scorecardresearch
 

यूपीः बीएसपी से निष्कासित 9 विधायक अखिलेश यादव से मिले, सपा में शामिल होने की अटकलें

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के 9 निष्कासित विधायक सपा में शामिल हो सकते हैं. इन विधायकों ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात भी की है.

चुनाव से पहले कई विधायकों को निष्कासित कर चुकी हैं मायावती (फाइल फोटो-PTI) चुनाव से पहले कई विधायकों को निष्कासित कर चुकी हैं मायावती (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विधायक पार्टी कार्यालय के पीछे के गेट से निकले
  • 2017 के चुनाव में बीएसपी ने जीती थीं 19 सीटें

देश में कोरोना संक्रमण के मामले भले ही कम होने लगे हों, लेकिन राजनीति का पारा चढ़ता ही जा रहा है. उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में अब कुछ ही महीने बाकी हैं. ऐसे में नेताओं का पाला बदलना भी शुरू हो गया है. इस बीच मायावती की पार्टी बीएसपी से निष्कासित 9 विधायकों के अब समाजवादी पार्टी (SP) में शामिल होने की संभावना है.

जानकारी के मुताबिक, बसपा के इन 9 विधायकों को मायावती ने पहले ही निष्कासित कर दिया था. अब इन विधायकों ने लखनऊ में सपा के ऑफिस में पूर्व सीएम अखिलेश यादव से मुलाकात की. ये सभी विधायक पार्टी कार्यालय के पीछे के गेट से निकले. सूत्रों ने बताया कि इन विधायकों और अखिलेश के बीच 2022 के विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा हुई.

जिन विधायकों ने अखिलेश से मुलाकात की, उनमें असलम राइनी (भिनगा), असलम अली चौधरी (ढोलाना), मुजतबा सिद्दीकी (प्रतापपुर), हाकिम लाल बिंद (हांडिया), हरगोविंद भार्गव (सिधौली), सुषमा पटेल (मुंगरा), वंदना सिंह (सगड़ी), रामवीर उपाध्याय (सादाबाद) और अनिल सिंह (उन्नाव) शामिल हैं. 

यूपी में गठबंधन बसपा के लिए रहा है फायदे का सौदा, फिर क्यों अकेले लड़ना चाहती हैं मायावती?

ये सभी विधायक समाजवादी पार्टी का दामन थाम सकते हैं. आजतक से बातचीत में अखिलेश साफ कर चुके हैं कि वो अगले चुनाव में बसपा और कांग्रेस जैसी बड़ी पार्टियों के साथ गठबंधन नहीं करेंगे, वो छोटे दलों को साथ लेकर आएंगे. 

उत्तर प्रदेश में अगले साल फरवरी-मार्च में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं. 2017 के चुनाव में बीजेपी ने यहां की 403 में से 312 सीटों पर जीत दर्ज की थी. सपा ने 47 और कांग्रेस ने 7 सीटें ही जीती थीं. मायावती की बीएसपी 19 सीटें जीतने में कामयाब रही थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें