scorecardresearch
 

मुंबई को अलग राज्य बनाना तलाक पाने की तरह नहीं है शोभा डे, बोले एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे

बात जब बेतुकी बयानबाजी की हो तो नेताओं का नाम सबसे पहले आता है, और जब एमएनएस सुप्रीमो राज ठाकरे का नाम आया तो मामला निजी भी हो सकता है.कुछ ऐसा हुआ है जानी-मानी लेखिका शोभा डे के साथ.

X
राज ठाकरे, शोभा डे राज ठाकरे, शोभा डे

महाराष्ट्र औऱ मुंबई? क्यों नहीं? मुंबई ने अपने आप को हमेशा अलग ही माना है इस खेल में संभावनाएं हैं.

शोभा डे ने ये ट्वीट क्‍या किया, महाराष्‍ट्र के राजनीतिक हलके में बवाल मच गया. पहले एमएनएस मुखिया राज ठाकरे की प्रतिक्रिया आई.

उसके बाद शिवसेना नेता और प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि लगता है शोभा डे ने किसी पेज थ्री पार्टी में जाकर शराब पी ली थी और उसी के नशे में यह बात बोल रही हैं. उनके खिलाफ महाराष्ट्र द्रोह का मामला दर्ज कर उन्हें जेल भेज देना चाहिए. एनसीपी नेता नवाब मलिक ने भी शोभा डे के ट्वीट की निंदा करते हुए कहा कि यहां के लोगों ने मुंबई के लिये बहुत बड़े बलिदान दिए हैं.

उधर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने शोभा डे पर आपत्तिजनक व्यक्तिगत कमेंट किए. शोभा ने एक ट्वीट कर कहा था कि तेलंगाना की तरह मुंबई भी एक अलग राज्य बन सकता है. इस पर ठाकरे बोले कि अलग राज्य बनाना तलाक पाने की तरह आसान नहीं है और शोभा डे को यह समझना चाहिए.

मशहूर कॉलमिस्ट और नॉवलिस्ट शोभा डे ने ट्वीट किया था कि ‘महाराष्ट्र और मुंबई? क्यों नहीं? मुंबई ने हमेशा अपनी आजाद पहचान चाही है. कोई न. इस बहस के कई सिरे हैं.’ इसी ट्वीट पर राज ठाकरे ने यह बात कही.

जब शोभा डे से राज ठाकरे के रिएक्शन के बाबत पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘मैंने तो तेलंगाना गठन पर व्यंग्य करते हुए यह ट्वीट किया था. इसे ज्यों का त्यों क्यों ले लिया गया. मैं तो मुंबई राज्य की वकालत नहीं कर रही. बकौल शोभा मैं तो सिर्फ यह दिखाना चाहती थी कि चुनाव आते पार्टियां किस तरह की हरकत करने लगती हैं.’

राज की पहचान है भड़काऊ बयान से
राज ठाकरे के बयान पर वह बोलीं ठीक है, कोई बात नहीं, राज को इस तरह के भड़काऊ बयानों के लिए ही जाना जाता है.राज ठाकरे एक कार्टूनिस्ट भी हैं.मैं उनके कमेंट्स को उतनी ही गंभीरता से ले रही हूं, जितना गंभीरता से उनके कार्टून लेता हूं. डे ने कहा कि राज ठाकरे को व्यंग्य की औरों से बेहतर समझ होनी चाहिए थी.

Shobhaa De @DeShobhaa का ट्वीट
Maharashtra and Mumbai??? Why not? Mumbai has always fancied itself as an independent entity, anyway. This game has countless possibilities.

बीजेपी वाले बोले पेज 3 पार्टी छाप है बयान
शोभा डे पर राजनीतिक हमला सिर्फ एमएनएस तक सीमित नहीं रहा. निशाना मुंबई बीजेपी के अध्यक्ष आशीष शेलार ने भी साधा. उन्होंने कहा, 'शोभा डे का बयान बेहद निंदनीय है. सिर्फ पेज3 पार्टी का हिस्सा बनकर और कॉलम लिखकर आपको इस तरह के बयान देने का अधिकार नहीं मिल जाता है. शोभा डे को मुंबई के इतिहास की तनिक भी जानकारी नहीं है.'

एनसीपी ने कहा, डे जानें मुंबई का इतिहास
वहीं एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा, 'मुंबई को महाराष्ट्र का हिस्सा बनाए रखने के लिए 105 लोगों ने शहादत दी थी. शोभा डे को मुंबई और महाराष्ट्र का इतिहास जानना चाहिए.'

गौरतलब है कि तेलंगाना के गठन के बाद अन्य छोटे राज्यों को लेकर मांग तेज हो गई है. अलग-अलग दलों के नेता गोरखालैंड, विदर्भ, पूर्वांचल जैसे राज्यों की मांग कर रहे हैं. शोभा डे का ट्वीट को इन मांगों से जोड़कर देखा जा सकता है. हांलाकि शोभा डे ने मामले की गंभीरता को देखकर बात को संभालने की कोशिश की. और अपने उस ट्वीट को सिर्फ एक व्यंगय बताया. लेकिन तीर कमान से निकल चुका था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें