scorecardresearch
 
उत्तर प्रदेश

वाराणसी में बिहार चुनाव का खुमार, मुफ्त में खिलाया जा रहा 'बिहारी पान'

वाराणसी में खिलाया जा रहा 'बिहारी पान'
  • 1/5

बिहार विधानसभा चुनाव का असर अब उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर में दिख रहा है. वाराणसी में बिहार के लोगों को बनारसी पान के साथ दुकानों पर बिहारी पान मुफ्त में खिलाया जा रहा है, ताकि मतदान को बढ़ावा मिले और वाराणसी आने वाले बिहार के मतदाता जागरूक हो सकें. 

(रिपोर्ट- रोशन जायसवाल)

वाराणसी में खिलाया जा रहा 'बिहारी पान'
  • 2/5

दरअसल, बिहार से वाराणसी आने वाले बिहारी मतदाताओं को जागरूक करने के लिए यह पान मुफ्त में खिलाया जा रहा है. शिक्षा, व्यापार और स्वास्थ्य के मकसद से हजारों लोग रोजाना बिहार से वाराणसी आते जाते हैं. इसके अलावा बिहार के लोग अस्थाई रूप से वाराणसी में रहते भी हैं.

वाराणसी में खिलाया जा रहा 'बिहारी पान'
  • 3/5

ये लोग बिहारी पान खिलाने वाले दुकानदार के प्रति आकर्षित होकर भी पान का लुत्फ ले रहे हैं. बिहार के वैशाली जिले के हाजीपुर विधानसभा के प्रदीप पटेल भी बिहारी पान खाने आ गए. उन्होंने बताया कि वे न केवल खुद वोट करने बिहार जाएंगे बल्कि अन्य मतदाताओं को भी जागरूक करेंगे.

वाराणसी में खिलाया जा रहा 'बिहारी पान'
  • 4/5

एक अन्य बिहारी मतदाता सुनील यादव भी पान विक्रेता के जागरूक करने के प्रयास से खुश होकर बिहारी पान का स्वाद चखा. उन्होंने बताया कि 130 वर्षों पुरानी पान की दुकान का यह प्रयास काफी सराहनीय है. देश दुनिया के कोने-कोने में फैले बिहारी भाइयों को भी सबक लेना चाहिए कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करने जरूर बिहार आएं और वोट करें.

वाराणसी में खिलाया जा रहा 'बिहारी पान'
  • 5/5

मुफ्त में बिहारी पान खिलाने की मुहिम शुरू करने वाले पवन चौरसिया की छोटी सी दुकान शहर के चौक इलाके में है. उन्होंने बताया कि रोजाना काफी तादाद में बिहार से लोग वाराणसी आते हैं और यहां अस्थाई रूप से रहते भी हैं. उन्हीं मतदाताओं को जागरूक करने के मकसद से मुफ्त में बिहारी पान खिलाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि बिहारी पान में सूखी सुपारी, जर्दा की पीली पत्ती, चिप्स सुपाड़ी और जाफरानी डाला जाता है.