लखीमपुर खीरी में मुर्गी फार्म हटवाने के लिए ग्रामीणों का जल सत्याग्रह

जल सत्याग्रह कर रहे ग्रामीणों का कहना है कि मुर्गी फार्म के कारण गंदगी और बदबू की वजह से गांव में संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा भी ज्यादा है. हम खौफ में जी रहे हैं.

गोमती नदी में जल सत्याग्रह करते ग्रामीण गोमती नदी में जल सत्याग्रह करते ग्रामीण
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गोमती नदी के पानी में उतर प्रदर्शन कर रहे ग्रामीण
  • कहा- प्रशासन के आश्वासन पर ही खत्म करेंगे सत्याग्रह

यूपी के लखीमपुर खीरी में एक गांव के लोग मुर्गी फार्म से इतने परेशान हो गए हैं कि इसे हटवाने के लिए नदी में उतरकर जल सत्याग्रह शुरू कर दिया है. यह मामला लखीमपुर खीरी जिले के मैगलगंज थाना क्षेत्र के जतनगंज गांव का है. गांव में बने एक मुर्गी फार्म से फैल रही गंदगी से ग्रामीण परेशान हैं. कई दफे मांग किए जाने के बावजूद जब मुर्गी फार्म नहीं हटा तो मजबूर होकर ग्रामीण गांव के बाहर से बहने वाली गोमती नदी के पानी में उतर जल सत्याग्रह करने को विवश हुए.

गांव के बाहर से मुर्गी फार्म हटवाने के लिए ग्रामीणों ने गोमती नदी में जल सत्याग्रह शुरू कर दिया है. गांव से पोल्ट्री फार्म हटाने के लिए सैकड़ों ग्रामीणों ने गोमती के गहरे पानी में उतरकर धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया. जल सत्याग्रह कर रहे ग्रामीणों का आरोप है कि उनके गांव के बाहर गांव के ही रहने वाले एक शख्स ने बड़ा मुर्गी फार्म खोल रखा है जिसकी वजह से गांव में बदबू और गंदगी फैल गई है.

जल सत्याग्रह में महिलाएं भी शामिल
जल सत्याग्रह में महिलाएं भी शामिल

जल सत्याग्रह कर रहे ग्रामीणों का कहना है कि मुर्गी फार्म के कारण गंदगी और बदबू की वजह से गांव में संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा भी ज्यादा है. लोग संक्रामक बीमारियों की आशंका के बीच खौफ के माहौल में जीने को मजबूर हैं. ग्रामीणों का कहना है कि इससे ग्रामीणों में बीमारी फैलने का खतरा है ही, बदबू के कारण राह चलना भी दुभर हो गया है.

जल सत्याग्रह कर रहे ग्रामीणों का कहना है कि वे तब तक गोमती के पानी में रहकर धरना-प्रदर्शन करते रहेंगे जब तक कि जिला प्रशासन गांव से मुर्गी फार्म हटवाने का आश्वासन नहीं दे देता. इस जल सत्याग्रह में पुरुषों के साथ ही गांव की महिलाएं भी शामिल हुईं. मौके पर माइक भी लगाया गया था. गोमती के पानी में ग्रामीणों का जल सत्याग्रह जारी था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें