scorecardresearch
 

सिंगापुर के सहयोग से बनेगा स्मार्ट सेटेलाइट शहर

सिंगापुर ने एक नए स्मार्ट सेटेलाइट शहर और आंध्र प्रदेश की नई राजधानी को विकसित करने के अलावा शहरी विकास क्षेत्र में भारत के साथ साझेदारी में रुचि दिखाई है.

वैंकेया नायडू वैंकेया नायडू

सिंगापुर ने एक नए स्मार्ट सेटेलाइट शहर और आंध्र प्रदेश की नई राजधानी को विकसित करने के अलावा शहरी विकास क्षेत्र में भारत के साथ साझेदारी में रुचि दिखाई है. शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली हसेन लूंग और पूर्व प्रधानमंत्री एवं सेवामुक्त मंत्री चोक तोंग के बीच आज सिंगापुर में अलग-अलग बैठकें हुई.

वार्ता के दौरान दोनों पक्षों ने भारत के शहरी आवासीय कार्यक्रम, विरासत शहरों के विकास, 500 कस्बों और शहरों में बुनियादी ढांचे के विकास और 100 नए स्मार्ट शहर बनाने की पहल के संदर्भ में सहयोग के क्षेत्रों में आगामी समीक्षा और मजबूत कदम उठाने के लिए समितियों के गठन का फैसला किया. सिंगापुर ने आंध्र प्रदेश की नई राजधानी के विकास की परियोजना को अपने हाथ में लेने की उत्सुकता जताई.

वेंकैया नायडू और सिंगापुर के नेताओं के बीच शहरी क्षेत्र में भारत की पहल को लेकर एक-दूसरे के साथ व्यापक सहयोग पर भी विचार विमर्श हुआ. सिंगापुर के दो प्रमुख नेताओं ने यह माना कि प्रधानमंत्री के रूप में नरेन्द्र मोदी के आने के बाद भारत में प्रयोजन, गतिशीलता और क्रियाशीलता में एक नई चेतना आई है.

वेंकैया नायडू ने उन्नत परिवहन प्रणाली, ई- शहरी प्रशासन सहित सेवाओं, जल प्रबन्धन, पुनर्चकण और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन को स्मार्ट शहरों में प्रोत्साहन देने के लिए सिंगापुर से सहायता करने की अपील की.

इनपुट IANS से

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें