scorecardresearch
 

महंत नरेंद्र गिरि का पोस्टमॉर्टम बुधवार सुबह 8 बजे होगा, 12 बजे भू-समाधि दी जाएगी

aajtak.in | प्रयागराज | 21 सितंबर 2021, 10:48 PM IST

महंत नरेंद्र गिरि की सोमवार को संदिग्ध परिस्थियों में मौत हो गई. बुधवार सुबह 8 बजे उनका पोस्टमार्टम किया जाएगा. इसके बाद 12 बजे उन्हें भूमि समाधि दी जाएगी. उन्हें बागांबरी मठ के बगीचे में समाधि दी जाएगी.

महंत नरेंद्र गिरि (फाइल फोटो) महंत नरेंद्र गिरि (फाइल फोटो)

हाइलाइट्स

  • महंत नरेंद्र गिरि की सोमवार को संदिग्ध परिस्थिति में हुई मौत
  • जांच के लिए एसआईटी का हुआ गठन

प्रयागराज में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की सोमवार को संदिग्ध परिस्थियों में मौत हो गई थी. बुधवार सुबह 8 बजे उनका पोस्टमार्टम किया जाएगा. इसके बाद 12 बजे उन्हें भूमि समाधि दी जाएगी. उन्हें बाघंबरी मठ के बगीचे में समाधि दी जाएगी. उधर, उत्तर प्रदेश सरकार ने इस मामले में जांच के लिए एसआईटी का गठन किया है. 

दरअसल, महंत नरेंद्र गिरि का शव प्रयागराज के उनके बाघंबरी मठ में ही फांसी के फंदे से लटकता मिला था. उस कमरे का दरवाजा अंदर से बंद था. पुलिस को मौके से एक सुसाइड नोट भी मिला. इसमें उन्होंने आनंद गिरि, आद्या तिवारी और संदीप तिवारी को उनकी मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया है. इस मामले में अभी तक आनंद गिरि और आद्या तिवारी की गिरफ्तारी हो चुकी है. 

क्या लिखा है सुसाइड नोट में? 
अपने सुसाइड नोट में नरेंद्र गिरि ने लिखा, मैं नरेंद्र गिरि 13 सितंबर 2021 को आत्महत्या करने जा रहा था. लेकिन हिम्मत नहीं कर पाया. आज जब हरिद्वार से सूचना मिली है कि एक दो दिन में आनंद गिरि कम्प्यूटर के माध्यम से किसी महिला और लड़की के साथ गलत काम करते हुए फोटो वायरल कर देगा. सोचा था सफाई दूं पर बदनामी का डर था. मैं जिस सम्मान से जी रहा हूं, तो बदनामी से मैं कैसे जिऊंगा. आनंद गिरि का कहना है कि महाराज कहां तक सफाई देता रहूंगा. इससे दुखी होकर मैं आत्म हत्या करने जा रहा हूं.  मेरी मौत की जिम्मेदारी आनंद गिरि, आद्या तिवारी और संदीप तिवारी की होगी. प्रयागराज के सभी पुलिस अधिकारियों से मैं अनुरोध करता हूं कि उन पर एक्शन लिया जाए. मेरे हत्या के जिम्मेदार उपरोक्त लोगों पर कानूनी कार्रवाई की जाए, ताकी मेरी आत्मा को शांति मिले.   

महंत जी के दोषियों को सजा दिलाएंगे- बलबीर गिरि 
महंत नरेंद्र गिरि ने अपने सुसाइड नोट में महंत बलबीर गिरि को उत्ताधिकारी बनाने का जिक्र किया है. नरेंद्र गिरि की मौत पर महंत बलबीर ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा, महंत जी के साथ जिन लोगों ने ये सब किया है, उनको हम लोग अंदर भिजवा के ही रहेंगे. हमें कानून पर पूरा भरोसा है. गुरुजी अपनी बातों को किसी को नहीं बताते थे. उन्हें पीड़ा होती थी, तो वे खुद सहन करते थे. किसी शिष्य को कुछ नहीं बताते थे. मैं गुरुजी के साथ रहा हूं, मैं जानता हूं कि उन्हीं ने अपनी हैंडराइटिंग में ये सुसाइड लेटर लिखा है.     

10:48 PM (4 महीने पहले)

दोषियों को सजा दिलाकर रहेंगे- महंत बलबीर गिरि

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

महंत नरेंद्र गिरि ने अपने सुसाइड नोट में महंत बलबीर गिरि को उत्ताधिकारी बनाने का जिक्र किया है. नरेंद्र गिरि की मौत पर महंत बलबीर ने कहा, महंत जी के साथ जिन लोगों ने ये सब किया है, उनको हम लोग अंदर भिजवा के ही रहेंगे. हमें कानून पर पूरा भरोसा है. गुरुजी अपनी बातों को किसी को नहीं बताते थे. उन्हें पीड़ा होती थी, तो वे खुद सहन करते थे. किसी शिष्य को कुछ नहीं बताते थे. मैं गुरुजी के साथ रहा हूं, मैं जानता हूं कि उन्हीं ने अपनी हैंडराइटिंग में ये सुसाइड लेटर लिखा है. 

8:28 PM (4 महीने पहले)

12 बजे दी जाएगी नरेंद्र गिरि को भू-समाधि

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

बुधवार सुबह 8 बजे महंत नरेंद्र गिरि का पोस्टमार्टम किया जाएगा. इसके बाद उन्हें 12 बजे बागांबरी मठ के बगीचे में भू-समाधि दी जाएगी.

7:49 PM (4 महीने पहले)

आद्या तिवारी गिरफ्तार

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

महंत नरेंद्र गिरि की मौत के मामले में दूसरी गिरफ्तारी हुई है. पुलिस ने पुजारी आद्या तिवारी को गिरफ्तार किया है.

7:12 PM (4 महीने पहले)

महंत नरेंद्र गिरि की मौत की जांच के लिए SIT गठित

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

उत्तर प्रदेश सरकार ने नरेंद्र गिरि की मौत की जांच के मामले में एसआईटी का गठन कर दिया है. इस मामले में अब विशेष जांच दल ही जांच करेगा.

5:50 PM (4 महीने पहले)

'मेरा मन आनंद गिरि के कारण विचलित है'

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

अपने सुसाइड नोट में नरेंद्र गिरि ने लिखा, मैं नरेंद्र गिरि 13 सितंबर 2021 को आत्महत्या करने जा रहा था. लेकिन हिम्मत नहीं कर पाया. आज जब हरिद्वार से सूचना मिली है कि एक दो दिन में आनंद गिरि कम्प्यूटर के माध्यम से किसी महिला और लड़की के साथ गलत काम करते हुए फोटो वायरल कर देगा. सोचा था सफाई दूं पर बदनामी का डर था. मैं जिस सम्मान से जी रहा हूं, तो बदनामी से मैं कैसे जिऊंगा. आनंद गिरि का कहना है कि महाराज कहां तक सफाई देता रहूंगा. इससे दुखी होकर मैं आत्म हत्या करने जा रहा हूं. 

मेरी मौत की जिम्मेदारी आनंद गिरि, अघा तिवारी और संदीप तिवारी की होगी. प्रयागराज के सभी पुलिस अधिकारियों से मैं अनुरोध करता हूं कि उन पर एक्शन लिया जाए. मेरे हत्या के जिम्मेदार उपरोक्त लोगों पर कानूनी कार्रवाई की जाए, ताकी मेरी आत्मा को शांति मिले. 

 

 

5:02 PM (4 महीने पहले)

आनंद गिरि हिस्ट्रीशीटर है- स्वामी ओम भारती का आरोप

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

उत्तर प्रदेश के नोएडा (Noida) में ब्रह्मचारी कुटि के स्वामी ओम भारती ने आनंद गिरि को लेकर खुलासा किया है. स्वामी ओम भारती ने आजतक को बताया कि आनंद गिरि (Anand Giri) एक हिस्ट्रीशीटर है, लॉकडाउन के दौरान उसने नोएडा की सेक्टर 82 में मौजूद ब्रह्मचारी कुटि पर कब्जा करने की कोशिश की थी. दरअसल, आनंद गिरी को पुलिस ने अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत के मामले में गिरफ्तार किया है.

4:14 PM (4 महीने पहले)

महंत नरेंद्र गिरी के गनर से पूछताछ

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

प्रयागराज: महंत नरेंद्र गिरी के सरकारी गनर को पूछताछ व अन्य जानकारी के लिए पुलिस की विशेष टीम ने बुलाया. गनर अजय सिंह नरेंद्र गिरी का काफी करीबी था. जमीन खरीदने को लेकर भी चर्चा में आया था. 

2:03 PM (4 महीने पहले)

अखिलेश यादव ने की जांच की मांग

Posted by :- Mohit Grover

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने भी मंगलवार को महंत नरेंद्र गिरि को श्रद्धांजलि दी. अखिलेश यादव ने कहा कि बहुत अफसोस है कि नरेंद्र गिरि जी ने हमेशा लोगों को जोड़ने का काम किया. जिस भी तरह के सवाल उठ रहे हैं, उसकी जांच होनी चाहिए. एक सिटिंग जज की अगुवाई में इस जांच को किया जाना चाहिए.

1:54 PM (4 महीने पहले)

दो नेता और एक अफसर से पूछताछ करेगी पुलिस

Posted by :- Mohit Grover

क्लिक करें: नरेंद्र गिरि केस: दो नेता और एक अफसर से पूछताछ करेगी पुलिस, गुरु-शिष्य में कराया था समझौता

1:11 PM (4 महीने पहले)

महंत नरेंद्र गिरि के सुसाइड की कई एंगल से जांच

Posted by :- Mohit Grover

क्लिक करें: संपत्ति का विवाद या वीडियो से ब्लैकमेलिंग? महंत नरेंद्र गिरि के सुसाइड की कई एंगल से जांच
 

1:11 PM (4 महीने पहले)

तीन अन्य लोगों से भी पूछताछ होगी

Posted by :- Mohit Grover

नरेंद्र गिरि की मौत के मामले में पुलिस की जांच जारी है. नरेंद्र गिरि और आनंद गिरि के बीच 26 मई को हुए समझौते के दौरान जो तीन अन्य लोग मौजूद थे, पुलिस अब उनसे भी पूछताछ करेगी. 

11:27 AM (4 महीने पहले)

दोषी अवश्य सजा पाएगा: सीएम योगी

Posted by :- Mohit Grover

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महंत नरेंद्र गिरि को श्रद्धांजलि देने के बाद मीडिया से बात की. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नरेंद्र गिरि महाराज के निधन से हम सभी दुखी हैं. साल 2019 के प्रयागराज कुंभ के दौरान नरेंद्र गिरि की ओर से पूरा सहयोग दिया गया था.  सीएम योगी ने कहा कि साधु समाज से जुड़ी समस्या हो या फिर प्रयागराज से जुड़ी कोई दिक्कत हो, महंत नरेंद्र गिरि द्वारा हमेशा सहयोग देते थे. 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कल की घटना को लेकर पुलिस की एक टीम जांच कर रही है, एडीजी जोन, आईजी रेंज समेत अन्य अधिकारी मिलकर जांच में जुटे हैं. एक-एक घटना का पर्दाफाश होगा और दोषी अवश्य सज़ा पाएगा. सीएम बोले कि संवेदनशील मामले में अनावश्यक बयानबाजी से बचें, जांच एजेंसी को काम करने दें और जो दोषी है उसे सजा दी जाएगी. सीएम योगी ने बताया कि बुधवार को नरेंद्र गिरि का पोस्टमॉर्टम होगा, उसी के बाद समाधि दी जाएगी. 
 

11:11 AM (4 महीने पहले)

कोर्ट तक पहुंचा नरेंद्र गिरि की मौत का मामला

Posted by :- Mohit Grover

महंत नरेंद्र गिरी की रहस्यमय मौत का मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंचा है. सुनील कुमार चौधरी ने निजी तौर पर हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल कर इस मामले की स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच करवाने का आदेश देने की गुहार कोर्ट से लगाई है.

11:10 AM (4 महीने पहले)

जरूरत पड़ी तो करवाएंगे सीबीआई जांच: केशव मौर्य

Posted by :- Mohit Grover

महंत नरेंद्र गिरि की मौत की सीबीआई जांच की मांग उठ रही है. संत समाज ने इस मांग को उठाया है, इस बीच उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि अगर जरूरत पड़ती है, तो सीबीआई से भी जांच करवाई जाएगी. 

11:05 AM (4 महीने पहले)

सीएम योगी ने दी महंत नरेंद्र गिरि को श्रद्धांजलि

Posted by :- Mohit Grover

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को प्रयागराज पहुंच महंत नरेंद्र गिरि को श्रद्धाजंलि दी. योगी आदित्यनाथ के साथ यूपी बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह समेत अन्य तमाम नेता और सांसद मौजूद रहे. 

7:53 AM (4 महीने पहले)

कब और कैसे दी जाएगी समाधि?

Posted by :- Mohit Grover
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के मुताबिक, आज 11:30 बजे के बाद नरेंद्र गिरि का पार्थिव शरीर मठ बाघमबारी गद्दी में आमजन के दर्शन के लिए खोला जाएगा. आत्महत्या के कारण नरेंद्र गिरि का अभी पोस्टमार्टम ही होना बाकी है. 
संत परंपरा के अनुसार, जल समाधि और भू-समाधि का प्रावधान है. भूत समाधि जिसमें खुले में शरीर को छोड़ दिया जाता है यह परंपरा अब बंद हो गई है. नरेंद्र गिरि निरंजनी अखाड़े के महंत थे. अखाड़े के पंच परमेश्वर द्वारा ही इसमें निर्णय किया जाएगा कि किस तरह की समाधि नरेंद्र गिरि को देनी है.
संन्यास धारण करने के समय ही व्यक्ति अपना पिंड दान कर देता है. जिसके पश्चात उसका परिवार से कोई संबंध नहीं रह जाता है, अखाड़े के श्री महंत और पंच परमेश्वर ही इसका फैसला करते हैं.
 
7:49 AM (4 महीने पहले)

"मौत से पहले Narendra Giri ने बनाया था वीडियो", देखें शिष्य निर्भय ने किए क्या नए खुलासे

Posted by :- Mohit Grover

 

7:29 AM (4 महीने पहले)

प्रयागराज पहुंचेंगे सीएम योगी

Posted by :- Mohit Grover

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार सुबह ही प्रयागराज पहुंचेंगे. प्रयागराज में सीएम योगी यहां पर महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन करेंगे. उनके अलावा डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह समेत अन्य कई नेता भी प्रयागराज में पहुंचेंगे. 

7:29 AM (4 महीने पहले)

मठ की अहम बैठक आज

Posted by :- Mohit Grover

महंत नरेंद्र गिरि की मौत को लेकर मंगलवार को बाघंबरी मठ की बैठक होगी. मठ में पंच परमेश्वर की मीटिंग होनी है, जिसमें अध्यक्ष रविंद्र पुरी, सचिव ओंकार पुरी समेत अन्य लोग शामिल होंगे. प्रयागराज में सुबह से ही संतों का पहुंचना जारी है और नरेंद्र गिरि को श्रद्धांजलि दी जा रही है.